assembly elections 2018

तीनों राज्यों में मंत्री पद के लिए इन नामों पर लग सकती है मुहर, राजस्थान-मध्यप्रदेश में सीएम तय

मुख्यमंत्री पद की चर्चा के साथ-साथ सरकार बनने के बाद मंत्री पद के लिए भी चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है कि तीनों राज्यों में मंत्री पद के लिए 62 नामों की चर्चा हैं।

राजस्थान की सत्ता के लिए कांग्रेस में हर बार होता है संघर्ष, 1952 में हुई थी इसकी शुरुआत

राजस्थान कांग्रेस में सीएम के लिए सियासी संघर्ष नई बात नहीं है। 1952 में जब सबसे पहले चुनाव हुए थे, तब भी सीएम पद के लिए कांग्रेसी कार्यकर्ता दो गुटों में बंट गए थे।

वायरल वीडियो में कांग्रेस‍ियों पर आरोप- जीत के जश्‍न में लहराए पाक‍िस्‍तानी झंडे, पुल‍िस ने कहा वीड‍ियो फर्जी

मंगलवार को राजस्थान चुनाव के नतीजों में कांग्रेस की जीत के बाद कार्यकर्ताओं ने एक विजय जुलूस निकाला। इस जुलूस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें बैकग्राउंड से एक शख्स पाकिस्तान का झंडा लहराने का दावा कर रहा है। मगर, राजस्थान पुलिस ने इसे फर्जी बताया है और लोगों को इसके जाल में नहीं फंसने की अपील की है।

Vidhan Sabha Election Result 2018: 2019 से पहले मिली जीत से मजबूत होगी कांग्रेस की बार्गनिंग पावर, विपक्ष में बढ़ेगी राहुल की पूछ

Vidhan Sabha Election Result 2018: तीन बड़े राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के जनादेश से कांग्रेस पार्टी मजबूत होकर उभरी है जिसका सीधा लाभ पार्टी को 2019 के चुनावों में देखने को मिल सकता है।

ECI Election Results 2018: काउंटिंग देरी क्यों और चुनाव आयोग की साइट पर काफी देर से अपडेट हो रहे थे नतीजे, जानिए

Election Commission of India Election Chunav Results 2018, ECI Results 2018: चुनाव परिणाम देरी से आने कुछ अहम कारण थे। जिनमें बैलेट बॉक्स के जरिए ज्यादा मतों का पड़ना, ईवीएम में पड़े मतों का वीवीपैट की पर्ची के साथ टैली करना और दो बड़े दलों के बीच वोट मार्जिन का बेहद कम होना था। वोट का मार्जिन कम होने से आयोग ने गिनती में काफी सतर्कता बरती।

चुनाव नतीजों पर बोले बीजेपी के नेता शत्रुघ्‍न स‍िन्‍हा- सत्‍य की जीत हुई, अहंकार हारा

शत्रुघ्न सिन्हां ने कहा, “जो चुनाव हार गए हैं, उनके अहंकार, घटिया प्रदर्शन और अति-आत्मविश्वास को धन्यवाद। साथी वे सांत्वना के भी पात्र हैं। आशा और दुआ करता हूं कि उनको सद्बुद्धि जल्दी आएगी। जितना जल्दी आए उतना अच्छा। लोकतंत्र की जय हो, जय हिंद।”

बीजेपी के सांसद संजय ककडे ने कहा- पता था, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में हारेंगे

बीजेपी सांसद ने चुनावों में हार के लिए पार्टी की नीतियों में बदलाव को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से हमने विकास के उस एजेंडे को छोड़ दिया, जिसे मोदी ने 2014 में प्रचारित किया था। राम मंदिर, मूर्ति और नाम बदलना मुख्य मुद्दा हो गया।”

श‍िवराज, वसुंधरा और रमन को मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ से हटाएगी भाजपा, नए हाथों में होगी लोकसभा चुनाव की कमान!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी ने पहले से ही इन तीन राज्यों से नेतृत्व परिवर्तन का मन बना लिया था। बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश से शिवराज, राजस्थान से वसुंधरा और छत्तीसगढ़ से रमन सिंह को हटाने का प्लान पहले से ही तैयार था। अब इनकी जगह बीजेपी नई लीडरशिप को तरजीह देने जा रही है, जो आगामी चुनावों में पार्टी का कर्णधार बनेंगे।

