APJ Abdul Kalam

Outlook के आर्टिकल में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को बताया ‘बोझ’, मांगनी पड़ी माफी

Outlook ने उमर अहमद (Omair Ahmad) का ‘The Burden of an Unheroic Hero’ नाम से एक लेख प्रकाशित किया था। इस लेख में कहा गया था कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने भले ही तमाम उपलब्धियां हासिल की हों, लेकिन वे हीरो तो कतई नहीं थे।

APJ Abdul Kalam Quotes, Biography, Facts, Achievements: डॉ. कलाम जिनकी याद में स्विट्जरलैंड मनाता है साइंस डे

APJ Abdul Kalam Birthday Quotes, Biography, Facts, Achievements, History: कलाम अविवाहित थे लेकिन एक बार पत्रकार को बताया था कि उनके तीन बच्चे हैं। जानिए मिसाइल मैन के बारे में दिलचस्प बातें।

निधन के एक महीने पहले एपीजे अब्दुल कलाम ने DRDO चीफ सतीश रेड्डी को दिया था नए मिसाइल का आइडिया

डीआरडीओ चीफ ने कहा ‘वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त होने के बाद, उनके निधन से एक महीने पहले मैंने कलाम से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मुझे दोबारा इस्तेमाल में लाई जाने वाली मिसाइल पर काम करने की सलाह दी।

भारतीय वैज्ञानिक का सनसनीखेज दावा: कलाम से बड़े साइंटिस्‍ट बनेंगे हर्षवर्द्धन, न्‍यूटन-आइंस्‍टीन गलत थे

कृषणन ने गुरुत्वाकर्षण को समझने वाले अपने सिद्धांतों को स्टीफेन हॉकिन्स व दुनिया के अन्य बड़े शोधकर्ताओं के साथ साझा करने का दावा किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ‘मिसाइन मैन’ अब्दुल कलाम से बड़े वैज्ञानिक बनेंगे।

मुस्लिम नेता का बयान- कलाम करते थे पूजा इसलिए वो मुसलमान नहीं, उनका बस नाम ही मुस्लिम है

‘कुरान को डॉ. कलाम की मूर्ति के पास रखना कुरान का अपमान है।’

कलाम की मूर्ति के हाथ में वीणा और बगल में गीता रखने पर बढ़ा विवाद, परिजनों को भी आपत्ति

वीसीके नेता तिरुमवलन ने कहा है कि इससे मुस्लिमों का भी अपमान हुआ है, इसे तुरंत हटाया जाना चाहिए।

कोर्ट ने राजनीतिक दल पर लगाई डॉ. कलाम के नाम व तस्वीर के इस्तेमाल पर रोक

मद्रास हाई कोर्ट ने ‘अब्दुल कलाम विजन इंडिया पार्टी’ के पदाधिकारियों को दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का नाम और उनकी तस्वीरें इस्तेमाल करने से शुक्रवार को रोक दिया।

डॉ. कलाम की याद में ”ज्ञान केंद्र” बनाएगी AAP सराकर

दिल्ली सरकार ने कहा है कि आप सरकार पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में राष्ट्रीय राजधानी में ‘ज्ञान केंद्र’ की स्थापना करेगी।

…तो एक मंच पर नहीं हो सकते स्त्री और संत

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की लिखी गई आखिरी किताब के मलयालम संस्करण का लोकार्पण विरोध प्रदर्शनों के कारण शनिवार को रद्द कर दिया गया.

विवाद में फंसे केंद्रीय मंत्री, कहा-मुस्लिम होने के बावजूद राष्ट्रवादी थे कलाम

केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने यह बयान देकर एक बड़े विवाद को जन्म दे दिया कि दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम मुसलमान होने के ‘बावजूद’..

अनुष्का ने अब्दुल कलाम का नाम लिखा था गलत, स्वीकार की अपनी गलती

अपने ट्वीट में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का नाम गलत लिख देने के कारण विवादों में फंसी बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए इसे अनजाने में हुई गलती बताया है।

कलाम को सलाम नहीं कह पाने पर सलमान खान (बजरंगी भाईजान) हैं दुखी

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से मुलाकात नहीं कर पाने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें कलाम से मिलने के प्रयास करने चाहिए थे।

‘मिसाइल मैन’ के अंतिम दर्शन के लिए हजारों लोग जुटे

पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के कल अंतिम संस्कार से पहले उनकी आखिरी झलक पाने के लिए लोगों का विशाल हुजूम उमड़ पड़ा, जिसमें खासकर स्कूल और कॉलेज के छात्र शामिल थे।

अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर रामेश्वरम के लिए रवाना: नरेंद्र मोदी कल अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम का पार्थिव देह बुधवार दोपहर उनके पैतृक गृह नगर तमिलनाडु के रामेश्वरम ले जाया जाएगा।

भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम (1931-2015): मौत भी मिटाने में नाकाम

लिहाजा, मौत भी उनको मिटाने में नाकाम है। मौत भी उनके लिए कोई अंत नहीं वरन एक सतत घटनाक्रम का एक पड़ाव मात्र है। डॉ एवुल पाकिर जैनुलआबदीन अब्दुल कलाम एक व्यक्ति विशेष नहीं, बल्कि एक संस्था थे।

कलाम को सलाम

यकीन नहीं होता कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम नहीं रहे। उनके निधन का समाचार सुनते ही देश स्तब्ध रह गया। विश्वास नहीं हुआ कि हर समय मुुस्कुराता हुआ, सक्रिय रहने वाला और राष्ट्रहित की बात सोचने वाला व्यक्ति चिरनिंद्रा में लीन हो गया है।

कलाम का कद

एपीजे अब्दुल कलाम वैज्ञानिक थे, मगर व्यवहार में शिक्षक का आचरण और भिक्षुक की सादगी थी। उन्होंने राष्ट्रपति पद की गरिमा को एक नई भंगिमा दी। जुलाई 2002 में देश के ग्यारहवें राष्ट्रपति चुने जाने से पहले उनकी ख्याति एक वैज्ञानिक की थी।

…जब लालटेन और टॉर्च की रौशनी में उड़ा कलाम का विमान

अपनी पहली जीत के बाद सुस्त मत पड़ो क्योंकि अगर आप दूसरी बार विफल होते हैं तो कई लोग यह बात कहने को बेताब होंगे कि आपको पहली जीत किस्मत के कारण मिली थी…

ये पढ़ा क्या?
X