Aadhaar

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 31 रुपये के निवेश पर पा सकते हैं 2 लाख 40 हजार रुपये, जानें कितने दिनों में मिलेगा फायदा

इस पॉलिसी में निवेश के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। 8 साल की बच्ची से लेकर 55 वर्ष की महिला तक कवर होती हैं। न्यूनतम बीमा कवर 75 हजार रुपये है जबकि अधिकतम 3 लाख रुपये निर्धारित है।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं तो भी दे सकते हैं PVC Aadhaar का ऑर्डर, जानें पूरा प्रॉसेस

PVC Aadhaar Card: क्या मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं होने पर पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दिया जा सकता है या नहीं? यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक रजिस्टर्ड मोबाइल के बिना भी ऐसा किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए LIC की खास पॉलिसी आधारशिला, जानें निवेश की शर्तें

इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना आज हर किसी की जरूरत माना जाता है। भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा निगम कंपनी एलआईसी हर किसी की जरूरत के हिसाब से पॉलिसी मुहैया कराती है। एलआईसी महिलाओं की जरूरत के हिसाब से ‘आधारशिला प्लान’ ऑफर करती है। ये पॉलिसी ऐसी महिलाओं के लिए है जिनके पास यूनिक आइडेंटफिकेशन अथॉरिटी […]

Aadhaar इनरोलमेंट स्लिप महत्वपूर्ण क्यों मानी जाती है? जानें वजह

अगर किसी ने आधार कार्ड के लिए आवदेन दिया है तो वह इसके जरिए यह पता लगा सकता है कि नए आधार की प्रक्रिया कहां तक पहुंची है। इसके अलावा आधार अपडेशन की प्रक्रिया कहां तक पहुंची है इसका भी पता लगाया जा सकता है।

अपने नवजात को करें Aadhaar Card ‘गिफ्ट’, एक दिन के बच्चे का भी बन जाएगा

Aadhaar Card: नवजात के लिए किस तरह यह कार्ड बनेगा उसकी जानकारी साझा की है। यूआईडीएआई के मुताबिक जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हो वहां से बर्थ सर्टिफिकेट के साथ माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड चाहिए होता है।

नवजात बच्चे का आधार बनवाने के लिए किन डॉक्युमेंट्स जरुरत होती है? यहां जानें

Unique Identification Authority of India Enrolling Children Aadhaar: एक सवाल अक्सर नव-विवाहितों के मन में रहता है कि नवजात बच्चे का आधार बनाने के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरुरत पड़ती है?

बैंक अकाउंट को Aadhaar से लिंक करने के लिए इसलिए कहा जाता है, जानें वजह

Aadhaar Bank Account Linking: अकाउंट होल्डर्स के लिए आइडेंटिटी को वेरिफाई कराना जरूरी है और ऐसा आधार लिंकिंग के जरिए होता है। आधार लिंक करने पर यह साफ हो जाता है कि अकाउंट का इस्तेमाल कोई धोखेबाज, अपराधी या मनी लॉन्ड्रर्स तो नहीं कर रहा।

Aadhaar Card का इस्तेमाल कहां और कितनी बार हुआ? ऐसे लगाएं पता

घर बैठे ही इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऐसा संभव है। ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के जरिए कार्डधारक जान सकते हैं कि उन्होंने पूर्व में अपने आधार का कैसे-कैसे इस्तेमाल किया था।

Aadhaar Card बनवाने के लिए बच्चे के नाम पर कोई डॉक्युमेंट नहीं? इन दस्तावेज से हो जाएगा काम

Aadhaar Card, UIDAI: 5 साल से कम उम्र के बच्चे और 5 से 15 साल के उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है। अगर आपके पास अगर सिर्फ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाने वाला डॉक्युमेंट हो तो आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा।

Aadhaar Card का पूरी तरह अपडेट होना क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके फायदे

Aadhaar Card Updation: आधार कार्ड में कई अपडेट्स ऐसे हैं जो कि ऑनलाइन ही यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए हो जाते हैं जबकि कुछ अपडेट्स के लिए आधार सेवा केंद्र जाना होता है।

Aadhaar नंबर बैंक खाते से जुड़ी है या नहीं? ऐसे घर बैठे जानें स्टेट्स

अक्सर लोगों के मन में इस बात को लेकर कन्फ्यूजन होता है कि क्या उनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक्ड है या नहीं। कई बार लोग भूल भी जाते हैं और जानना चाहते हैं कि बैंक खाता आधार से जोड़ा गया है या नहीं।

Aadhaar Card के जर‍िए ऐसे झटपट पाएं PAN Card, जानें तरीका

Aadhaar Card and PAN Card: आप आधार कार्ड के जरिए तत्काल ही अपना ई-पैन जनरेट कर सकते हैं। ई-पैन भी फिजिकल पैन की तरह ही वैलिड होता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं।

डुप्लीकेट Voter ID Card बनवाने का ये है ऑफलाइन प्रॉसेस, जानें तरीका

अक्सर ऐसा होता है कि वोटर कार्ड खो जाता है और हम इसकी डुप्लीकेट कॉपी निकालने की जरूरत पड़ जाती है। कई लोगों को वोटर कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी के ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका नहीं पता होता।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल के लिए अब Aadhaar होगा जरूरी, मोदी सरकार कर रही नियमों में बदलाव

ड्राफ्ट के मुताबिक पोर्टल के माध्यम से विभिन्न कॉन्टेक्टलैस यानी ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उठाने के इच्छुक व्यक्ति को आधार ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

बच्चे का Aadhaar Card बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की होती है जरुरत, झटपट निपटाएं

Aadhaar Card, UIDAI: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ऐसा दस्तावेज जरूरी है जो कि बच्चे के साथ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाता हो।

शादी के बाद आधार में नाम और एड्रेस बदलने के लिए ये हैं आवश्यक दस्तावेज

Aadhaar Address and Name Updation: पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो आईडी। फोटो पेंशन पाने वाले व्यक्ति का प्रूफ किसान पासबुक और मैरिज सर्टिफिकेट की जरुरत होती है।

बिना दस्तावेज नजदीकी Aadhaar केंद्र में ऐसे मोबाइल नंबर जुड़वाएं, जानें कितनी लगती है फीस

Aadhaar Mobile Number Updation Process: यूआईडीएआई के मुताबिक आधार में मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने के लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती।

Aadhaar Card में इस तरह से चेंज कर सकते हैं अपना फोटो, बेहद आसान है तरीका

Aadhaar Card Photo Updation: यूआईडीएआई के नियमों के मुताबिक आधार में फोटो अपडेशन ऑनलाइन नहीं होता। इसके लिए आधारकार्डधारकों जदीकी नामांकन केंद्र जाकर और दूसरा पोस्‍ट के जरिये फोटोग्राफ में बदलाव का आवेदन कर सकते हैं।

ये पढ़ा क्या?
X