Atal Bihari Vajpayee

अटल सरकार में ज्‍यादा तेज होते थे फैसले, कश्‍मीरी पंडितों का दर्द सुन बोल पड़े थे वाजपेयी- हरे राम, हरे राम…: पीएमओ के पूर्व जॉयंट सेक्रेटरी ने लिखा

एच डी देवेगौड़ा, आई के गुजराल, वाजपेयी और मनमोहन सिंह की सरकार में संयुक्त सचिव रह चुके जरनैल सिंह ने कहा है कि वह (अटल) भी कश्मीरी पंडितों के दर्द को कम करने के लिए कोई भी समाधान प्रदान करने में असहाय लग रहा थे।

अटल सरकार ने भी सोचा था NRC टाइप प्लान, आधे से भी कम लोगों की ही नागरिकता तय होने से फ्लॉप हुआ पायलट प्रोजेक्ट

इसमें उम्मीद से काफी कम लोगों की ही नागरिकता साबित की जा सकी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक “नागरिकता साबित करना एक जटिल और कठिन कार्य है।” और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के पास जरूरी “दस्तावेज़ों” की भी कमी है।

जब अटल बिहारी वाजपेयी ने पूछा था- देवी प्रसाद, शाम की क्या व्यवस्था है और फिर ऐसे हुआ था व्हिस्की, चिकन का इंतजाम

1975 के इस किस्से का जिक्र वाजपेयी के जीवन पर आधारित किताब ‘हार नहीं मानूंगा’ (एक अटल जीवन गाथा) में भी मिलता है, जिसे पत्रकार विजय त्रिवेदी ने लिखा है।

‘अगर भारत धर्मनिरपेक्ष नहीं है, तो भारत बिल्कुल भारत नहीं है’ सुनिए अटल जी की 5 कविताएं और 5 भाषण

Atal Bihari Vajpayee, Atal Bihari Vajpayee Jayanti, Atal Bihari Vajpayee Birthday: अटल बिहारी वाजपेयी के जयंती के अवसर पर उनके कुछ बेहतरीन और अच्छे वजन को जरूर सुनिए। अटल जी एक ऐसे नेता थे जिन्होंने अपने कार्यकाल में कई प्रेरणादायी बातें कहीं होंगी।

राम मंदिर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी से भी आक्रामक थे पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी

6 दिसंबर, 1992 को बाबरी विध्वंस से एक दिन पहले 5 दिसंबर को लखनऊ में एक सभा में वाजपेयी ने खुले तौर पर राम मंदिर पर अपनी बात रखी थी।

अटल बिहारी वाजपेयी के आवास में शिफ्ट हुए गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व PM के निधन बाद परिवार ने छोड़ दिया था बंगला

अटल जी की दत्तक पुत्री ने पीएमओ को एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें कहा गया था कि पूर्व पीएम को आवंटित किया गया 6-ए, कृष्णा मेनन मार्ग स्थित बंगला छोड़कर वे लोग लोग निजी आवास पर जाना चाहते हैं।

प्रणब मुखर्जी और अटल बिहारी वाजपेयी के फैन थे जेटली, सोते वक्त सुनते थे पुराने हिन्दी गाने, ब्रिटिश प्रिंस से रही दोस्ती

2016 में दिए इंटरव्यू में जेटली ने कहा था कि जब आप अटल बिहारी वाजपेयी या प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे तो आप लंबे समय तक इन दोनों नेताओं के साथ की यादों को संजोए रखेंगे।

Atal Bihari की पुण्यतिथिः राजनाथ ने Pokhran जाकर दी श्रद्धांजलि, परमाणु परीक्षण की नजीर देकर बताया कितने साहसी थे वाजपेयी

वाजपेयी के कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धियों में शुमार परमाणु परीक्षण राजस्थान के पोखरण में ही हुआ था। 1998 की इस घटना को राजनाथ सिंह ने याद किया और इस साहसिक फैसले का जिक्र किया।

अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई वो योजनाएं, जो आज हैं देश के विकास का आधार

