Aadhaar

Ration Card में आधार सीडिंग है बेहद जरूरी, जानें इसके फायदे

How to link Ration card with Aadhaar number: सरकार राशन कार्ड को आधार से लिंक यानी आधार सीडिंग के लिए कह रही है। सरकार का मानना है कि इसके जरिए व्यक्ति को मिलने वाले फायदों को मैनेज किया जा सकताा है और धोखाधड़ी के मामलों को रोका जा सका सकता है।

नहीं आ रही LPG सब्सिडी? घर बैठे करें यह काम, अकाउंट में आने लगेगी रकम

ग्राहक वेबसाइट, डिस्ट्रीब्यूटर, फोन कॉल, आईवीआरएस या फिर एक एसएमएस के जरिए भी इस काम को पूरा कर सकते हैं। कई लोगों के इस बारे में जानकारी ही नहीं कि एलपीजी कनेक्शन के साथ आधार लिंक करने के बाद ही सरकार सब्सिडी खाते में पहुंचाती है।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से होगा बेहद आसान, आपके Aadhaar से चुटकियों में होगा काम

New Enterprise Registration Now Just On Aadhaar From July: रजिस्ट्रेशन करवाते हुए ये प्रक्रियाएं काफी जटिल साबित होती हैं जिसमें ऊर्जा और समय दोनों खराब होता है। हालांकि ये जानकारियां सेल्‍फ-डिक्‍लरेशन के जरिए जमा करनी होंगी।

घर के नजदीक मौजूद AADHAAR केंद्र का पता लगाने का ये है तरीका, भटकने की जरूरत नहीं ऐसे चुटकियों में होगा काम

आधार में किसी भी जानकारी को अपडेट करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। मसलन कुछ जानकारियों को ऑनलाइन ही घर बैठे बदला जा सकता है तो कुछ जानकारियां सिर्फ आधार केंद्र यानी ऑफलाइन माध्यम से ही बदली जा सकती है।

सावधानी से लिंक करें Aadhaar से PAN, इन बातों का रखें ख्याल

How to link pan card with aadhaar card: पैन का इस्तेमाल वित्तीय लेन-देन के लिए होता है तो वहीं आधार किसी भी शख्स की पहचान को बताता है। इसके जरिए सरकारी योजनाओं के लाभ से लेकर स्कूल में एडमिशन तक के लिए होता है। पैन को आधार के साथ लिंक करते हुए हमें कुछ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए।

Aadhaar के लिए अप्लाई किया पर अब तक नहीं मिला? घर बैठे खुद ही जानें स्टेटस

How to apply for Aadhaar and check status: यूआईडीएआई के मुताबिक घर बैठे बड़े ही आसानी से इस लिंक uidai.gov.in पर क्लिक करके अपने आवेदन के स्टेट्स की जानकारी चेक सकते हैं।

Aadhaar को राशन कार्ड से लिंक करने का ये है तरीका, नहीं करवाएंगे तो क्या होगा?

Aaadhaar Ration linking: अगर आपने आधार पैन लिंकिंग नहीं करवाई है तो आप आसानी से इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के मुताबिक इस काम को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाना होता है।

नजदीक में कोई Aadhaar केंद्र न हो तो क्या करें? कार्ड बनवाने से लेकर अपडेशन तक यहां मिलेगा समाधान

कई लोगों के घर के पास कोई आधार केंद्र नहीं है। ऐसे में वह बैंकों, डाकघरों, बीएसएनएल कस्टमईस सेंटर्स और राज्य सरकार द्वारा चुने गए ऑफिसों में चलने वाले अधार केंद्र में जा सकते हैं।

Aadhaar Kendra: कोरोना संकट के बीच 17,000 से Aadhaar केंद्र फिर से खुले, ऐसे लें अपाइंटमेंट

Aadhaar Kendra are functional across the country: यूआईडीएआई के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि ’12 जून 2020 तक 17000 से ज्यादा आधार केंद्रों को खोला जा चुका है।

AADHAAR CARD सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, ऐसे कर सकते हैं बढ़िया कमाई

Unique identification authority of india, Aadhaar Franchise: फ्रेंचाइजी के लिए आवेदक को एग्जाम देना होता है। ये एग्जाम ऑनलाइन होता है जिसे यूआईडीएआई लेती है। ये एग्जाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए होता है।

Aadhaar में इन अपडेट्स के लिए नहीं है किसी दस्तावेज की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट

How to update Aadhaar online: अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि आधार कार्ड में कौन से अपडेट के लिए डाक्यूमेंट्स की मांग की जाती है और कौन सा अपडेट बिना दस्तावेज की हो जाता है।

Aadhaar से जुड़े काम के लिए ज्यादा फीस मांगने पर यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान

Aadhaar complaint number, Email ID, uidai.gov.in: अगर कोई एजेंसी धारक आपसे ज्यादा पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत uidai.gov.in वेबसाइट पर कर सकते हैं।

देशभर में बंद पड़े आधार केंद्र को खोल रहा UIDAI, अबतक 14,000 सेंटर खोले गए, ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट

UIDAI is gradually opening Aadhaar centres: अगर आप अपने आधार पर मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि अपडेट करवाने की सोच रहे हैं तो आसानी से अपॉइंटमेंट लेकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर आपसे फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका काम हो जाएगा।

30 जून से पहले निपटा लें पैसों से जुड़े ये काम, वरना होगा नुकसान

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने टैक्स, पैन आधार लिंकिंग जैसे कुछ कामों की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया था। ऐसे में 30 जून तक ऐसे ही कुछ अधूरे काम को पूरा करने की आखिरी डेट है।

कहीं आपके Aadhaar, PAN की तो नहीं हो रही बिक्री, डार्क नेट के जरिए साइबर क्राइम!

Aadhaar card, PAN card, Passport might be on dark net for sale: Cyble के मुताबिक हम एक ऐसे डार्कनेट उपयोक्ता के संपर्क में आए हैं जो कि एक लाख से ज्यादा भारतीयों की नेशनल आईडी को बेच रहा है।

बच्चों के Aadhaar पर बॉयोमेट्रिक अपडेट कब करवाना होता है? नहीं लगता कोई चार्ज

Aadhaar card Biometrics updation for children: स्कूल में एडमिशन के लिए भी बच्चे के आधार कार्ड की मांग की जाती है। ऐसे में बच्चों का आधार कार्ड बनावाना और उसे समय-समय पर अपडेट करवाना जरूरी होता है।

लॉकडाउन के चलते अटके पड़े हैं Aadhaar से जुड़े काम? अब खुलेंगे ये सेंटर, UIDAI ने दी जानकारी

Aadhaar Kendra in orange/green zones: अगर आप अपने आधार पर मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि अपडेट करवाने की सोच रहे हैं तो आसानी से अपॉइंटमेंट लेकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर आपसे फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका काम हो जाएगा।

Aadhaar Card और बॉयोमीट्रिक जानकारी SMS से भी हो जाती है लॉक, ये है तरीका

Aadhar lock unlock biometric procedure: आप यूआईडीएआई की एसएमस सर्विस का इस्तेमाल कर अपने कार्ड को लॉक कर सकते हैं। यही नहीं आप अपने कार्ड में मौजूद बॉयोमीट्रिक जानकारियों को भी एसएमएस से लॉक कर सकते हैं।