Aadhar Card

आईटी रिटर्न से आधार-PAN लिंक तक, 31 मार्च से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना भरना पड़ेगा 10,000 तक का जुर्माना

फाइनेंशियल ईयर 2019-20 खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इससे पहले यह जरूरी है कि आप निवेश और इनकम टैक्स रिटर्न समेत अपने वित्तीय मामलों को निपटा लें।

यदि आपने भी बनवाया है 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड तो करना होगा ये काम

5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा। 5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी।

बेटे को डिटेंशन कैंप में भेजे जाने के डर से रिक्शाचालक ने की खुदकुशी, ओवैसी बोले- असम में एनआरसी के डर से कई लोग कर रहे आत्महत्या

उसके छोटे बेटे प्रसेनजीत नाथ (28) ने तेहत्ता पुलिस को एक पत्र देकर आरोप लगाया कि संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से परेशान होकर उसके पिता ने जान दी है।

आधार कार्ड में फोटो, बायोमीट्रिक समेत इन महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट

नजदीकी आधार केन्द्र जाकर और अपने आधार कार्ड को दिखाकर ही लोग अब उसमें कुछ अपडेट करा सकेंगे। इससे आधार कार्ड अपडेशन की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

बगैर एड्रेस प्रूफ के भी बन जाता है Aadhaar Card, बस करना होगा यह काम

यूआईडीएआई ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बिना किसी पहचान या पते के प्रमाण के भी आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Aadhar Card में जन्मतिथि, जेंडर और नाम में बदलाव को लेकर UIADAI ने दी यह सुविधा, जानें क्या है नियम

Aadhaar card update: यूआईडीएआई के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार एक आधार कार्ड धारक अब केवल दो बार ही आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट कर सकता है।

आधार कार्ड पर फोन का सिम भी नहीं ले सकते जम्‍मू-कश्‍मीर, असम व पूर्वोत्‍तर के लोग

कंपनी ने जिन दस्तावेजों को पहचान पत्र के रूप में स्वीकार करने की बात कही है उसमें मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पैन कार्ड आदि शामिल है।

31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये जरूरी चार काम, वर्ना न्यू ईयर आते ही हो सकते हैं परेशान

यदि अभी भी आपके पास एसबीआई के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कम डेबिट कार्ड हैं तो 31 दिसंबर से पहले उन्हें बदल लें, वरना वो बेकार हो जाएंगे।

अभी भी है वक्त, PAN को Aadhaar Card से कर लें इंटरलिंक वरना हो जाएगा डिएक्टिवेट!

टैक्स विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग अंतिम तारीख तक भी अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं कर पाएंगे, तो उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने संसद में किया साफ- सोशल मीडिया से Aadhaar Card को जोड़ने का नहीं कोई प्रस्ताव

अश्विनी उपाध्याय का दावा था कि इससे फर्जी खबरों, अश्लील कंटेंट और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों पर लगाम लगायी जा सकेगी। मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से इस मुद्दे पर जवाब मांगा था।

AADHAAR CARD पर पता बदलवाने के लिए कर रहे RENT AGREEMENT का इस्तेमाल? जरूर ध्यान में रखें ये 3 बातें

आधार कार्ड में बदलाव के लिए यूआईडीएआई कुल 44 तरह के एड्रेस प्रूफ स्वीकार करता है। जिनमें रेंट एग्रीमेंट, पासपोर्ट, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन, वाटर या इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि शामिल हैं।

SMS से भी लॉक कर सकते हैं Aadhaar Card और बायोमीट्रिक्स, जानिए कैसे

Aadhaar Card Lock and Unlock Process: Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने आधार को सुरक्षित रखते के लिए आपको कई सुविधाएं देता है। क्या आपको पता है कि आधार कार्ड और बायोमीट्रिक्स को मोबाइल के SMS के जरिए लॉक कर सकते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल फोन से ल‍िंक करने के नाम पर करते थे गोरखधंधा, दो ग‍िरफ्तार, ऐसे करते थे ठगी

पुलिस उपायुक्त (द्वारका) एंटो अल्फोंस ने कहा, ‘‘ पहले, आरोपी किसी दूरसंचार कंपनी के ग्राहकमित्र या बैंक के कर्मचारी के रूप में अपने शिकार (लोगों को) फोन करते थे। फिर, वे उनका आधार नंबर उनके मोबाइल नंबर से जोड़ने के बहाने उनके उनके डेबिट कार्ड का ब्योरा मांगते थे।’’

AADHAAR CARD पाने के लिए नहीं करना होगा महीनों इंतजार, इन नागरिकों को मिली बड़ी सहूलियत

सरकार ने सोमवार को इस बारे में अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि एनआरआई भारत में आगमन के बाद आधार नंबर हासिल करने के पात्र होंगे।

AADHAAR CARD: सामान्य से कितना अलग है e-Aadhaar? इस्तेमाल के हैं कई फायदे, जानें कैसे बनवाएं?

Masked aadhaar: मास्क्ड आधार एक ई-आधार होगा जिसमें 12 अंकों की पहचान संख्या पूरी तरह नहीं दिखेगी। इस आधार में आप के 12 अंकों की पहचान संख्या के आखिरी के चार अंक दिखेंगे।

Aadhaar Card डेटा चोरी होने का है डर! इस तरह रखें सेफ; देखें VIDEO

यूजर अपने बायोमीट्रिक डेटा को सुरक्षित रखने के लिए इसे लॉक कर सकता है, जिससे डेटा का गलत इस्तेमाल रोका जा सकता है।

PAN अभी तक नहीं बनवाया? इन लोगों का अपने आप बन जाएगा कार्ड

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की 30 अगस्त की अधिसूचना के अनुसार यदि कोई व्यक्ति आधार का उपयोग कर रिटर्न दाखिल करता है और उसके पास पैन संख्या नहीं है तो यह मान लिया जाएगा कि उसने पैन जारी करने के लिए आवेदन कर दिया है।

MP गजब है, सबसे अलग है! इस मंदिर में दर्शन के साथ ‘प्रसाद’ के लिए मांगा जा रहा Aadhaar Card

मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। दरअसल इसी साल एक अगस्त से पशुपतिनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं को मुफ्त में प्रसाद दिया जा रहा है।

ये पढ़ा क्या?
X