Article 370

कांग्रेस तो अब इस्लामाबाद जा रही है, कपिल सिब्बल ने पार्टी पर उठाए सवाल तो अर्नब गोस्वामी ने दिया यह जवाब

अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए पहले पाकिस्तान और अब चीन का नाम लिए जाने को लेकर गौरव आर्य ने कहा कि गद्दारी करने वालों के लिए कोई माफी नहीं है। जो देश के खिलाफ बोलेगा उसे सिर छिपाने के लिए छत नहीं मिलेगी।

370, 35A पर दवाब बनाएंगे बाइडेन, दोनों को कराएंगे बहाल- J&K यूथ कांग्रेस नेता का बयान, पनप सकता है विवाद

कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘जो बाइडेन के पूर्व के बयान देखें तो ऐसा लगता है कि जो बाइडेन भारत की सरकार पर दबाव बनाएंगे और आर्टिकल 370 और 35ए को हटाने का फैसला वापस लिया जाएगा।’

सम-सामयिक: जानें, कश्मीर में कैसे खरीद सकते हैं जमीन

गृह मंत्रालय के आदेश ने 70 साल पुराने भूमि सुधार कानून को खत्म कर दिया है। नया कश्मीर घोषणापत्र के तहत जागीरदारी प्रथा खत्म की गई थी। 1950 के ‘बिग लैंडेड एस्टेट्स अबॉलिशन एक्ट’ में जमीन की सीलिंग 22.75 एकड़ तय की गई थी। जिसके पास ज्यादा जमीन थी, उसकी जमीन भूमिहीनों में बांट दी गई थी। इसी तरह जम्मू-कश्मीर ‘एग्रेरियन रिफॉर्म्स एक्ट’ में यह लैंड सीलिंग घटाकर 12.5 एकड़ कर दी गई थी।

जम्मू-कश्मीर: क़ानून बदला, बनेगी ‘लोकल सरकार’, अभी नहीं विधानसभा चुनाव के आसार

यह परिषद जिला विकास बोर्ड की जगह लेगा, जिसका नेतृत्व जम्मू-कश्मीर के राज्य रहने के दौरान कोई कैबिनेट मंत्री या राज्य मंत्री करता था।

जम्मू-कश्मीर: BJP-PDP शासन में हुआ 10 हजार करोड़ रुपए का हेरफेर? CAG ने रिपोर्ट में उठाया गैर-पारदर्शी लेनदेन का मुद्दा

सीएजी के मुताबिक, 2017-18 में जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से बजट तय करने, सेविंग्स और खर्चों में बड़ी त्रुटियां थीं।

370 हटने के बाद क्यों आमरण अनशन पर बैठे कश्मीरी पंडितों के संगठन के मुखिया, बोले- और लोग भी होंगे शामिल; जानें- क्या हैं मांगें

कश्मीरी पंडितों के संगठन- कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति (KPSS) ने स्थानीय प्रशासन पर परेशान किए जाने और अकेला छोड़ने का आरोप लगाया है।

कश्मीर पंडितों का मुद्दा उठा ट्रोल हुए रवीश कुमार, लोग बोले- सीधे कहो 370 हटने से परेशानी

रवीश कुमार ने एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा है, ”घाटी के कश्मीरी पंडितों के पास दवा ख़रीदने के पैसे नहीं हैं ! इस ख़बर के मुताबिक़ जो कश्मीरी पंडित तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए घाटी में ही टिके रहे उनकी हालत ख़राब है।

जम्मू-कश्मीर: खुद बंगला खाली करने जा रहे उमर अब्दुल्ला, कहा- मीडिया में प्लांट की गई थी नोटिस मिलने की खबर

उमर अब्दुल्ला को 5 अगस्त को कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद श्रीनगर में नजरबंद कर दिया गया था, इसी साल मार्च में उन्हें रिहा किया गया है।

370 पर J&K में 6 दल लामबंद, बोले- केंद्र का फैसला था असंवैधानक, यहां हमारे बिना हमारे बारे में कुछ भी नहीं

