America

अमेरिका ने भारत से किया आग्रह, कहा- J&K में नजरबंद किए गए कश्मीरी नेताओं को ‘बिना आरोप’ रिहा करें

हाल ही में अमेरिका, वियतनाम, बांग्लादेश, मालदीव, मोरक्को, फिजी, नॉर्वे, फिलीपींस, अर्जेंटीना समेत 15 देशों के राजदूतों ने कश्मीर घाटी का दौरा किया था और वहां के हालात का जायजा लिया था।

18 महीने से US से चल रहे व्यापार युद्ध से चीन की ‘रफ्तार’ पर ब्रेक, 29 सालों में सबसे निचले स्तर पर अर्थव्यवस्था

ये आंकड़े अमेरिका के साथ बहुप्रतीक्षित पहले चरण का व्यापार समझौता होने के एक दिन बाद आए हैं।

फिर बढ़ी तनातनी! US ठिकानों पर दागे गए 8 रॉकेट, 4 जवान घायल, डॉनल्ड ट्रंप बोले- ईरान को घुटने टेकने पर कर देंगे मजबूर

एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार ईरान द्वारा किए गए हमले पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि वह इराकी एयरबेस पर एक और मिसाइल हमले से “नाराज” हैं।

ईरान-अमेरिका की तनातनी में हो सकता है भारत का भी नुकसान? समझिए कैसे

युद्ध जैसे हालात के चलते व्यापारिक रिश्तों पर नकारात्मक असर पड़ेगा। बोर्ड का कहना है कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो चाय निर्यात पर भी बुरा असर पड़ेगा।

US-Iran Tensions: ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खामेनेई ने कहा- प्लेन क्रैश से जुड़ी ‘संभावित कमियों’ की जांच करे सेना

US-Iran tensions: डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि वह अमेरिका के दुश्मनों को माफ नहीं करेंगे। और, उनका मकसद कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद को साफ करना है, जिसके लिए वह काम करते रहेंगे।

US के ऐक्शन पर ईरान ने दिया मुंहतोड़ जवाब, इराक में US ठिकानों पर दागी दर्जनों मिसाइलें; दोनों मुल्कों में और बढ़ा तनाव

अपने शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद ईराक ने अमेरिका के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए दर्जनों मिसाइलें दागी हैं।

ईरान ने अमेरिकी सेना को ‘आतंकी’ घोषित किया, ट्रंप प्रशासन ने ईरानी विदेश मंत्री को वीजा देने से किया इनकार

ईरान ने पूरी अमेरिकी सेना को ‘आतंकी’ घोषित कर दिया है। वहीं अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को अमेरिका का वीजा देने से इंकार कर दिया है।

788 प्वॉइंट्स भरभरा कर गिरा Sensex, छह महीने में सबसे बुरा दिन; इन बिंदुओं में समझें गिरावट के कारण

ईरान की सरकार बदला लेने का ऐलान कर चुकी है और ईरान ने न्यूक्लियर समझौते से भी पीछे हटने के संकेत दिए हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच के तनाव का असर शेयर बाजार पर भी दिखाई दे रहा है।

ईरान-अमेरिका के बीच युद्ध संकट ने बढ़ाई भारत की चिंता, वित्त मंत्रालय और पेट्रोलियम मिनिस्ट्री की आपात बैठक, खाड़ी देशों के बाहर तलाशे जा रहे विकल्प

वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और पेट्रोलियम और नैचुरल गैस मंत्रालय ने शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव और उसके प्रभाव को लेकर चर्चा हुई।

‘अमेरिका से लेंगे मिलिट्री चीफ की मौत का भयानक बदला’, डोनाल्ड ट्रम्प को ईरान की धमकी

दोनों देशों के बीच पहले से ही तनाव था। अब इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में शुक्रवार को हुई मौत का ‘‘भयानक बदला’’ लेने का संकल्प लिया।

40 सालों से अमेरिका के लिए सिरदर्द बने थे कासिम सुलेमानी, जानें- ईरान के लिए कितने अहम थे मिलिट्री कमांडर?

US Air Strike today at Baghdad airport: अमेरिकी दूतावास पर पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्स के समर्थकों ने हमला किया था। पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्स के गठन के पीछे भी कासिम सुलेमानी का हाथ बताया जाता है।

अमेरिका ने देर रात बगदाद में दागी मिसाइलें, ईरान के मिलिट्री जनरल कासिम सुलेमानी की मौत! ट्रंप ने दिया था हमले का आदेश

US Air Strike today at Baghdad airport: पहले से ही अमेरिका और ईरान में तनाव चल रहा है, ऐसे में अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष सैन्य अधिकारी की मौत से यह तनाव और ज्यादा भड़क सकता है।

CAA पर सख्त हो रहे अमेरिका के सुर, भारत को फिर दी नसीहत- लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकारों की करें रक्षा

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने वाशिंगटन डीसी में जारी एक बयान में कहा कि हम नागरिकता संशोधन कानून के संबंध में हो रही घटनाओं पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।

इस्तीफे से पहले गवर्नर ने दी 161 लोगों को माफी, लिस्ट में रेपिस्ट, मर्डरर के भी नाम

9 साल की लड़की के साथ बलात्कार के एक दोषी को भी माफी दी गई है। हत्या के दोषी पैट्रिक ब्रिआन को भी माफी दी गई है। पैट्रिक को 19 साल की सजा हुई है, लेकिन अभी उसने जेल में सिर्फ 2 साल ही बिताए थे कि गवर्नर ने उसे माफी दे दी।

अमेरिका की पाकिस्तान को लताड़, एयर फोर्स चीफ को चिट्ठी लिख पूछा- भारत के खिलाफ क्यों किया विमान F-16 का इस्तेमाल?

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और दूतावास ने इस पत्र पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Citizenship Amendment Bill पास हो तो अमित शाह समेत तमाम बड़े नेताओं पर लगा दें बैन- अमेरिका में बि‍ल का बड़ा विरोध

USCIRF ने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। इस प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि “यदि संसद के दोनों सदनों से यह बिल पास हो जाता है तो अमेरिकी सरकार को अमित शाह और भारत के तमाम बड़े नेताओं पर प्रतिबंध लगा देने चाहिए।”

‘अबू बकर अल बगदादी का उत्तराधिकारी भी ढेर, हमारी सेना ने मारा’, US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट

मंगलवार (29 अक्टूबर, 2019) को ट्रंप ने ट्वीट कर यह दावा किया। उन्होंने इसमें लिखा, “अभी पुष्टि की है कि अबू बकर अल बगदादी के उत्तराधिकारी को अमेरिकी जंगी बेड़ों ने मार गिराया है।”

बगदादी को मशहूर अंग्रेजी अखबार ने बताया ‘धार्मिक विद्वान’, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही फजीहत

हालांकि, कुछ देर बाद दि वॉशिंगटन पोस्ट की तरफ से इस खबर की हेडलाइन बदल दी गई। एडिट कर इसे Abu Bakr al-Baghdadi, Islamic State’s terrorist-in-Chief, dies at 48 की गई।

ये पढ़ा क्या?
X