7th pay commission latest news

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली हैप्पी करने की तैयारी में केंद्र सरकार, इस फैसले से बढ़ जाएगा डीए

7th Pay Commission, 7th CPC latest news: फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता यानी डीए मिलता है। बता दें कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय कर्मचारियों को फेस्टिवल सीजन का तोहफा देते हुए उनके लिए फेस्टिवल अडवांस स्कीम लॉन्च की है।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये का फेस्टिवल अडवांस, जानें- कैसे लागू होगी स्कीम

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह रकम अडवांस के तौर पर मिली है, जिसे उन्हें वापस लौटाना होगा। हालांकि यह रकम पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगी और कर्मचारियों को 1,000 रुपये की 10 किस्तों में यह रकम वापस करनी होगी।

7th Pay Commission: डीए में इजाफे पर रोक का फैसला हुआ वापस? जानें- ऐसी खबरों पर सरकार ने दिया क्या जवाब

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफे पर अगले साल जून तक लगी रोक को क्या सरकार ने वापस ले लिया है? इस सवाल के जवाब में केंद्र सरकार ने कहा कि ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। यदि ऐसा कहीं भी कहा जा रहा तो यह फर्जी खबर है।

7th Pay Commission: घर बनाने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से मिलता है सस्ता लोन, जानें- क्या है तरीका

इस योजना का फायदा केंद्र सरकार के सभी परमानेंट कर्मचारियों को मिलता है। इसके अलावा कम से कम 5 वर्ष से लगातार सर्विस कर रहे कर्मचारी भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी संगठन ने कोरोना संक्रमित एंप्लॉयीज के लिए स्पेशल कैजुअल लीव की उठाई मांग

फेडरेशन ने कहा कि इस आइसोलेशन की अवधि के 14 दिनों की छुट्टियों के लिए कर्मचारियों से उनके अवकाश के बैलेंस से ही आवेदन के लिए कहा जा रहा है, जो ठीक नहीं है। फेडरेशन ने मांग की कि कर्मचारियों को इसके लिए अलग से अवकाश दिया जाना चाहिए।

बिहार में 3.5 लाख शिक्षकों और लाइब्रेरियन की सैलरी में 15 पर्सेंट का इजाफा, ये फायदे भी मिलेंगे

शिक्षकों को ट्रांसफर की सुविधा भी मिल सकेगी और उन्हें सामाजिक सुरक्षा स्कीम एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड से भी जोड़ा जाएगा। नियोजित शिक्षकों को 1 अप्रैल, 2021 से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

कोरोना संकट के बीच इन कर्मियों की सैलरी में हुई बढ़ोत्तरी! मुख्यमंत्री ने की घोषणा

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन तिरुवनंतपुरम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर प्रति माह 2 करोड़ 67 लाख रुपये का अतिरिक्त भार बढ़ेगा।’

7th Pay Commission: फैमिली पेंशन को लेकर केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, नहीं लगाने होंगे महीनों चक्कर तत्काल जारी होगी रकम

7th Pay Commission news: नए आदेश में कहा गया है कि यदि मृतक कर्मचारी का परिवार डेथ सर्टिफिकेट और बैंक खाते की डिटेल दस्तावेज के साथ देता है और विभाग के मुखिया उससे सहमत है तो दावे को तुरंत मंजूरी दी जा सकेगी।

7th Pay Commission: कोरोना काल में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को मिलेगी प्रोविजनल पेंशन, जानें- क्या है यह

7th Pay Commission Latest News: पेंशन विभाग की ओर से जारी मेमोरेंडम के मुताबिक शुरुआत में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को 6 महीने तक प्रोविजनल पेंशन दी जाएगी और यदि जरूरत पड़ती है तो इसे एक साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

7th Pay Commission: कोरोना काल में आम लोगों की नौकरी पर बनी, रिटायर्ड अफसरों को नौकर रखने के लिए मिल रहा 10,000 रुपये महीने का भत्ता