विभिन्न दलों ने कहा कि वे ‘गुपकर घोषणा’ से बंधे हुए हैं, जो चार अगस्त 2019 को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के गुपकर आवास पर सर्वदलीय बैठक के बाद घोषित की गई थी।

कश्मीर मसले पर सऊदी अरब से बिफरना पाकिस्तान को पड़ा भारी, लोन और तेल की आपूर्ति पर लगी रोक

जम्मू-कश्मीर के मसले पर सऊदी अरब का साथ न मिलने पर टिप्पणियां करना पाकिस्तान को भारी पड़ गया है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान को लोन देने और तेल की सप्लाई के करार को खत्म करने का फैसला लिया है।

कैलाश खेर ने गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां तो हो गए ट्रोल, लोगों ने पूछ दिए आलू, प्याज, टमाटर और पेट्रोल के दाम

कैलाश खेर ने ट्वीट में लिखा कि 6 साल में भारत में ऐतिहासिक कार्य हुए, बहुत सुधार हुआ, प्रत्येक भारतीय को ध्यान में रख के अनेक विकास के पथ पर भारत आगे बढ़ रहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए LG, 9 महीने में ही गिरीश चंद्र मुर्मू ने दिया इस्तीफा

यूपी के गाजीपुर से तीन बार के सांसद रहे मनोज सिन्हा अपने पिछले चुनाव में बसपा प्रत्याशी से हार गए थे, इसके बाद से ही वे राजनीति की मुख्यधारा से बाहर हैं।

भारत के अंदरूनी मसले पर चीन ने दिया बयान- कश्‍मीर में धारा 370 हटाना गलत

विदेश मंत्रालय की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में प्रवक्ता वांग ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर चीन की स्थिति स्पष्ट और सुसंगत है। यह मुद्दा पाकिस्तान और भारत के बीच इतिहास से जुड़ा विवाद है।

कश्‍मीर में भाजपाइयों ने बांटी मिठाई: उमर अब्‍दुल्‍ला बोले- वे जश्‍न मना रहे, हमारी मीटिंग भी बैन

अब्‍दुल्‍ला ने लिखा “बीजेपी अपनी हिपॉक्रसी दिखा रही है। ये लोग इकट्ठा होकर जश्न माना रहे हैं, वहीं जम्मू और कश्मीर में ये चल क्या रहा है इसपर चर्चा करने के लिए एक दूसरे से मिल भी नहीं सकते।”

जम्मू-कश्मीर पर सुरक्षा दावे में विरोधाभास: डीजीपी बोले- एक साल में 500% तक घटी हिंसक घटनाएं, पर बढ़ गईं आतंकी घुसपैठ

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने पिछले साल और अनुच्छेद-370 निष्क्रिय होने के बाद के आंकड़ों का तुलनात्मक विवरण पेश किया।

जम्मू-कश्मीरः अनुच्छेद 370 रद्द करते समय किया था नए रोजगार का वादा, पर एक साल बाद भी नहीं कोई सरकारी नौकरी

केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया था, इसके बाद इसे राज्य की जगह केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया था।

VIDEO: अमरनाथ तीर्थ पर डिबेट में बोले बाबर कादरी- हमारी मस्जिदें बंद है, आप यात्रा करा रहे हैं; पैनलिस्ट ने दिया कड़ा जवाब, देखें

एक टीवी चैनल पर बहस के दौरान बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी और पैनलिस्ट बाबर कादरी के बीच तीखी बहस हुई। बाबर कादरी का कहना था कि हमारी मस्जिदें बंद हैं और आप यात्रा करा रहे हैं।

बिहार से नाता रखने वाले इस IAS अफसर को मिली जम्मू की स्थायी नागरिकता, डोमिसाइल हासिल करने वाले पहले नौकरशाह बने

बिहार के दरभंगा से आने वाले आईएएस अफसर नवीन कुमार चौधरी जम्मू-कश्मीर में पशुपालन विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

India vs Australia 1st ODI Live
X