December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

18 कैरेट गोल्ड से बने इस टॉयलेट के लिए 2-2 घंटे लाइन में लग रहे लोग, लगता है 1000 रुपए का चार्ज

यह टॉयलेट न्यूयॉर्क के मैनहेटन में पॉपुलर Guggenheim म्यूजियम में स्थित है।

इसका यूज करने के लिए 15 डॉलर (लगभग 1000 रुपए) का चार्ज लगता है।

दुनियाभर में शनिवार (19 नवंबर) को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया गया था। लोगों ने इस दिन को खास तरीके से मनाने के लिए 18 कैरेट गोल्ड से बने टॉयलेट का इस्तेमाल करना चाहा। आलम यह रहा कि सोने से बने इस टॉयलेट के लिए लोगों को 2-2 घंटे तक लाइन में लगना पड़ा। दरअसल यह टॉयलेट न्यूयॉर्क के मैनहेटन में पॉपुलर Guggenheim म्यूजियम में स्थित है। एक अनुमान के मुताबिक, इसे बनाने में करीब 1 मिलियन डॉलर से 1.7 मिलियन डॉलर (6.8- 11 करोड़ रुपए) का खर्च आया है। जिस रेस्टरूम में इसे रखा गया है वहां पहले चीनी मिट्टी की बनी टॉयलेट सीट रखी हुई थी। बाद में उस रेस्ट रूम में ही इस गोल्ड सीट को रखकर यूनिसेक्स टॉयलेट बना दिया गया।

ये हैं सुविधाएं :

म्यूजियम में रखे इस गोल्ड टॉयलेट को आम लोगों के तैयार किया है। म्यूजियम की टिकट लेकर अंदर जाने वाला कोई भी शख्स इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसका यूज करने के लिए 15 डॉलर (लगभग 1000 रुपए) की एंट्री फीस लगती है, हालांकि इसके लिए लोगों को करीब दो घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। टॉयलेट के लिए अलग से एक सिक्योरिटी गार्ड तैनात किया गया है, इसके अलावा एक सफाई कर्मचारी भी हर समय मौजूद रहता है जो हर इस्तेमाल के बाद इसकी सफाई करता है।

ऐसे हुआ है तैयार:

इस टॉयलेट को इटली के आर्टिस्ट मौरिजियो कैटिलेन Maurizio Cattelan ने बनाया है। इसे म्यूजियम में महीनों पहले ही ले आया गया था। लेकिन इसके हिस्सों को एकसाथ जोड़ने में काफी वक्त लग गया। क्योंकि सोने को बाकी किसी धातु की तुलना में जोड़ना कठिन होता है। इस टॉयलेट सीट को बनाने के लिए प्राइवेट डोनर्स ने पैसे दिए हैं। इसे बनाने में कितने पैसे लगे हैं यह भी नहीं बताया गया है। इसे म्यूजियम में कबतक रखा जाएगा यह भी नहीं बताया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 20, 2016 11:40 am

सबरंग