Aadhar Card Download

आप अपने चेहरे की मदद से भी डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड, जानें- क्या है तरीका और नियम

अब एक नया फीचर UIDAI की ओर से फेस ऑथेंटिकेशन का दिया गया है। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने चेहरे की मदद से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

PVC आधार कार्ड: एक ही व्यक्ति पूरे परिवार के लिए कर सकता है ऑनलाइन ऑर्डर, जानिए क्या है तरीका

हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट कर बताया था कि परिवार का कोई भी सदस्य सभी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। यही नहीं यूआईडीएआई ने इसके लिए https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint लिंक भी जारी किया है।

आधार यूजर्स को पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने में झेलनी पड़ रही है परेशानी, जानें- आखिर क्या है मामला

फिलहाल लोगों को पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है और लोग यूआईडीएआई से ट्विटर पर इसकी शिकायत कर रहे हैं।

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ में आसानी से कर सकते हैं बदलाव, मिलता है सिर्फ एक मौका, जानें- क्या है तरीका

सबसे पहले आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ‘मेरा आधार’ वाले सेक्शन में जाकर ‘अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन’ पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड में घर बैठे खुद अपडेट कर सकते हैं पता, कदम-दर-कदम जानें कैसे होगा काम और कितना लगेगा चार्ज

आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जा सकती है। यह काम आप घर बैठे ही अपडेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या है ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कराने की प्रक्रिया…

आधार, PAN कार्ड खोने की चिंता से हमेशा रहें मुक्त, यूं सुरक्षित और हमेशा अपने पास रखें अहम दस्तावेज

डिजिटल इंडिया मूवमेंट के तहत केंद्र सरकार ने जुलाई 2015 में डिजिलॉकर की लॉन्चिंग की थी। यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। यदि आप दस्तावेजों को डिजिलॉकर में रखते हैं तो फिर आपको हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है।

आधार कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ अपडेट कराने समेत इन डिटेल्स को अपडेट कराने की है लिमिट, जानें क्या हैं नियम

यदि आपके आधार कार्ड में आपका नाम ही गलत है तो आप उसे अपडेट करा सकते हैं। लेकिन यह मौका आपको सिर्फ दो बार ही मिलता है। इसलिए आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए अपना नाम सोच-समझकर ही दें और यह तय कर लें कि वही नाम हमेशा रहेगा।

आधार कार्ड में बिना मोबाइल नंबर नहीं हो सकता कोई बदलाव, यूं आसानी से करवाएं अपडेट, जानें क्या है तरीका

यदि आप आधार कार्ड में कोई अपडेट करना या फिर कराना चाहते हैं तो इसके लिए मोबाइल नंबर ऐड होना बेहद जरूरी है। यदि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो फिर आपको आधार सेवा केंद्र या फिर डाकघर या बैंक की शाखा पर जाना होगा।

आधार कार्ड में घर बैठे अपडेट कर सकते हैं अपना पता, जानें- क्या है तरीका और कौन से दस्तावेज हैं जरूरी

यदि आप आधार में पता बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘Address Update Request (Online)’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

बैंक में भी अपडेट हो सकता है आपका आधार कार्ड, जानिए- क्या है तरीका और कितना लगेगा चार्ज

आधार अपडेट कराने के लिए यदि आपके पास डाकघर या फिर आधार सेवा केंद्र में लाइन लगाने का वक्त नहीं है तो बैंक में भी आप यह काम करा सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बैंकों को भी आधार अपडेट करने के लिए अधिकृत कर रखा है।

आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन लें अपॉइंटमेंट, बचेगा समय और आसानी से होगा काम, जानें तरीका

आधार कार्ड में यदि आप कोई अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको डाकघर या फिर आधार सेवा केंद्र जाना होगा। यही नहीं आधार अपडेट भी अब हाथोंहाथ नहीं मिलता है बल्कि पहले इसके लिए अपॉइंटमेंट लेना होता है।

इनकम टैक्स रिटर्न से आधार लिंक करना है जरूरी, जानें- कैसे बेहद आसानी से कर सकते हैं यह काम

इनकम टैक्स रिटर्न में अब आधार कार्ड के बारे में जानकारी देना जरूरी हो गया है। इसके अलावा दोनों को हमेशा के लिए लिंक भी कर सकते हैं। भले ही आपने अब तक यह काम न किया हो, लेकिन यह प्रक्रिया बहुत ज्यादा जटिल नहीं है।

जानें, कैसे आसानी से आधार कार्ड में आप मोबाइल नंबर करा सकते हैं अपडेट, बेहद जरूरी है यह काम

Mobile number update in Aadhar Card: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम आप खुद नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको परमानेंट एनरोलमेंट नंबर सेंटर जाना होगा। आइए जानते हैं, क्या है आधार से मोबाइल नंबर को लिंक कराने की प्रक्रिया…

Instant PAN through Aadhaar: इनकम टैक्स की वेबसाइट पर शुरू हुई e-PAN कार्ड की सुविधा, जानें- कैसे Aadhar Card के जरिए मिनटों में खुद जनरेट कर सकते हैं पैन कार्ड

e-PAN Card through Aadhar Card: अब आप महज 10 मिनट के अंदर ही पैन कार्ड धारक हो सकते हैं। बता दें कि बैंकिंग, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और तमाम वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की जरूत होती है।

‘दस करोड़ आधार संख्या बैंक खातों से जुड़े’

भारतीय विशेष पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आज कहा कि 10 करोड़ आधार संख्याओं को बैंक खातों से जोड़ा जा चुका है जिससे ये खाताधारक सरकारी योजनाओं के तहत सब्सिडी एवं अन्य लाभ उठा सकेंगे। यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा, ‘‘ सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन में एक कीर्तिमान स्थापित किया गया है, 10 करोड़ […]

Indi vs Aus 4th Test Live:
X