June 28, 2017

ताज़ा खबर
 

VIDEO: जयपुर में एक से ज्यादा सिर के साथ पैदा हुई बच्ची, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर पेट से निकाला अतिरिक्त सिर

बच्ची के पेट पर जो सिर लगा हुआ था उसकी आंखे पूरी तरह से विकसित नहीं हो सकी थीं। डॉक्टरों के अनुसार लाखों बच्चों में किसी एक में ऐसे मामले देखने को मिलते हैं।

जयपुर के एक निजी हॉस्पिटल में दो सिर के साथ पैदा हुई ये बच्ची (फोटो सोर्स यूट्यूब)

दुनियाभर में कई बार असामान्य रूप से पैदा हुए बच्चों की खबरें मीडिया सुर्खियों में छाई रहती हैं। पैदा होने वाले किसी बच्चे के दो से ज्यादा पैर होते हैं तो किसी बच्चे की अंगुलियां जरूरत से ज्यादा होती है। किसी बच्चे की एक आंख के साथ पैदा होने की खबरें मीडिया की सुर्खियों में छाई रहती हैं। ऐसे बच्चों को लेकर लोग तरह-तरह की बातें करने लग जाते हैं। कभी-कभी तो समाज के लोग इन्हें दैत्य बता देते हैं तो कोई इन्हें पाप कहता है। हालांकि आज मेडिकल तकनीक की वजह से ऐसे बच्चों की ठीक करने की पूरी कोशिश की जाती रही है। आजकल ऐसा ही एक मामला मीडिया में छाया है। मामला राजस्थान के एक निजी अस्पताल का है जहां एक बच्ची एक से ज्यादा सिर के साथ पैदा हुई। खबर के अनुसार बच्ची के पेट पर अतिरिक्त सिर निकाला हुआ था। हालांकि ये खून की कमी की वजह से बच्चे के पेट के हिस्से वाला सिर मृत था।

बच्ची के पेट पर जो सिर लगा हुआ था उसकी आंखे पूरी तरह से विकसित नहीं हो सकी थीं। डॉक्टरों के अनुसार लाखों बच्चों में किसी एक में ऐसे मामले देखने को मिलते हैं। बच्ची के पेट का आपरेशन करने वाले डॉक्टरों ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि घंटों चले इस ऑपरेशन बच्ची की पेट वाले सिर को ऑपरेशन कर सकुशल निकाल दिया गया है साथ ही गर्दन के पास अतिरिक्त हाथ को भी निकाल दिया गया है। ख

बर के अनुसार भीलवाड़ा के जहाजपुर में एक महिला ने सीजोरियन के जरिए बच्ची को जन्म दिया। बच्ची के दो सिर और तीन हाथ देखकर माता-पिता घबरा गए, जिसके बाद बच्ची को फौरन जयपुर भेजा गया। जहां 5 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद बच्ची को अतिरिक्त सिर और अतिरिक्त हाथ से छुटकारा मिल गया। अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on May 4, 2017 2:16 pm

  1. No Comments.
सबरंग