ताज़ा खबर
 

अनोखा है यूरोप का यह होटल, जिसका एक हिस्‍सा फ्रांस तो दूसरा‍ स्विटजरलैंड में है

होटल में जब कोई सोता है तो उसका सिर एक देश में होता है और पांव दूसरे देश में
यूरोप का इस होटल के एक नहीं दो-दो address हैं।

क्या आपने कभी सोचा है दुनिया में कोई ऐसा होटल होगा जहां आप एक समय पर दो देशों में मौजूद होंगे। अधिकतर होटल का एक ही address होता है, मगर यूरोप का एक होटल ऐसा है जिसके एक नहीं दो-दो address हैं। जिनेवा के La Cure इलाके में स्थित Arbez Hotel फ्रांस और स्विटजरलैंड दोनों में आता है। दरअसल फ्रांस और स्विस बॉर्डर की लाइन इस होटल के बीचो-बीच से होकर गुजरती है। यही कारण है कि दोनों ही देशों में इसका address भी अलग-अलग है।

होटल की खास बात है कि आप इसके अंदर ही एक से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं। होटल की यह खास पोजिशन 1982 में सामने आई, जब फ्रांस और स्विस सरकार ने दोनों देशों के बीच स्थित बॉर्डर में बदलाव करने का फैसला किया था।

हालांकि जब तक सरकार का यह फैसला अमल में आता उससे पहले ही एक स्थानीय बिजनेसमैन Alphonse Ponthus ने यहां एक दुकान बनाने का फैसला कर लिया था, जो नए बॉर्डर के दोनों और स्थित होती। Alphonse ने फ्रांस की साइड में एक बार खोला और स्विस वाले हिस्से में एक शॉप। 1921 में इस प्रॉपर्टी को Joseph Arbez नाम के शख्स ने खरीद लिया और इसे होटल में तबदील कर दिया।

Read Also: जानलेवा स्टंट करता है आंध्रप्रदेश का यह कपल, गर्दन पर रखकर काटते हैं तलवार से नारियल

Arbez Hotel, Arbez Hotel in La Cure, Hotel in Both France and Switzerland, One Hotel in Two Countries, France and Switzerland Border, Hotel on Border होटल की खास बात है कि आप इसके अंदर ही एक से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं।

Read Also: वीडियो: रोमांस करते-करते गहरे पानी में गिरने लगी लड़की, ब्‍वॉयफ्रेंड ने भी झटक दिया पैर

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसका इस्तेमाल उन शरणार्थियों ने भी किया जो जर्मन सैनिकों से जान बचाना चाहते थे, क्योंकि इसकी सीढ़ियों से चढ़कर स्विट्जरलैंड में पहुंच सकते थे। फिलहाल यह एक फैमिली होटल है, जिसका हर एक कमरा बॉर्डर के हिसाब से बंटा है। जब कोई सोता है तो उसका सिर एक देश में होता है और पांव दूसरे देश में।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.