अटल बिहारी वाजपेयी ने साल 1998 से लेकर साल 2004 तक एनडीए की सरकार का नेतृत्व किया। अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय जनता पार्टी के पहले नेता हैं, जो प्रधानमंत्री बने।

अफगानिस्तान में अमेरिका की जंग में शामिल होना चाहते थे जसवंत सिंह, अटल ने फैसले को किया था वीटो

अमेरिका के एक अन्य दल ने तत्कालीन यूएस डिप्टी सेक्रेटरी ऑफ स्टेट स्ट्रोब टैलबॉट के नेतृत्व में भारतीय विदेश मंत्री जसवंत सिंह और तत्कालीन एनएसए ब्रजेश मिश्रा से मुलाकात कर अफगानिस्तान लड़ाई में समर्थन मांगा था।

Loksabha Elections 2019: राजीव शुक्ला का दावा- अटल सरकार में 2 सर्जिकल स्ट्राइक, पर मनमोहन कार्यकाल में 6 बार दिया गया जवाब

Loksabha Elections 2019: शुक्ला ने यूपीए काल में हुई इन स्ट्राइक का विस्तृत ब्यौरा भी दिया है।

Lok Sabha Election 2019: जब मथुरा से जब्त हो गई थी अटल बिहारी वाजपेयी की जमानत

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): लोकसभा चुनाव और मथुरा का ऐतिहासिक संबंध है। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी इस सीट पर चुनाव लड़ा था और उनकी जमानत भी जब्त हो गई थी।

जब इस सुपरहिट फिल्म से वाजपेयी की सभा फ्लॉप करने की इंदिरा गांधी ने चली थी चाल

आपातकाल के दौरान कांग्रेस पर से लोगों का भरोसा टूट रहा था। आपातकाल की घोषणा के साथ ही सभी नागरिकों के मौलिक अधिकार निलंबित कर दिए गए थे। अभिव्यक्ति का अधिकार ही नहीं रह गया था। लोगों में हताशा और निराशा थी। लिहाजा दिल्ली में सर्द मौसम के बावजूद लोग वाजपेयी की रैली में इकट्ठे हो रहे थे।

पुराना इंटरव्‍यू निकाल कांग्रेस ने लगाया आरोप- अजीत डोभाल ने मसूद अजहर को दी थी क्‍लीन चिट

कांग्रेस पार्टी ने दावा किया कि डोभाल ने दो दशक पहले कांधार विमान अपहरण कांड में जैश ए मुहम्मद के सरगना मसूद को रिहा करने के लिए भाजपा-सरकार को दोषी ठहराया था। यही नहीं, कांग्रेस का दावा है कि डोभाल ने इस साक्षात्कार में जैश सरगना को क्लीन चिट भी दी थी।

NCERT किताब में अब अटल बिहारी वाजपेयी की कविता पढ़ेंगे बच्चे

इससे पहले तक पूर्व प्रधानमंत्री का जिक्र सिर्फ 12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की टेक्स्ट बुक में था, जिसका नाम- ‘पॉलिटिक्स इन इंडिया सिन्स इंडीपेंडेंस’ है।

बीजेपी के मंडल अध्‍यक्षों को निर्देश- दिन में एक बार अटल स्‍मारक जरूर जाएं

‘अटल बिहारी हर किसी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। वह एक साधारण परिवार में जन्में और स्कूल टीचर बने। खुद का रास्ता बनाते हुए वह देश के प्रधानमंत्री भी बने’।

जन्मदिवस विशेष : 5 ऐसे फैसले, जिन्होंने वाजपेयी जी को ‘अटल’ बना दिया…

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 94वां जन्मदिवस है। इस मौके पर हम उनके ऐसे फैसलों का जिक्र कर रहे हैं, जिन्होंने देश की दिशा ही बदल दी।

नरेंद्र मोदी को लेकर अटल से हो गए थे मतभेद, आडवाणी ने लेख में किया 2002 गुजरात दंगों का जिक्र

गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी से इस्तीफा मांगने को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी के बीच मतभेद थे ।