370 in kashmir

‘आतंकियों ने गोलीमार कर पत्नी को खिलाया था खून से सना चावल’, महिला पत्रकार ने सुनाई कश्मीरी हिंदुओं की दर्दनाक दास्तां

मानवाधिकारों पर अमेरिकी कांग्रेस में उन्होंने एक ऐसी घटना को याद किया जिससे सब सन्न रह गए। उन्होंने कश्मीर में आतंकवाद की हैवानियत से भरी बातें दुनिया के सामने रखी हैं।

टीवी डिबेट में कश्मीरी पैनलिस्ट ने हालात पर पूछे सवाल, बीजेपी अध्यक्ष कहते रहे ‘कांग्रेस पार्टी, कांग्रेस पार्टी!’

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर के मौजूदा हालातों पर आज तक न्यूज चैनल के लाइव डिबेट कार्यक्रम में चर्चा हुई। इस दौरान शो की एंकर अंजना ओम कश्यप ने सभी से सवाल जवाब किए।

JK: आतंकी हमले में जख्मी मजदूर ने सुनाई आपबीती, ‘एक के बाद एक, लाशें गिरती गईं…पता नहीं मैं कैसे जिंदा रह गया था’

जहीरुद्दीन ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, ‘हम उस वक्त कमरे में थे जब बंदूकधारी घर के बाहर आ गए और सभी को सीढ़ियों से नीचे उतरकर आने को कहा। इनमें से तीन बंदूकधारी पहले से घर के बाहर हमारा इंतजार कर रहे थे। घर से बाहर निकाल कर हमें करीबी इलाके में ले जाया गया और एक लाइन में खड़े होने को कहा। इसके बाद उन्होंने हम पर गोलीबारी शुरू कर दी। एक के बाद एक लाशें जमीन पर गिरती गईं। मुझे नहीं पता मैं जिंगा कैस बच गया।’

EU सांसदों का दौरे पर ओवैसी ने पढ़ा शेर- अपनों पर सितम, गैरों पर करम; AAP भी बोली- ये PM की कमजोरी

ओवैसी ने कहा कि मोदी सरकार ने इस फैसले के जरिए ‘अपनों पर सितम और गैरों पर करम’ किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आधाकारिक नहीं था।

‘Kashmir Black Day’ मना रहे पाक मिलिट्री अफसर पॉप सिंगर संग जमकर झूमे! हो रही फजीहत

इसका वीडियो खुद सिंगर ने शेयर किया। वीडियो शेयर करने के बाद इसपर ट्वीटर यूजर्स भड़क उठे। इसके बाद सिंगर ने इस वीडियो ट्वीट को डिलीट कर दिया। बताया जा रहा है कि यह शो सेना के जनरल हेडक्वाटर पर रविवार शाम को हुआ था।

जम्मू और कश्मीरः अवंतीपोरा में मुठभेड़, जवानों ने तीन आतंकी किए ढेर

अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान निरस्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की केंद्र सरकार की पांच अगस्त की घोषणा के बाद से संचार सेवाओं पर प्रतिबंध लगा हुआ था।

देश की 284 हस्तियों ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी- कश्मीर के हालात अस्वीकार्य, उन्हें भी मिले मौलिक अधिकार

चिट्ठी लिखने वालों में शिक्षाविद, पत्रकार, राजनीतिक नेताओं जैसी हस्तियां शामिल हैं। चिट्ठी में कहा गया है कि घाटी में मानवीय आधार पर इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया जाना चाहिए

डिबेट में एंकर से उलझीं PAK पत्रकार तो कश्मीरी एक्टिविस्ट ने बोलती कर दी बंद, कहा- आप लोग झूठिस्तान, कंगालिस्तान व डरपोकिस्तान…

पाकिस्तान पर हुई इस कार्रवाई पर आज तक न्यूज चैनल के लाइव डिबेट कार्यक्रम ‘दंगल’ में एंकर रोहित सरदाना ने पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब किया। डिबेट के दौरान पाकिस्तानी पत्रकार मोना आलम भी बहस करती नजर आईं।

इमरान खान ने कबूला- मोस्ट वॉन्टेड लादेन के आतंकी संगठन अलकायदा को ISI ने दी थी ट्रेनिंग

इमरान खान ने तत्कालीन सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा अमेरिका का साथ देने के फैसले की ओर इशारा करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि पिछली सरकारों को वो वादा नहीं करना चाहिये था जिसे वे पूरा नहीं कर सकीं।”

