26/11 Mumbai Attack

12 साल पहले की तबाही नहीं भूल सकते लेकिन आने वालों सालों में चमकते रहने की उम्मीद, मुंबई हमले की बरसी पर रतन टाटा ने किया ट्वीट

इस आत्‍मघाती हमले में सबसे ज्यादा नुकसान प्रसिद्ध ताज होटल को हुआ था। इस हमले की बरसी पर ताज होटल के मालिक और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने ट्वीट कर एक भावुक मैसेज शेयर किया है।

‘होटल ताज पर होगा 26/11 की तरह हमला’, पाकिस्तान के कराची से आया धमकी भरा फोन, पुलिस अलर्ट

होटल ताज को लेकर धमकी भरा फोन आने के बाद दोनों होटलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कहा जा रहा है कि कोलाबा में स्थिति ताज महल पैलेस और बांद्रा स्थित ताज लैंड्स एंड के लैंडलाइन पर फोन कर यह धमकी दी गई है।

पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद को 11 साल की सजा, मुंबई हमलों का है मास्टरमाइंड

कोर्ट ने छह फरवरी को उसके खिलाफ फैसला सुरक्षित रख लिया था। उसके खिलाफ आतंकी फंडिंग, मनी लांड्रिंग और अवैध कब्जे के दो दर्जन से ज्यादा मामले हैं।

‘मुंबई पर आतंकी हमला यूपीए सरकार और पाक आर्मी का था ज्वाइंट ऑपरेशन’, बीजेपी सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने लगाया आरोप

भाजपा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने एक ट्वीट कर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है और ‘मुंबई के आतंकी हमले को कांग्रेस और पाकिस्तानी आर्मी का ज्वाइंट ऑपरेशन बताया है।’

2008 मुंबई हमले का दोषी तहव्‍वुर राणा लाया जाएगा भारत, हुई थी 14 साल जेल की सजा

पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए- तैयबा के 10 आतंकवादियों द्वारा किए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी।

#StoriesOfStrength: बोले अनंत गोयनका- धर्म को उन्माद से जोड़ना ग़लत, सही व्याख्या जरूरी

इंड‍ियन एक्‍सप्रेस के इग्‍जेक्‍युट‍िव डायरेक्‍टर अनंत गोयनका ने कहा- आज के दौर में धर्म को घृणा के नज़रिए से नहीं देखना चाहिए। बजाए धर्म पर एक नज़रिया इख़्तियार करने के, हमें अपने प्राचीन धर्मग्रंथों का सही से अध्ययन करना चाहिए और उसमें लिखी बातों का वास्तविक मतलब खोजना चाहिए।

Indian Express #StoriesOfStrength: मुंबई हमले की दसवीं बरसी, आम और खास, सबने एकजुटता को बताया आतंक का मुंहतोड़ जवाब

26 नवंबर (2018) को इंडियन एक्सप्रेस के कार्यक्रम #StoriesOfStrength में मुंबई हमले में अपनों को खोने वालों की ह‍िम्‍मत, हौसले, जीने के जुनून को सलाम क‍िया गया। उस मंजर से खौफजदा परिवार एकजुटता को खुद की ताकत बताते हैं। पढ़‍िए Tabassum Barnagarwala की र‍िपोर्ट:

राजस्थान चुनावः मुंबई हमले और राहुल की छुट्टियों को लेकर मोदी के निशाने पर आई कांग्रेस

भीलवाड़ा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई हमले और राहुल गांधी की छुट्टियों को लेकर कांग्रेस की जमकर खिंचाई की।

तुझे छोड़ दिया तो? ब्रिगेडियर के सवाल पर बोला था कसाब- घर जाके मां-बाप की सेवा करूंगा

मुंबई हमले के दौरान करीब 166 लोग मारे गए थे। जिंदा पकड़े गए एकमात्र आरोपी कसाब को वर्ष 2012 में पुणे की यरवदा जेल में फांसी दे गई थी।

उस दिन हंस-हंसकर गोलियां बरसा रहा था कसाब, रेलवे अनाउंसर ने याद किया 26/11 का मंजर

दीपक खुद कहते हैं, ‘जैसे ही धमाका हुआ मैंने अनाउंस कर लोगों से प्लेटफॉर्म नंबर 3 से दूर रहने को कहा। इस दौरान यात्रियों में अराजकता फैली थी। लोग यहां से वहां भागने लगे।’

फांसी के छह साल बाद बना दिया अजमल कसाब का निवास प्रमाण पत्र, पोल खुली तो मचा हड़कंप

सरकारी महकमों की लापरवाही का आलम यह है कि छह साल पहले मर चुके आतंकी का स्थाई निवास पता भी जारी कर दिया।

सड़क हादसे में बाल-बाल बचे आतंकी कसाब को फांसी दिलाने वाले वकील उज्जवल निकम

निकम कई बड़े आतंकवादियों से जुड़े केस संभाल चुके हैं। कसाब को फांसी दिलाने के अलावा वह साल 1993 में हुए बम विस्फोट, टी-सीरीज कंपनी के संस्थापक गुलशन कुमार की हत्या और बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के कत्ल सरीखे मामलों में सरकार की ओर से पैरवी कर चुके हैं।

मुंबई हमले पर क्रिकेटर इरफान पठान के ट्वीट ने जीत लिया लोगों का दिल

मुंबई 26/11 आतंकी हमले की 9वीं बरसी के मौके पर पूरा देश इस हमले में मारे गए लोगों और शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दे रहा है। क्रिकेटर इरफान पठान ने भी मुंबई हमले की 9वीं बरसी पर श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया है।

मुंबई हमला: ‘जब तक पाक में बैठा 26/11 का मास्टरमाइंड फांसी नहीं चढ़ जाता, चैन नहीं मिलेगा’

लोग इस हमले की 9वीं बरसी पर भारत सरकार से यही मांग कर रहे हैं कि मास्टरमाइंड को भी फांसी पर लटकाया जाए।

26/11 के साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे में लाने के लिए भारत के साथ है अमेरिका

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया, ‘‘हमले के जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे तक लाने में भारत सरकार की मदद करने के लिए अमेरिका अपने देश के कानून के तहत जो कुछ कर सकता है, उसके लिए वह प्रतिबद्ध है।’’

26/11 मुंबई हमला: पाकिस्तानी अदालत ने मुलज़िमों की आवाज के नमूनों की मांग की याचिका ठुकराई

26/11 मुंबई हमले मामले में अभियोजन पक्ष ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में एक याचिका दाखिल कर संदिग्धों की आवाज के नमूने मांगे थे।

मुंबई हमले में डेविड हेडली सह आरोपी

मुंबई की विशेष अदालत ने छब्बीस नवंबर 2008 को मुंबई पर हुए आतंकवादी हमले में डेविड हेडली को सह आरोपी बनाने का रास्ता साफ कर दिया है। मुंबई पुलिस ने विशेष..

कसूरी का खुलासा: 26/11 मुंबई ब्लास्ट के बाद पाक पर हवाई हमला करने वाला था भारत

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने दावा किया कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके जॉन मैक्केन के नेतृत्व वाले एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई हमलों के बाद उनसे मुलाकात की थी और आशंका जताई थी कि भारत लाहौर के नजदीक मुर्दिके में जमात उद दावा और लश्कर ए तैयबा के मुख्यालय पर सर्जिकल हवाई हमले कर सकता है।

ये पढ़ा क्या?
X