ताज़ा खबर
 

अजब-गजब: सर्जरी के दौरान डॉक्टर कर रहे थे ऑपरेशन, बेड पर लेटा गिटार बजा रहा था मरीज, देखिए VIDEO

न्यूरोसर्जन डॉ. शरन श्रीनिवासन ने बताया, 'यह एक ऐसी सर्जरी है, जिसमें दिमाग में प्रॉब्लम वाली जगह को जलाकर खत्म किया जाता है। कॉडिनेट्स के मुताबिक, युवक की खोपड़ी में 14 एमएम का छेद किया गया।
Author बेंगलुरू | July 20, 2017 21:59 pm
ऑपरेशन के दौरान गिटार बजाता मरीज। (ANI Photo)

देश की आईटी राजधानी बेंगलुरु में एक ब्रेन सर्जरी का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। ब्रेन सर्जरी के दौरान एक शख्स गिटार बजा रहा था। दरअसल न्यरोलॉजिकल डिसऑर्डर के बाद 32 साल के शख्स का ऑपरेशन किया जा रहा था और वह ऑपरेशन के दौरान लगातार गिटार बजा रहा था। इस सर्जरी का वीडियो सामने आया है। अभिषेक ने बताया कि डॉक्टरों ने मुझसे पहले कहा था कि तुम्हें ऑपरेशन थियेटर में गिटार प्राप्त करने की आवश्यकता है। मुझे तुम्हारी ओर से लगातार प्रतिक्रिया की जरुरत है। अभिषेक ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि जब वह मेरे दिमाग के उस हिस्से को जलाकर अलग कर रहे थे, जिसमें दिक्कत थी तो मेरे हाथों की उंगलियों में कुछ भिन्नता नजर आ रही थी। यह पूरी प्रक्रिया का हिस्सा थी।

सर्जरी करने वाले डॉ शरन ने बताया कि जब वह गिटार बजाता है तो उसकी उंगलियों में दर्द होता था। इसके बाद उसने इस समस्या पर गौर किया और इस बारे में बताया। डॉक्टरों के मुताबिक शख्स दिमाग की मांसपेशियों में गड़बड़ी के कारण इस तरह ही दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। डॉक्टर जिस समय उसकी मांसपेशियों को जला रहे थे। उस समय वह गिटार बजा रहा था जिससे समस्या वाली जगह का पता आसानी से लगाया जा सके। इस बीमार को ब्रेन डायस्टोनिया कहते हैं। टीओआई से बातचीत में ब्रिटिश कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. संजव सी सी ने कहा कि मरीज को समस्या उस समय आती थी जब वह गिटार बजाता था, ऐसे में हमारे लिए प्रॉब्लम और उसकी सही जगह समझना बेहद जरूरी था।

न्यूरोसर्जन डॉ. शरन श्रीनिवासन ने बताया, ‘यह एक ऐसी सर्जरी है, जिसमें दिमाग में प्रॉब्लम वाली जगह को जलाकर खत्म किया जाता है। कॉडिनेट्स के मुताबिक, युवक की खोपड़ी में 14 एमएम का छेद किया गया, जिसमें खास तरह की इलेक्ट्रॉड पास कराई गई और उसके बाद आगे का ऑपरेशन किया गया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग