ताज़ा खबर
 

VIDEO: बच्चे के पास पहुंचे शेर को शेरनी ने बनाया ‘बिल्ली’, मारकर तोड़ दिए दांत

वेसेल्स बताती है कि हमने भी शेरनियों के पीछे जाने का फैसला किया। हमें चिंता इस बात की थी कि कहीं शेर, शेरनियों के बच्चों को नुकसान पहुंचाने के मिशन पर न हो।
शेरनी ने शेर पर किया हमला। (Photo Source: Videograb)

साउथ अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में शेर और शेरनी के बीच लड़ाई की फोटो सामने आई है। फोटो से पता चलता है कि शेरनी से लड़ना बेचारे शेर को भारी पड़ गया। इस लड़ाई के बाद अब उसे डेन्टिस्ट की जरुरत है। दरअसल इस लड़ाई में शेर के दांत टूट गए। शेरों के बीच हुई इस लड़ाई को 43 साल की कॉरलेट वेसेल्स ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। उन्होंने बताया कि यह सब उस समय शुरू हुआ जब उन्होंने एक शेर को देखा और उसकी फोटो खींची। शेर से कुछ दूरी पर ही उसका भाई भी आता हुआ दिखा। दोनों पास आए। शेर और उसके भाई ने अपने क्षेत्र का अंकन किया। इसके कुछ ही मिनट बाद शेरनियों की आवाज सुनाई देती है। जैसे ही शेर शेरनियों की आवाज सुनता है वो उसी दिशा में आगे बढ़ता है, जहां से आवाज आ रही होती है।

वेसेल्स बताती है कि हमने भी शेरनियों के पीछे जाने का फैसला किया। हमें चिंता इस बात की थी कि कहीं शेर, शेरनियों के बच्चों को नुकसान पहुंचाने के मिशन पर न हो। कुछ देर बाद शेरनियों ने मेल लॉयन को अप्रोच किया और यही नहीं बच्चों ने भी शेर को अप्रोच किया। इस दौरान दूसरे शेर भी आ जाते हैं और फीमेल शेर को अप्रोच करते थे। जिसके बाद सभी एक हैप्पी फैमिली की तरह जाने लगते हैं। कुछ ही मिनटों के बाद शेरनियों के बच्चों में से एक, शेर को अप्रोच करता है। शेर, बच्चे के करीब आ जाता है। जिसके बाद शेरनी ने गुरराना शुरू कर दिया और शेर पर हमला कर दिया। अचानक हुए इस हमले को देखकर सभी फीमेल शेरनी भी इसमें शामिल हो गई। सभी एक-दूसरे पर गरजने लगते हैं। कोरलेट्टे आगे कहती हैं कि मैं आपको उन आवाजों और गरजने की तीव्रता के बारे में बता नहीं सकती हूं।

गौरतलब है कि हाल ही में बीबीसी की वाइल्‍ड लाइफ डॉक्‍युमेंट्री प्‍लैनेट अर्थ-2 का नया एपिसोड पेश किया गया था। जिसमें दिखाया गया था कि कैसे फीमेल लेपर्ड ( मादा तेंदुआ) का अपने बच्चे को बचाने में रेप हो जाता है। मादा तेंदुआ और उसका बच्चा कैमरे में नजर आ रहा है, मादा ने दो साल तक अपने बच्चे को साथ रखा है और वह उस पर निर्भर है। इस दौरान मादा तेंदुए का सामना दो नर तेंदुए से होता है। जल्द ही मां और उसका बच्चा दोनों नर तेंदुओं के बीच फंस जाता है। मां के पास अपने बच्चे को बचाने के लिए खुद को नर तेंदुए को सौंपने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.