abhinandan varthaman

‘बाजवा के पैर कांप रहे थे, विदेश मंत्री कह रहे थे कि भारत 9 बजे करेगा हमला’, पाकिस्तानी MP ने संसद में बताया अभिनंदन के पकड़े जाने के बाद हुई बैठक का हाल

पिछले साल फरवरी में दोनों देशों की वायुसेना के बीच हुए टकराव में फाइटर पायलट अभिनंदन का विमान तबाह हो गया था और उसे पाकिस्तानी सेना द्वारा पकड़ लिया गया था।

विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर उड़ाया MiG-21, एयरफोर्स चीफ भी साथ थे मौजूद, देखें VIDEO

Wing Commander Abhinandan Varthaman & IAF Chief Air Chief Marshal BS Dhanoa in MiG 21: वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कारगिल युद्ध के दौरान भी मिग-21 उड़ाया था। वह उस दौरान 17 स्क्वाड्रन का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने युद्ध के दौरान दुश्मनों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया था।

सेना ने लिया ‘बदला’, LOC पर मार गिराया IAF विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पकड़ने वाले पाकिस्तानी सैनिक को

सूत्रों की मानें तो खान नौशेरा, सुंदरबनी और पल्लनवाला सेक्टरों में घुसपैठ कराना चाह रहा था, पर भारतीय सेना ने उसके और उसके साथियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

IAF विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिल सकता है भारत का तीसरा सबसे बड़ा शौर्य सम्मान ‘वीर चक्र’

सूत्रों के मुताबिक, अभिनंदन वर्तमान को बहादुरी के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद अभिनंदन ने भारतीय वायुसीमा में घुसपैठ कर रहे पाकिस्तानी एफ-16 जेट को अपने मिग-21 से ढेर कर दिया था।

IND-PAK महामुकाबले से पहले पाकिस्तानी टीवी पर आया बेढंगा ऐड, दिखाया गया अभिनंदन वर्तमान जैसा शख्स, देखें VIDEO

ICC World Cup 2019: महामुकाबले से पहले पाकिस्तानी टीवी पर एक बेढंगा ऐड आया है जिसमें भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान जैसे एक शख्स को दिखाया गया है।

अभिनंदन के पूरे स्क्वाड्रन को मिली पाकिस्तानी विमान गिराने वाले की पहचान, वर्दी पर ‘Falcon Slayers’ बैज लगा

मिग-21 बायसन विमान से पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के पूरे स्क्वाड्रन को नई पहचान दी गई है। दरअसल, पूरे स्क्वाड्रन को पाकिस्तानी विमान गिराने की पहचान से नवाजा गया है। साथ ही, वर्दी पर ‘Falcon Slayers’ (फाल्कन स्लेयर्स) का बैज भी लगाया गया है। गौरतलब है कि […]

वतन वापसी के बाद पहली बार फौजी साथियों संग बात करते दिखे अभिनंनदन, वीडियो हो रहा वायरल

Wing Commander Abhinandan Varthaman: अभिनंदन ने कहा कि मेरे ठीक होने के लिए बहुत सारे लोगों ने दुआएं की। उनमें से आपके (फौजी भाईयों) परिवारवाले भी थे। ये सारे फोटो आपके परिवार के लिए हैं।

अभिनंदन वर्तमान की भारतीय वायुसेना में हुई वापसी, जानें किस एयरबेस में मिली पोस्टिंग

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के जल्द ही विमान उड़ाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि अभी उन्हें पश्चिमी सेक्टर के एक महत्वपूर्ण एयरबेस में तैनात किया गया है।

विंग कमांडर अभिनंदन को छुट्टी मिली तो घर जाने के बजाय पहुंच गए श्रीनगर एयरफोर्स स्टेशन

सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल अभिनंदन ने श्रीनगर में वायुसेना के साथियों और विमानों के साथ रहने का फैसला किया है।

अभी एयरफोर्स नहीं ज्वॉइन कर पाएंगे विंग कमांडर अभिनंदन, ये है वजह

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि अभिनंदन की लड़ाकू विमान के कॉकपिट में वापसी पर फैसला उनका मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही किया जाएगा।

बीजेपी विधायक के पोस्ट में विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर, चुनाव आयोग ने लिया एक्शन

दिल्ली भाजपा विधायक ने विंग कमांडर अभिनंदन के साथ 2 पोस्टर शेयर किए हैं। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने एक्शन लिया है।

सर्वे: 23% लोगों ने मोदी सरकार को नहीं दिया अभिनंदन की रिहाई का क्रेडिट, 34% को आतंकियों के खात्मे पर शक

Wing Commander Abhinandan Varthaman: पाकिस्तानी लड़ाकू विमान का पीछा करने के दौरान भारतीय विमान मिग 21 क्रैश हो गया था और विंग कमांडर अभिनंदन को पाक में हिरासत में ले लिया गया था। 1 मार्च को उनकी सकुशल वापसी हुई थी।

पाकिस्‍तानी कैद में अभिनंदन को सोने नहीं दिया गया, गला घोंटा, घंटों खड़े रहने पर किया मजबूर

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना को लेकर खुफिया जानकारी निकलवाने की पूरी कोशिश की थी। इस दौरान उन्हें नींद से वंचित किया गया, बंद रखा गया और यहां तक की हिरासत में उन्हें पीटा भी गया।

Instagram पर स्मृति ईरानी ने पोस्ट किया IAF विंग कमांडर अभिनंदन का मीम, पाकिस्तान पर साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने IAF के विंग कमांडर अभिनंदन का एक मीम पोस्ट किया है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। मीम में अभिनंदन पाकिस्तान को एक चिट देते नजर आ रहे हैं।

पूर्व एयर मार्शल बोले- आर्थिक रूप से पाक कमजोर, लेकिन डिफेंस डील करने में भारत से बेहतर

विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय वायुसेना के पहले ऐसे पायलट हैं जिन्होंने MiG-21 पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था।

जल्‍द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं अभिनंदन, मिलेगा पहला ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्‍कार’

बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन को भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही वो जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटना चाहते हैं।

बीजेपी के पोस्टर में अभिनंदन की फोटो, सोशल मीडिया पर लानत-मलानत

भाजपा नेताओं ने पोस्टर में विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर का इस्तेमाल करने पर सोशल मीडिया यूजर्स ने जमकर खरीखोटी सुनाई। यूजर्स ने कहा कि भाजपा में किसी तरह की शर्म नहीं बची है।

क्या फिर उड़ान भरेंगे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान? एयर चीफ मार्शल ने दिया ये जवाब

एयर चीफ मार्शल ने कहा कि अभिनंदन का उड़ान भरना या नहीं भरना उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है। इसीलिए भारत वापसी के बाद उन्हें मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है।

ये पढ़ा क्या?
X