ताज़ा खबर
 

इस्लाम में ये छह चीजें समझी जाती हैं ‘हराम’, देखिए इस बारे में क्या कहती है कुरान

आमतौर कहा जाता है कि इस्लाम में महिलाओं को हिजाब पहनना पड़ता है। शरीर ढंकना पड़ता है। महिलाएं अगर इसका पालन नहीं करती तो इसे...

दुनिया के मशहूरों धर्मों में से एक इस्लाम भी है। इसे अपनाने वालों की संख्या के मुताबिक यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। इस्लाम की पवित्र कुरान में कई आयतें और सूरतें होती हैं, जो दुनिया भर में अपनाई जाती हैं। लेकिन कुछ लोग लंबे समय से इस धर्म की चीजों को दूसरी तरह से देखते आए हैं, लिहाजा वे उनका गलत मतलब समझते हैं। इसी कड़ी में वे इस्लाम में कुछ चीजों को ‘हराम’ मानने लगते हैं, जो कि असल में नहीं होती हैं। इस्लाम में हराम को

कपड़े पहनने की आजादीः महिलाएं अपनी इच्छा के हिसाब से कपड़े पहन सकती हैं। आमतौर कहा जाता है कि इस्लाम में महिलाओं को हिजाब पहनना पड़ता है। शरीर ढंकना पड़ता है। महिलाएं अगर इसका पालन नहीं करती तो इसे हराम माना जाता है। मने यह गलत होता है। कुरान कहती है कि महिलाएं हालात और माहौल के हिसाब से कुछ भी पहन सकती हैं। मतलब वह जो वह चाहें वह पहन सकती हैं।

शतरंज खेलनाः कुरान कहती है कि जिस खेल में मादक चीजें, जुआ, किसी को बहुत चाहना और अटकलबाजी होती है, वह हराम है। शतरंज में जुए जैसा कुछ नहीं। असल में यह स्किल बेस्ड खेल है और इसे खेलने से किसी का नैतिक पतन भी नहीं होता।

लैंगिग समानताः कुरान कहती है कि मर्द औरतों से बेहतर होते हैं। अधिकतर लोग इस बात को गलत तरीके से लेते हैं। कुरान में स्पष्ट है कि कोई भी इंसान अपने सही और पाक-साफ होने के कारण बेहतर होता है। न कि अपने लिंग, रंग और राष्ट्रीयता से। कुरान कभी नहीं कहती कि औरतें मर्दों से कम हैं।

जीवन बीमाः यह भी हराम नहीं है। बीमा एक साझी जिम्मेदारी है, जो किसी इंसान के परिवार की आने वाले आर्थिक संकटों से सुरक्षा को सुनिश्चित करती है।

डांसः इस्लाम में डांस हराम नहीं है। हालांकि, कुरान में इस बात का जरूर जिक्र है कि यह महिलाओं को डांस करते मर्द अगर देखें, तो वह हराम है।

अबॉर्शन और कॉन्ट्रासेप्शनः इस्लाम में बगैर शादी किए शारीरिक संबंध बनाना हराम है, लेकिन अबॉर्शन और कॉन्ट्रासेप्शन हराम नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.