AFSPA

नगालैंड ‘अशांत’ घोषित, सेना को मिली खुली छूट

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि नगालैंड को ‘‘अशांत क्षेत्र’’ घोषित रखने का निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि हत्याएं, लूट और उगाही राज्य के विभिन्न हिस्सों में जारी है।

पूरा नागालैंड और छह महीने के लिए ‘अशांत’ क्षेत्र घोषित, अफ्सपा लागू

बता दें कि अफ्सपा नागालैंड में दशकों से लागू है। इसे नागा उग्रवादी समूह एनएससीएन आईएम महासचिव टी मुइवा और सरकार के वार्ताकार आर एन रवि के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में तीन अगस्त 2015 को एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद भी नहीं हटाया गया।

AFSPA में बड़े बदलाव की तैयारी में मोदी सरकार, जवानों के ‘विशेषाधिकार’ में होगी कटौती!

एक केस सुप्रीम कोर्ट में भी विचारधीन है जिसमें 300 से ज्यादा सैनिकों ने AFSPA कानून को किसी तरह से कमजोर करने के लिए खिलाफ अपील की है।

विपक्ष ने की पूर्वोत्तर क्षेत्र से अफस्पा हटाने की मांग

पूर्वोत्तर क्षेत्र के समग्र्र विकास व वहां के युवाओं को देश की मुख्यधारा से जोड़ने की राह में सशस्त्र बल विशेष अधिकार कानून (अफस्पा) को बड़ी बाधा बताते हुए बुधवार को लोकसभा में कई दलों के सदस्यों ने सरकार से आग्रह किया कि इसे वापस लेने पर विचार किया जाए।

कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज बोले- UPA सरकार AFSPA हटाने को तैयार थी पर नहीं माने रक्षा मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज ने जम्‍मू कश्‍मीर से आर्म्‍ड फोर्सेज स्‍पेशल(पावर) एक्‍ट(आफ्स्‍पा) हटाने की मांग की है। उन्‍होंने शनिवार को कहा कि जब यूपीए सरकार थी तब रक्षामंत्री को छोड़कर बाकी सभी आफ्स्‍पा को हटाने को राजी थे।

हंदवाड़ा हिंसा: सुरक्षा बलों की कार्रवाई में मौतों पर जेएनयू छात्रों का प्रदर्शन, अफ्सपा निरस्त करने की मांग

महिला कार्यकर्ता एवं एआईपीडब्ल्यूए सचिव कविता कृष्णन ने कहा, ‘‘हंडवाड़ा मामला इसका सबक है कि किस तरह से कानून का दंडमुक्ति के साथ खुलेआम उल्लंघन किया जाता है।

पप्पू यादव ने की गोलीबारी की निंदा, कहा- बंदूक ‘कश्मीर’ मुद्दे को नहीं सुलझा सकता

सांसद पप्पू यादव ने कहा कि भारत-पाकिस्तान शांति प्रक्रिया में सिविल सोसायटी को शामिल करना चाहिए।

खुदकुशी की कोशिश मामले में इरोम चानू शर्मिला बरी

मालूम हो कि चार अक्तूबर 2006 को जंतर-मंतर पर आमरण अनशन कर कथित तौर पर आत्महत्या का प्रयास करने के लिए उन पर चार मार्च, 2013 को मुकदमा चलाया गया।

इरोम शर्मिला ने अदालत से कहा, अगर आफस्पा निरस्त किया जाए तो अनशन खत्म करने को तैयार

मणिपुर की सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला आफस्पा निरस्त करने की मांग को लेकर मणिपुर में करीब 16 साल से अनशन पर चल रहीं है

अफस्पा हटाने के लिए शर्मिला ने फिर शुरू किया अनशन

शर्मिला ने इस कानून को सख्त बताते हुए इसे हटाने की मांग को लेकर 2002 में अपना अनशन शुरू किया था।

राजनाथ सिंह: अलगाववादियों से नहीं करेंगे बात

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों के साथ वार्ता की संभावना को खारिज कर दिया है। जम्मू कश्मीर के दौरे पर आए गृह मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अलगाववादियों से बातचीत करने का हमारे पास कोई प्रस्ताव नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में एक मार्च को बन सकती है सरकार

जम्मू-कश्मीर में मुफ्ती मुहम्मद सईद के नेतृत्व में पीडीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार एक मार्च को शपथ ले सकती है। दोनों दलों ने अफस्पा और अनुच्छेद 370 पर मतभेदों समेत अन्य सभी मुद्दों पर सहमति का रास्ता निकाल लिया है। गठबंधन को औपचारिकता देने के लिए पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती मंगलवार को यहां भाजपा अध्यक्ष […]

घाटी में भाजपा के सामने 370 व अफस्पा की खाई

पीडीपी ने शनिवार को जम्मू कश्मीर में नई सरकार के गठन के लिए उसे लुभा रही भाजपा के सामने कड़ी शर्तें रखीं और कहा कि अनुच्छेद-370 को हटाने के खिलाफ उसके रुख पर कोई समझौता नहीं हो सकता। पीडीपी ने संकेत दिए कि उसके लिए भाजपा के साथ काम करना मुश्किल हो सकता है। पीडीपी […]

जम्मू-कश्मीर: पीडीपी ने भाजपा से अनुच्छेद 370, आफ्सपा पर मांगा आश्वासन

जम्मू कश्मीर में सरकार के गठन पर आज पांचवें दिन भी गतिरोध बने रहने के बीच पीडीपी ने भाजपा से अनुच्छेद 370 की सुरक्षा किए जाने और आफ्सपा को हटाए जाने जैसे अपने प्रमुख मुद्दों पर आश्वासन मांगा। पीडीपी के प्रवक्ता नईम अख्तर ने यहां पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘सभी विकल्प अब भी खुले हैं, राज्य […]

आफस्पा हटाने के मुद्दे पर कांग्रेस, पीडीपी ने नहीं दिया साथ: उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने गठबंधन सहयोगी कांग्रेस और विपक्ष पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर आज आरोप लगाया कि विवादित सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफस्पा) हटाने के मामले में उनका समर्थन नहीं किया। उन्होंने कहा कि पीडीपी ने उनका समर्थन नहीं किया क्योंकि विपक्षी दल ने इसमें ‘‘राजनीति’’ देखी और सोचा कि इसका श्रेय […]

ये पढ़ा क्या?
X