ताज़ा खबर
 

Aadhar Card

aadhar1

Tamil Nadu: नदी किनारे फेंक रखे थे 2 हजार आधार कार्ड्स, गांव के बच्चों को मिले 4 बैग, जांच जारी

तहसीलदार आर राजन ने टीओआई से बातचीत में कहा कि ये सभी वो कार्ड्स थे जिनकी डिलीवरी नहीं हो पाई और इनके नाम-पते पढ़ पाना भी बेहद मुश्किल था, सभी कार्ड्स खराब हो चुके थे।

aadhar card

Aadhaar का फर्जी नंबर देकर कोई दे न सके धोखा, ऐसे करें वैधता की चेकिंग

Aadhaar card: यूआईडीएआई ने नागरिकों को कहा कि वे किसी भी आधार नंबर को uidai.gov.in पर सत्यापित कर सकते हैं।

Utility news, Aadhaar Card, UIDAI, E Aadhaar Card, Aadhaar Card Download Online, mobile otp, UIDAI website

आधार कार्ड खो गया हो या मोबाइल नंबर न हो रजिस्‍टर्ड, ये उपाय आएंगे काम

यदि आप अपना आधार कार्ड खो देते हैं, तो आप इसे यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आधार आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Utility news, Aadhaar Card, UIDAI, E Aadhaar Card, Aadhaar Card Download Online, mobile otp, UIDAI website

Aadhaar Card: आसानी से डाउनलोड करें e-aadhaar card, ये है तरीका

UIDAI E Aadhar Card Download Online: कोई भी व्यक्ति जब आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन देते हैं तो उन्हें एक इनरोलमेंट नंबर मिलता है। इस इनरॉलमेंट नंबर की सहायता से वे अपना आधार कार्ड ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhaar card खो गया है? ऐसे आसानी से दोबारा करें हासिल

UIDAI, Aadhar Card Download Online: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। बैंक में खाता खोलने से लेकर पासपोर्ट बनाने तक हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड में ऑफलाइन बदलाव करवाना हुआ महंगा, एक जनवरी से लागू हुआ नियम, जानें नए शुल्क

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआईडीएआई (UIDAI) समय समय पर कुछ न कुछ बदलाव करती रहती है। ऐसे में एक बार फिर यूआईडीएआई ने बदलाव किए हैं।

जबरन मांगा आधार कार्ड तो लगेगा एक करोड़ का जुर्माना, दस साल होगी जेल

अब आपको बैंक अकाउंट खुलवाने या फिर सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड नहीं देगा होगा।

बैंक खाते खोलने के लिए लगेगा ‘ऑफलाइन आधार’? जानिए अब क्‍या करने जा रही सरकार

बैंकों के खाता धारक और बीमा कंपनियों के ग्राहक जो वोटर आईडी, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज केवाईसी के लिए देते हैं, उनके लिए आधार वैकल्पिक होगा।

aadhar card

Aadhar: बिना बायोमीट्रिक डेटा शेयर किए ही हो जाएगा वेरिफिकेशन! जानें क्या है तैयारी

ऑफलाइन टूल्स के इस्तेमाल होने के चलते यदि कोई व्यक्ति बैंक में खाता खुलवाता है, इंश्योरेंस लेता है या फिर कोई सिम खरीदता है तो इसके बारे में सरकार को कुछ पता नहीं चलेगा।

आधार एक्‍ट में संशोधन की तैयारी में मोदी सरकार, बैंक और मोबाइल कंपनियां ले सकेंगे आधार डेटा!

आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि विशेष अधिकार के तहत अन्य इकाइयों को आधार के उपयोग की अनुमति दी जा सकती है।

बैंक, डिजिटल वॉलेट से ऐसे डी-लिंक कराए अपना आधार, जानिए पूरी प्रक्रिया

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बैंक और डिजिटल वाॅयलेट से आधार लिंक करवाने की अनिवार्यता समाप्त हो गई है। यूजर्स अब बैंक खातों और डिजिटल वायॅलेट से आधार को डी-लिंक करवा सकते हैं।

Aadhaar Verdict: 92 वर्षीय रिटायर्ड जज ने दी थी आधार को चुनौती, मनमोहन से मोदी सरकार तक लड़ी लड़ाई

Aadhaar Card Supreme Court Verdict Today: साल 2010 में यूपीए सरकार ने आधार को लॉन्च किया था और इसे विभिन्न सरकारी सेवाओं से जोड़ने की मुहिम शुरू की थी। तब जस्टिस पुट्टास्वामी ने इसे निजता का हनन बताया था और उसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Aadhaar card, pds, pds system, dog beneficiary of pds system, Indore news, dhar, dhar news, Madhya pradesh news, Hindi news, News in Hindi, Jansatta

मध्य प्रदेश: एक साल से कुत्ते के नाम पर ले रहा था राशन, आधार कार्ड से हुआ भंडाफोड़

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि राशन कार्ड पंचायत ऑफिस में बनाया गया था। अनाज अधिकारी ने कहा, “हमलोग मामले की जांच कर रहे हैं, सही कदम उठाया जाएगा।” अनाज अधिकारी ने दावा किया कि सरकारी पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेशन का काम चल रहा था, इस दौरान सभी लाभुकों को अपना आधार कार्ड दिखाने के लिए कहा जाता है।

अब चेहरा वेर‍िफाई होने पर ही म‍िलेगा स‍िम, दफ्तरों में हाज‍िरी के ल‍िए भी होगा जरूरी

अब मोबाइल फोन के लिए सिम खरीदने के लिए चेहरा वेरीफाई करने की जरूरत पड़ेगी। 15 सिंतबर से सिम खरीदने वाले ग्राहकों को चेहरा वेरिफाई करने की प्रक्रिया से गुजरना होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सत्यापन में और पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है।

TRAI

आधार नंबर पब्‍ल‍िक कर हैकर्स को चुनौती देने वाले ट्राई चीफ पर नया हमला, बेटी को धमकी भरा ईमेल

ईमेल में कहा गया है कि आरएस शर्मा के ईमेल अकाउंट को हैक कर लिया गया है और उनके पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट के हैक होने का गंभीर खतरा है।

UIDAI

आधार चैलेंज फेल होने की खबरों पर UIDAI ने कहा-ट्राई चेयरमैन की संबंधित जानकारियां पहले से हैं सार्वजनिक

यूआईडीएआई का कहना है कि ‘जो जानकारी यूजर द्वारा बतायी गई है, वह पहले से ही गूगल आदि साइट्स पर सार्वजनिक है क्योंकि वह एक सरकारी कर्मचारी हैं।

मेरी बीमार मां को भी आधार के चलते पेंशन मिलने में हुई थी परेशानी- सुप्रीम कोर्ट में जज ने सुनाई आपबीती

आधार प्रमाणीकरण को लेकर जारी दिक्कतों का शिकार सिर्फ आप नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट के जज का परिवार भी हुआ है। सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान डी चंद्रचूड़ ने आपबीती बताई।

केंद्रीय मंत्री बोले- वीजा के लिए नंगा होने में दिक्‍कत नहीं, आधार के लिए बॉयोमीट्रिक्‍स देने में समस्‍या है

अल्फोंस ने कहा, “पिछले साढे तीन सालों में भारत में किसी भी आधार उपभोक्ता के बॉयोमीट्रिक्स डाटा के लीक होने का मामला सामने नहीं आया है। भारत सरकार लोगों के डाटा की हिफाज़त कर रही है और यह इसलिए संभव हो रहा है क्योकि हम इसके लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।