ताज़ा खबर
 

article 370 jammu and kashmir

विभाजन, तीन बार जंग के बावजूद पाकिस्तान ने आज तक नहीं उठाया था यह कदम, इस सेवा पर लगाई रोक

पोस्टल सेवा (मेल और बिजनेस डेवलपमेंट) के निदेश आरवी चौधरी ने कहा कि यह पाकिस्तान की तरफ से एकतरफा निर्णय लिया गया है। यह पहली बार है कि पाकिस्तान ने इस तरह का कदम उठाया है… हमें नहीं पता कि कब यह आदेश वापस लिया जाएगा।

J&K के DGP का दावा- राज्य में सक्रिय हैं 200 से 300 आतंकवादी, घुसपैठ की कोशिश कर रहा पाकिस्तान

डीजीपी दिलबाग सिंह ने पत्रकारों से कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों की संख्या 200 से 300 तक है। पाकिस्तान ने अधिक से अधिक आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए संघर्ष विराम का उल्लंघन तेज कर दिया है।

जम्मू-कश्मीरः अनंतनाग में डीसी ऑफिस के बाहर लोगों की भीड़ पर हैंड ग्रेनेड फेंका, 14 लोग जख्मी

इस हमले में 10 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेरेबंदी कर ली है।

सैकड़ों हिरासत में, कई तरह की बंदिशों के बीच J&K में स्थानीय परिषद के चुनाव की घोषणा, 24 अक्टूबर को मतदान, उसी दिन आएंगे नतीजे

मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, बीडीसी चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को ही घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राज्य के 310 ब्लॉक में चुनाव होंगे। इनमें 172 सीटें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व रखी गई हैं।

J&K: आतंकी हमलों में पिता-भाइयों को खोया, अब सरकार ने छीनी सुरक्षा, रिश्तेदारों के घरों में छिपकर वक्त बिता रहा यह नेता

केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने की घोषणा के बाद कश्मीर के भारत समर्थित धड़ा रातोंरात सरकार की नजरों में ‘राष्ट्र विरोधी’ हो गया है। इनमें से कई नेताओं को सरकार की तरफ से मिली सुरक्षा को भी वापिस ले लिया गया है।

PoK में हैं ये हिंदू मंदिर, बौद्ध स्थल से लेकर झरने-बगीचे! पाकिस्तान के कब्जे में हैं 100 से ज्यादा हेरिटेज साइट

पाकिस्तानी पुरातत्वविदों की टीम द्वारा साल 2014 में किए गए एक सर्वे के अनुसार पाक अधिकृत कश्मीर में करीब 100 पुरातत्व स्थल मौजूद हैं।

ARTICLE 370 पर चर्चा: AMU के कश्मीरी स्टूडेंट्स ने ठुकराया सीएम योगी का न्योता, छात्र बोला- मोदी या शाह करें बात

एएमयू के पीचडी छात्र मुबाशिर शाह ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाया जाना सीएम के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। अगर सरकार में से कोई इस मुद्दे पर हमसे चर्चा करना चाहता है तो वे या तो प्रधानमंत्री होने चाहिए या गृह मंत्री… ‘

कश्मीर में नाइट कर्फ्यू! ‘सूरज ढलते ही बत्ती बंद, पढ़ाई के लिए लैंप भी नहीं जला पाते बच्चे’

सूर्यास्त होते ही आदमी और लड़के घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। यदि किसी चीज की बेहद जरूरत पड़ रही है तो उसके लिए महिलाएं ही घर से बाहर जा रही हैं।

J&K: आर्टिकल 370 हटने के 20 दिन बाद घाटी में तनाव, स्कूल टीचर पर जानलेवा हमला

छात्रों ने शिक्षक पर धारा 370 के बारे में बोलते हुए एक समुदाय के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया है। इस पर शिक्षक का कहना है कि वह केवल कुछ छात्रों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे।

कश्मीर के हालात पर 500 से ज्यादा वैज्ञानिकों और रिसर्च स्कॉलर्स ने लिखी मोदी को चिट्ठी

एक जाइंट स्टेटमेंट में शीर्ष शैक्षणिक संस्थान के वैज्ञानिकों और स्कॉलर्स ने मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं पर अंकुश लगाने और कश्मीर में विपक्षी राजनेताओं और सरकार का विरोध करने वालों की नजरबंदी को “अलोकतांत्रिक” बताया है।

5 वक्त की नमाज और कुरान पढ़ने के सहारे बीत रहा हिरासत में रखे गए पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला का वक्त

पूर्व मुख्यमंत्री की बहन सुरैय्या ने बताया कि फारूक साहब की किडनी का प्रत्यारोपण हो चुका है। उन्हें मधुमेह की शिकायत है इसके बावजूद वह सकारात्मक हैं। उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर में मौजूदा हालात के बाद कुछ अच्छा होगा।

कश्मीर: 6 नेताओं ने रिहाई के लिए बांड पर किए हस्ताक्षर; सज्जाद लोन, शाह फैजल समेत 30 का इनकार

सूत्रों ने बताया कि मीरवाइज उमर फारूक के अलावा नेशनल कांफ्रेंस के दो नेताओं, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और पीपुल्स कांफ्रेंस के एक- एक नेता और दो अन्य ने बांड पर हस्ताक्षर किए हैं।

हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक व चार अन्य कश्मीरी नेताओं ने रिहाई के लिए बॉन्ड पर किए हस्ताक्षर

इन नेताओं ने कहा है कि यदि इन्हें रिहा किया जाता है तो वे लोग किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं होंगे। एक अधिकारी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को सीआरपीसी की अनुच्छेद 107 के तहत हिरासत में लिया जाता है तो उसे एक बॉन्ड साइन करना पड़ता है।

VIDEO: भारतीय बुजुर्ग महिला से पाकिस्तानी ने की बदसलूकी, दी कश्मीर के लिए लड़ने की धमकी

पाकिस्तानी व्यक्ति कश्मीर में भारत के रुख पर नाराजगी व्यक्त करता नजर आ रहा है। व्यक्ति अपनी खून की आखिरी बूंद तक भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात कह रहा है।

J&K में बंदिशों के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में लगे ‘आजादी’ के नारे, की ‘असली लोकतंत्र’ की मांग

प्रदर्शनकारी जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ लोकतांत्रिक तरीकों से बातचीत शुरु किए जाने की भी मांग कर रहे थे। इसका आयोजन पुणे कश्मीर सॉलिडेरिटी डिमोंस्ट्रेशन की तरफ से किया गया था।

कश्मीर पर पाकिस्तान के जनरल बाजवा की धमकी, “सेना किसी भी हद तक जाने को तैयार, आखिरी गोली तक लड़ेंगे”

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने कहा कि हम आखिरी गोली, आखिरी सांस तक लड़ेंगे। पाकिस्तानी सेना कश्मीर के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है।

सेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान के घुसपैठिए पेश किए, वीडियो जारी कर दिखाया कबूलनामा

सेना ने दो वीडियो के जरिए दिखाया कि पाकिस्तान किस तरह भारत में घुसपैठिए की कोशिश कर रहा है। सेना ने कश्मीर से आतंकवादियों को पकड़ा है।

कश्मीर जाकर आर्मी चीफ बिपिन रावत जवानों को दी चेतावनी, कहा- ‘किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहें’

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने स्थानीय लोगों से पाकिस्तान की तरफ से होने वाले सीजफायर उल्लंघन के संदर्भ में जानकारी ली। सेना प्रमुख ने जवानों से बात की और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए तारीफ की।