afganistan

अफगानिस्तानः राष्ट्रपति अशरफ गनी के शपथ ग्रहण समारोह के पास बम विस्फोट व फायरिंग, मंच पर मची अफरा-तफरी

मंच पर से कुछ महिलाएं भाग कर पीछे जाती दिखीं। हालांकि, गनी उस दौरान वहां खड़े रहे और उनके सुरक्षाकर्मी सक्रिय हो गए थे। फिलहाल धमाकों और फायरिंग के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।

चिंता : अमेरिका-तालिबान समझौते से भारत पर असर

अमेरिका में चुनावी मुद्दाः अफगानिस्तान में 20 साल से चल रहे युद्ध को खत्म करने के लिए अमेरिका एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है। उसे अपने 20 हजार सैनिकों को वापस अपने देश लेकर जाना है। अमेरिका में 2020 में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। ट्रंप ने पिछले चुनाव प्रचार में दो दशकों से अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी फौज की वापसी के सवाल को बड़ा मुद्दा बनाकर इसे भुनाया था। ट्रंप यह वादा पूरा नहीं कर सके। इस साल के चुनाव में उन्हें लोगों को यह समझा पाने में मुश्किल होगी कि उन्होंने अफगानिस्तान से सेना वापस क्यों नहीं बुलाया।

अफगानिस्तानः कंधार में पुलिस हेडक्वार्टर पर आतंकी अटैक, 12 की मौत; 80 जख्मी

घटनास्थल के बाहर कार में जोरदार बम धमाका किया गया, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 80 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं।

SCO समिटः डिनर के बाद फोटो सेशन में भी PM नरेंद्र मोदी रहे इमरान खान से दूर, बैठक में आतंक पर घेरा पाकिस्तान को

इससे कुछ देर पहले, एससीओ सदस्य देशों के नेताओं की बैठक हुई थी, जिसमें पीएम भी शामिल रहे। खास बात है कि सम्मेलन के पहले दिन यानी कि गुरुवार (13 जून, 2019) को भी मोदी और इमरान के बीच दूरियां नजर आई थीं।

AFG vs IRE T-20: हजरतुल्ला जाजई ने 11 चौके और 16 छक्के जड़कर बनाया तूफानी शतक

Ireland vs Afghanistan: अफगानिस्तान की टीम ने किया टी-20 क्रिकेट में कमाल, बनाया इस फॉर्मेट का सबसे विशाल स्कोर।

Afghanistan vs Ireland 1st T20, AFG vs IRE T20: अफगानिस्तान ने ऑयरलैंड को 5 विकेट से दी मात, सीरीज में हासिल की 1-0 बढ़त

Afghanistan vs Ireland, Afg vs Ire 1st T20: अफगानिस्तान ने पहले टी-20 मैच में ऑयरलैंड को 5 विकेट से करारी मात दी है। इसके साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

अफगानिस्तान में धंसी सोने की खदान, 30 मरे; 15 जख्मी

टोलो न्यूज के मुताबिक, यह हादसा बदख्शां प्रांत के खोहिस्तान जिले का है।

इस अफगानी बल्‍लेबाज ने एक ओवर में जड़ दिए छह छक्‍के, देखें वीडियो

Afghan Premier League 2018: 19 सितंबर, 2007 को युवी ने भी टी-20 फॉर्मेट में सिर्फ 12 गेंदों पर सबसे तेज शतक जमाया था। उन्होंने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह छक्के लगाए थे। ताजा मामले में जाजई ने भी 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

चार साल से अटकी थी सर्जरी, सुश्रुत के ढाई हजार साल पुराने तरीके से हुई सफल

अफगानिस्तान में कई डॉक्टरों के चक्कर लगाने पर उन्हें निराशा हाथ लगी। उन्होंने वहां पर सर्जरी भी कराई, लेकिन वह सफल न हो पाई। ऐसे में उन्होंने बेहतर इलाज के लिए भारत का रुख किया।

अफगानिस्तानः आत्मघाती बम धमाके में 12 मरे, मृतकों में हिंदू-सिखों की संख्या अधिक

गर्वनर के प्रवक्ता अतुल्लाह खोग्यानी ने बताया कि विस्फोट के कारण मुखाबेरात चौक पर स्थित दुकानों और इमारतों को नुकसान पहुंचा। राष्ट्रपति अशरफ घनी ने कुछ घंटों पहले यहीं पर आकर एक अस्पताल का शिलान्यास किया था। पीड़ितों में सबसे अधिक सिख शामिल हैं।

आईएसआई का तालिबान को निर्देश, भारतीय इंजीनियरों को मत छोड़ो

तालिबान ने पॉवर प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे भारत के सात इंजीनियरों को अगवा कर लिया है। अफगानिस्तान के बगलान में तालिबान के डिप्टी चीफ कारी बख्तियार-ए कुंदुज ने शुरुआत में बंधकों को छोड़ने की बात कही थी, लेकिन पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के दबाव के कारण बातचीत की प्रक्रिया थम गई।

अफगानिस्तानः काबुल में आत्मघाती धमाके, 21 की मौत; 30 जख्मी

पहला धमाका मोटरसाइकिल सवार हमलावर ने किया था, जबकि दूसरा पैदल आया था। पहले धमाके के बाद लोग पीड़ितों की मदद कर रहे थे। अचानक दूसरा धमाका भी हो गया था। फिलहाल, किसी भी आतंकी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

अफगानिस्तान में हमले को 4 माह के मासूम के कपड़े में छिपाया बम! सेना को निशाना बनाने को रची थी साजिश

शनिवार (27 जनवरी) को यहां की राजधानी काबुल में बम धमाका हुआ। मध्य काबुल के सिदारत स्क्वायर के नजदीक इस विस्फोट में तकरीबन 95 लोगों की जान गई। धमाके में इसके अलावा 163 से अधिक लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना को अंजाम देने के लिए बम एंबुलेंस में छिपाया गया था।

दूसरों के लिए दे दी जान, आत्मघाती हमलावर को गले लगाकर धमाके में उड़ गया पुलिसवाला

बहादुर पुलिसवाले के बारे में मुजाहद ने आगे कहा कि वह हीरो थे। उन्होंने कई जानें बचाईं। आत्मघाती हमले में जान लुटाने वाले पुलिसवाले हीरो हैं, लेकिन पाशा उनमें खास हैं।

भारत-चीन प्रतिस्पर्धा की बात पश्चिमी मीडिया का हौवा : चीनी मीडिया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की चीन के शीर्ष नेतृत्व की बातचीत से पहले यहां की सरकारी मीडिया ने बुधवार को कहा कि पश्चिमी मीडिया ईरान के चाबहार बंदरगाह को लेकर एशिया के इन दो प्रमुख देशों के बीच प्रतिस्पर्धा का हौवा खड़ा कर रहा है।

काबुल में मिनी बस पर हमला,11 की मौत

गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नजीब दानिश ने कहा कि पैदल आए बम हमलावर ने शहर के पश्चिमी हिस्से में इस वाहन के पास जाकर अपने शरीर पर बंधे विस्फोटकों में विस्फोट कर दिया।

चाबहार में भारतीय बिसात

चाबहार पत्तन का विकास मुख्य एजेंडे में है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के साथ-साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी का 23 मई को तेहरान पहुंचना तय हुआ था।

अफगानिस्‍तान में आया भूकंप, कश्‍मीर से इस्‍लामाबाद तक डोली धरती

भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान-तजाकिस्‍तान सीमा पर बदकशां इलाके में जमीन से 232 किलोमीटर की गहराई में था।