air pollution

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार- …इससे बेहतर एक झटके में सबको मार डालो

शीर्ष अदालत ने दिल्ली में जल और वायु प्रदूषण के मसले पर एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने के लिए केन्द्र और राज्यों को भी फटकार लगाई।

एयर पॉल्यूशन से हो सकती हैं कई बेहद गंभीर बीमारियां, खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

लोग दूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। जोकि स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रही है। एयर पॉल्यूशन से हमें सचेत होकर रहना पड़ेगा। यह कई गंभीर बीमारियां दे सकता है।

प्रदूषण पर बैठक में नहीं पहुंचे सांसद, हेमा मालिनी का तर्क- मुंबई में ज्‍यादा असर नहीं है

मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि मुंबई में प्रदूषण का असर ज्यादा नहीं है, लिहाजा उन्हें इसका अंदाजा नहीं हो पाया।

संसद में प्रदूषण पर बोले कांग्रेस नेता- क्यों खटखटाना पड़ता है SC का गेट, जब चीन हवा साफ कर सकता है तो हम क्यों नहीं?

प्रवेश साहिब वर्मा ने कहा कि दिल्ली के सीएम प्रदूषण के लिए किसानों के पराली जलाने को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं और यह बताने के लिए वह अखबारों में करोड़ों रुपए के विज्ञापन छपवा रहे हैं!

मुस्लिम छात्र ने पराली जलाने का वीडियो किया सोशल तो दारोगा भड़का- रासुका लगा दूंगा, जेल में सड़ा दूंगा, बिना पूछे कैसे पोस्ट किया?

बरेली के रहने वाले इरशाद खान नाम के एक दिव्यांग छात्र ने पराली जलते देखी तो उन्होंने इस बात की शिकायत ट्विटर पर एडीजी और यूपी पुलिस से की। इरशाद की ये हरकत यूपी पुलिस के एक दारोगा को पसंद नहीं आई और उन्होंने इरशाद को धमकी दे डाली।

प्रदूषण से लड़ाई: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगी जापानी तकनीक के बारे में रिपोर्ट, केजरीवाल ने कहा- और बढ़ा सकते हैं ऑड-इवन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में ऑड-इवन स्कीम को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं। मौजूदा स्कीम 15 नवंबर को खत्म हो रही है।

Faridabad: ऑक्सीजन नहीं मिलने से दमा मरीज ने ऑटो में तोड़ा दम, घरवाले बोले- प्रदूषण ने ली जान

रतन कुमार ने मीडिया से बताया कि प्रदूषण की वजह से उनके पिता को काफी लंबे समय से सांस लेने में परेशानी हो रही थी। इसका इलाज वह पटेल चौक के एक निजी अस्पताल से करा रहे थे।

Pollution Cause, Precaution, Mask: प्रदूषण में मास्क भी हो रहे हैं बेअसर, दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से सीधे फेफड़ों पर असर

Pollution Cause, Mask, Health issue, symptoms, Prevention, Treatment: वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। वायु प्रदूषण से जुड़ी कई ऐसी बातें होती हैं जिनके बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं होती है। क्लिनिकऐप्प के सीईओ सतकाम दिव्य से जानते हैं वायु प्रदूषण से जुड़ी अहम बातें…

प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान SC के कोर्टरूम में बोले जज- मेरी तरफ पॉल्यूशन इंडिकेटर रेड क्यों है? दूसरे जज की तरफ ब्लू क्यों?

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौराना हालांकि अदालत ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को कड़ी फटकार लगाई।

PM मोदी के क्षेत्र में POLLUTION का प्रकोप, वाराणसी के मंदिर में भगवान को पहनाए MASK

भगवान को जहरीले धुंध (वायु प्रदूषण) से बचाने के लिए भक्त उन्हें मास्क पहना रहे हैं। प्रदूषण और स्मॉग के चलते काशी में लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है।

कैप्टन अमरिंदर के बयान से भड़के किसान, डीसी ऑफिस के बाहर ही जला डाली पराली, बोले- धमकी नहीं, समाधान दो

भारतीय किसान यूनियन (सिधुपुर) के बैनर तले बठिंडा के विभिन्न गांवों के 100 से अधिक किसानों ने सोमवार को जिला अधिकारी कार्यालय तक विरोध मार्च निकाला और अपने ट्रैक्टर में लादी गई पराली का एक बंडल जला कर विरोध प्रदर्शन किया।

‘जब तक हमारे खातों में नहीं देंगे सब्सिडी, जलाते रहेंगे पराली!’, RSS से जुड़े किसान संगठन की खुली चेतावनी

लाखोवाल ने कहा कि “हम सीधे या परोक्ष रुप से इसके लिए सब्सिडी की मांग कर रहे हैं, जो हमें नहीं मिल रही है। जब तक हमारी मांग नहीं मानी जाती है, तब तक हम पराली जलाते रहेंगे।”

Air Pollution: गुरुग्राम-फरीदाबाद के स्कूलों में छुट्टी, नोएडा और मेरठ के School भी मंगलवार तक रहेंगे बंद; दिल्ली में सांस लेना मुहाल

Delhi NCR Air Pollution AQI Levels: प्रदूषण की गंभीर स्थिति के चलते हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों के सभी स्कूलों में चार और पांच नवंबर को छुट्टी का आदेश दिया। वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी अगले दो दिन यानी चार व पांच नवंबर को कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

सोशल मीडिया पर हो रही दो केंद्रीय मंत्रियों की फजीहत, एक ने लिखा ‘संगीत से करें सुबह की शुरुआत’, दूसरे बोले- ‘गाजर खाओ’

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर लोगों को सुबह के वक्त संगीत सुनने की नसीहत दी। वहीं अन्य केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों को प्रदूषण से बचने के लिए गाजर खाने की सलाह दे डाली।

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने जारी किया एडवायजरी- क्या करें, क्या न करें?

दिल्ली और एनसीआर की परेशानी को लेकर दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं। वहीं प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव ने भी आपात बैठक बुलाई है।इसी कड़ी में एडवाइजरी जारी करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लोगों से अपील की है।

नोएडा में प्रदूषण सामान्य से 32 गुना खतरनाक, दिल्ली एयरपोर्ट से डायवर्ट करनी पड़ी तीन दर्जन फ्लाइट्स

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत आदि शहरों में लोगों को बाहर निकलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Delhi-NCR pollution: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट, कुछ इलाकों में हल्की बारिश

Delhi-NCR pollution: एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQR) दिल्ली में 1211, गुरुग्राम में 806, फरीदाबाद में 894, ग्रेटर नोएडा में 718, नई दिल्ली में 1086, गाजियाबाद में 1563 और नोएडा में रिकॉर्ड 1600 पर पहुंच गया। बता दें कि AQR 0 से 50 के बीच ठीक होता है।

AIR PURIFIER जरूर खरीदें, लेकिन ध्यान में रखें फिल्टर की कीमत के अलावा इन 5 अहम बातों का

फिल्ट्रेशन सिस्टम किसी भी एयर प्यूरीफायर में काफी अहम है। अधिकतर प्यूरीफायर में त्रि-स्तरीय फिल्टर सिस्टम आता है, जिसमें प्री फिल्टर, हेपा फिल्टर और कार्बन फिल्टर शामिल होते हैं।

जस्‍ट नाउ
X