सालभर पहले आज ही अध्यक्ष बने थे राहुल गांधी, इन तरीकों से कांग्रेस को किया फिर ‘जिंदा’

आज ही के दिन (11 दिसंबर को) एक साल पहले राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष की गद्दी संभाली थी। आज ही (11 दिसंबर 2018 को) पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आ रहे हैं। शुरुआती नतीजों के हिसाब से कांग्रेस तीन राज्यों में सरकार बनाने की स्थिति में है, जिसे राहुल गांधी का असर माना जा रहा है।

Assembly Election Result: चुनाव आयोग ने मान ली कांग्रेस की बात, पांचों राज्यों में देरी से आएंगे नतीजे

विधानसभा चुनावों के परिणामों को लेकर चुनाव आयोग ने कांग्रेस की अपील को मान लिया है। ऐसे में नतीजे घोषित होने में देरी होना लगभग तय है।

Election 2018 Exit Poll: एग्जिट पोल में पिछड़ी बीजेपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की वापसी के आसार

Election 2018 Exit Poll Result 2018, Rajasthan, MP, Chhattisgarh, Mizoram, Telangana Election Chunav Exit Poll Result 2018: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी कांग्रेस उस पर भारी पड़ गई है। वहीं, तेलंगाना में टीआरएस की तूती बोलती हुई दिखाई दे रही है। जबकि, मिजोरम में किसी भी दल को बहुमत के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं।

पांच राज्यों के चुनाव में राहुल ने किया धुआंधार प्रचार

कांग्रेस से प्राप्त आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभाओं के लिए चुनाव कराए जाने की घोषणा के बाद 7 अक्तूबर से लेकर बुधवार को राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार संपन्न होने तक कांग्रेस अध्यक्ष ने इन सभी पांच राज्यों को मिलाकर कुल 89 सियासी जलसों में हिस्सा लिया। उन्होंने 82 जनसभाएं की और सात रोड शो किए।

एमपी चुनाव: वोटिंग से एक दिन पहले बीजेपी नेता की गाड़ी से मिला कैश, मौके से हो गए फरार

बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवराज सिंह परिहार की गाड़ी से मंगलवार को 2.60 लाख रुपये बरामद किये गये। जानकारी के मुताबिक देवराज सिंह मौके पर मौजूद थे और वहां से फरार होने में कामयाब रहे।

वोटरों को समझाते हुए खुद अधिकारी ने डाला वोट, मिला नोटिस

छत्तीसगढ़ के मतदान केन्द्र में वोटिंग में लापरवाही बरतने वाले एक पीठासीन अधिकारी को नोटिस मिला है।

Madhya Pradesh Elections:5वीं पास से इंजीनियर तक भी बनना चाहते हैं MLA, जानें कितना पढ़ें हैं प्रत्याशी

भाजपा और कांग्रेस ने 7 डॉक्टरो, 27 इंजीनियरों, 63 वकीलों और 9 पीएडी डिग्रीधारी नेताओं को प्रत्याशी बनाया है।

सिर्फ दो रुपए में होता है वोटर के असली-नकली होने का फैसला, दावा गलत तो हो सकती है जेल

चुनावी सीजन चल रहा है और ऐसे में क्या आप जानते हैं कि सिर्फ 2 रुपए से आप वोटिंग के वक्त क्या कर सकते हैं ?

चुनावों में मुस्लिमों का प्रतिनिधित्व कम क्यों हो रहा है?

वर्तमान में चल रहे 5 राज्यों के चुनावों पर गौर करें तो सभी राज्यों में मुसलमान प्रत्याशियों की संख्या बेहद कम है। इसके क्रम का अध्ययन करेंगे तो पता चलेगा कि अर्से से गिने-चुने मुसलमान उम्मीदवार ही चुनाव में भाग लेते रहे हैं और उनमें से भी कम चुनाव जीतने में कामयाब हो पाते हैं।

छत्तीसगढ़ चुनाव: बीजेपी हो या कांग्रेस, टारगेट पर गाय, महिला और किसान

बीजेपी के घोषणा पत्र में लघु एवं सीमांत किसानों को पेंशन और माओवादियों से छुटकारा प्रमुख रूप से रेखांकित हैं। वहीं, कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किसानों की कर्ज-माफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के तहत अनाज के मूल्यों का निर्धारण और शराब की बिक्री पर रोक को मुख्य तौर पर शामिल किया है।

Ind Vs Aus 4th Test Live
X