December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

इस शहर के होटलों में रहने के दौरान हुए प्रेग्नेंट तो मिलेगा मुफ्त में रहने का ऑफर

इस प्रोग्राम के तहत होटल में रहने वाले कपल्स को स्टे करने के नौ महीने बाद बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट दिखाना होगा। जिसके बाद उनके द्वारा होटल में रहने के दौरान चुकाए गए पैसे वापस कर दिए जाएंगे या फिर उन्हें भविष्य में फ्री स्टे उपलब्ध करवाया जाएगा।

इटली के अस्सीसी शहर के होटल दे रहे ऑफर। (Photo Source: Representative Image/http://velvetescape.com)

इटली के कुछ होटल्स में कपल्स के लिए खास ऑफर लेकर आए हैं। ऑफर के तहत इन होटलों में रहने के दौरान जो कपल्स गर्मधारण (conceive) करेंगे, उन्हें होटल की ओर से फ्री स्टे दिया जाएगा। यह ऑफर इटली के अस्सीसी के करीब 10 होटल दे रहे हैं। लोकल टूरिज्म काउंसिलर द्वारा शुरू किए गए फर्टिलिटी रूम प्रोजेक्ट का मकसद स्थानीय ट्रैवल को बढ़ावा देना और देश में तेजी से कम हो रही जन्म दर को बढ़ाने में मदद करना है।

इस प्रोग्राम के तहत होटल में रहने वाले कपल्स को स्टे करने के नौ महीने बाद बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट दिखाना होगा। जिसके बाद उनके द्वारा होटल में रहने के दौरान चुकाए गए पैसे वापस कर दिए जाएंगे या फिर उन्हें भविष्य में फ्री स्टे उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रोजेक्ट की वेबसाइट पर लिखा है कि गहरे प्यार के बाद ही कोई एक बच्चे को जन्म देता है। जीवन में कई कठिनाइयों के बावजूद इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

हालांकि, स्थानीय अधिकारी इस योजना का समर्थन करने में नाकाम रहे हैं। शहर के मेयर ने स्थानीय अखबार को बताया कि शहरी प्राधिकरण का इस स्कीम से कोई लेना-देना नहीं है। उंबरीया के रिजनल काउंसिलर ने कहा कि कैंपेन को लेकर जांच की जा रही है कि इससे शहर की इमेज तो नहीं प्रभावित हो रही है। गौरतलब है कि इटली में जन्म दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके बाद सरकार की ओर से भी कई तरह के प्रोग्राम चलाए गए थे। 2015 में इटली में सिर्फ 48,800 बच्चे जन्मे थे। यानी, 1861 में इटली की स्थापना के बाद सबसे कम। अभी देश में जन्म दर 1.39 है। जबकि, यूरोप की जन्म दर 1.58 है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 23, 2016 4:30 pm

सबरंग