अब्दुल्ला पर PSA: 82 साल के पूर्व सीएम के खिलाफ 21 पन्नों का डॉजियर, 3 साल पुराने बयान को भी बनाया आधार

अब्दुल्ला को उनके गुपकर रोड स्थित आवास पर पीएसए लगाए जाने से पहले से ही नजरबंद रखा गया था। अब्दुल्ला पर श्रीनगर के डीएम की ओर से 14 सितंबर को पीएसए लगाया गया था।

जम्मू-कश्मीर में बच्चों की नजरबंदी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त- एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

हाई कोर्ट तक जम्मू-कश्मीर के लोगों के संपर्क की असमर्थता के दावों को सुप्रीम कोर्ट ने नकार दिया। इसके साथ ही बच्चों की कथित नजरबंदी से जुड़ी शिकायतों पर राज्य प्रशासन को नोटिस जारी किया।

कश्मीर: सरकार का रबर स्टाम्प बना PSA बोर्ड, 230 में से केवल 3 ऑर्डर किया है खारिज

रविवार देर रात, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला पर पीएसए लगाकर उन्हें घर में हिरासत में रखा गया था। उनके घर को ही जेल घोषित कर दिया गया था। इस आदेश के क्रियान्वयन की इजाजत पीएसए बोर्ड ने दी थी।

कश्मीरी शख्स का आरोप- आधी रात को घर से खींच कर ले गए फौजी, नंगा कर पीटा; सेना का ज्यादती से इनकार

शोपियां जिले के हीरपोरा गांव में साक्षात्कार में आबिद के हाथ कांप रहे थे। उन्होंने बताया कि आधी रात को सैनिक उनके घर में आए और उन्हें व भाई को घसीटकर घर से बाहर ले गए।

J&K: किश्तवाड़ में आतंकवादियों ने PDP नेता के PSO से राइफल छीनी, शहर में लगाया गया कर्फ्यू

Jammu and Kashmir: पीडीपी के किश्तवाड़ इकाई के जिलाध्यक्ष शेख नासिर के पीएसओ के घर में घुसकर कुछ लोगों ने उनसे एके-47 राइफल छीन ली, डिप्टी कमिश्नर किश्तवाड़, एएस राणा ने इस बात की पुष्टि की, जिसके बाद घटना के मद्देनजर कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

बिकने जा रहा कश्मीर के पूर्व सीएम मुफ्ती मुहम्मद सईद का पुश्तैनी घर, सुरक्षा हटाने से परिवार को खतरा

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा छिनने की प्रक्रिया से पहले पांच अगस्त से पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती को श्रीनगर में चश्माशाही की एक झोपड़ी में हिरासत में रखा गया है।

जम्मू-कश्मीर: डीजीपी बोले- अगर पांच को पकड़ते हैं तो अपने पास सिर्फ एक को रखते हैं; नजरबंदी के सवाल पर बोले- कुछ सौ लोगों को ही हिरासत में रखा

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान निरस्त होने के करीब एक महीने बाद इंडियन एक्सप्रेस प्रदेश के डीजीपी दिलबाल सिंह से कई मुद्दों पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि पकड़े जाने की तुलना में नजरबंदी की दर बहुत कम है। पढ़िए उनसे पूछे गए सवाल के जवाब-

J&K: महिला पत्रकार का पुलिसवालों पर बदसलूकी का आरोप, बोलीं- आज तक ऐसी गालियां किसी ने नहीं दी

पत्रकार ने कहा कि राजबाग स्थित अपने घर से मीडिया सेंटर की तीन किलोमीटर की दूरी तय करने तक उन्हें 15 जगहों पर रोका गया। उन्होंने कहा, ‘जहांगीर चौक पर मुस्तैद सुरक्षाबलों ने मुझसे कहा कि मैं लौट जाऊं। मैंने उनसे आग्रह किया को वो मेरे साथ इस तरह का व्यवहार ना करें। कई मिनट तक वे मेरी कार को रोकते रहे और मुझे और मेरे परिवार को गालियां दीं।’

रिपोर्ट: कश्मीर में 27 सालों में 432 टॉर्चर के मामले, 70% आम नागरिक बने निशाना

JKCCS की रिपोर्ट कश्मीर में साल 1990 से 2017 की अवधि तक की है। यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में सामने आई है जब केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 28 अगस्त, 2019 को पुलिस को सुझाव दिया कि वो थर्ड डिग्री टॉर्चर से बचे, क्योंकि यह तरीका अब पुराना हो चला है।

ये पढ़ा क्या?
X