7th Pay Commission latest news today 2020: यह भत्ता सभी रिटायर्ड मुख्य सचिवों, अतिरिक्त मुख्य सचिवों को दिया जाएगा। सरकारी सूत्रों के मुताबिक आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन और कई अन्य बड़े नौकरशाहों की मांग पर यह फैसला लिया गया है। यह मांग 2015 से ही की जा रही थी।

बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी 15 फीसदी बढ़ी, नवंबर 2017 से लागू होगा फैसला

सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी में 15 फीसदी के इजाफे का फैसला लिया गया है। बैंकों के कर्मचारियों को लेकर यह फैसला नवंबर 2017 से लागू होगा। इस फैसले से देश भर में सरकारी बैंकों के 8 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

7th Pay Commission: COVID वार्ड्स में MBBS डॉक्टर्स को यूपी सरकार दे रही ये सैलरी, नहीं आ रहे आवेदन

7th Pay Commission: श्रेणी A जिले में COVID ड्यूटी के लिए दिए जा रहे 50,000 रुपए के पारिश्रमिक को कई डॉक्टरों ने कम बताया था। दूसरी ओर प्रशासन ने डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रिया को काफी सरल बनाया है।

आखिरी था 7वां वेतन आयोग? जानें- भविष्य में क्या होगा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने का फॉर्म्युला

यह फॉर्म्युला वॉलेस रुडेल आयकरॉयड ने दिया था। उनका कहना था कि आम आदमी के लिए भोजन और कपड़ा बेसिक जरूरतें हैं और इनकी कीतमें में इजाफे के अनुसार ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा किया जाना चाहिए।

इन कर्मचारियों की सैलरी 170 फीसदी तक बढ़ी! LTA क्लेम लेने वालों को भी बड़ी राहत

बॉर्डर से सटे एरिया में सड़क बनाने के काम में लगे कर्मचारियों को भी मोदी सरकार ने बड़ी सौगात दी है। इसके अलावा सरकार ने फैसला लिया है कि अब कर्मचारियों को एलटीए के लिए आवेदन करते हुए बोर्डिंग पास देने की जरूरत नहीं।

7th Pay Commission: निजी कंपनियों से भी एक कदम आगे निकला एसबीआई, कर्मचारियों को यह सुविधा देने की तैयारी

7th Pay Commission State Bank of India employees: भारतीय स्टेट बैंक ने एक कदम आगे बढ़ते हुए अपने कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम ऐनिवेयर’ की सुविधा देने का फैसला लिया है।

7th Pay Commission: कर्मचारियों की दफ्तर में मौजूदगी को लेकर रेलवे ने जारी किया नया आदेश, 33 फीसदी से ज्यादा स्टाफ नहीं रहेगा हाजिर

संयुक्त निदेशक एवं निदेशक स्तर के अधिकारियों की 50 फीसदी मौजूदगी दफ्तर में रहेगी। संयुक्त निदेशक स्तर से नीचे के अधिकारियों और स्टाफ की 33 फीसदी मौजूदगी दफ्तरों में रहेगी। यही नहीं यह स्टाफ भी अलग-अलग टाइमिंग पर दफ्तरों में मौजूद रहेगा।

डाक कर्मचारी की कोरोना से मौत पर परिजनों को मिलेंगे 10 लाख रुपये, वेरिफिकेशन होगा जरूरी

नोटिफिकेशन में आदेश दिया गया है कि यदि किसी कर्मचारी की कोरोना से मौत की बात सामने आती है तो संबंधित सर्कल के अधिकारियों को उसका वेरिफिकेशन करना होगा। इसके बाद मुआवजे का क्लेम किया जाएगा।

7th Pay Commission: बढ़े हुए डीए के भुगतान की समयसीमा को लेकर नहीं है कोई कानून, हाई कोर्ट ने खारिज की केंद्र सरकार के खिलाफ याचिका

7th Pay Commission dearness allowance latest news: दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में हुए इजाफे के भुगतान पर रोक के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया। अर्जी में केंद्र सरकार की ओर से जनवरी, 2020 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के भुगतान पर रोक लगाने के फैसले को चुनौती दी गई थी।

IPL 2020 LIVE
X