ताज़ा खबर
 

पानी में घुसकर 15 मिनट तक नजदीक से देख सकते हैं मगरमच्छ, देने होंगे 8 हजार रुपए

इस जगह को Cage of Death (मौत का पिंजरा) कहा जाता है, जो ऑस्ट्रेलिया के डार्विन में स्थित वाइल्ड लाइफ पार्क में है।
एक सेशन 15 मिनट का होता है और इसमें एक साथ दो से ज्यादा लोग नहीं जा सकते। (Photo: Crocosaurus Cove/Instagram)

अगर आपको रोमांच का शौक है और डरावनी चीजों को देखकर आपको मजा आता है तो बेशक ये जगह आपको पसंद आएगी। इस जगह को Cage of Death (मौत का पिंजरा) कहा जाता है, जो ऑस्ट्रेलिया के डार्विन में स्थित वाइल्ड लाइफ पार्क में है। यहां लोगों को एक टैंक में बैठा दिया जाता है ताकि वो 16 फीट (5 मीटर) लंबे मगरमच्छ को बेहद पास से देख सकें। हालांकि इसके लिए उन्हें पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

हर डाइविंग सेशन की अवधी 15 मिनट की होती है, जिसमें एक या अधिकतम दो लोग जा सकते हैं। एक व्यक्ति के लिए जहां 125 अमेरिकी डॉलर (करीब 8 हजार रुपए) और दो लोगों के लिए 190 अमेरिकी डॉलर ( करीब 12 हजार रुपए) चार्ज लिया जाता है। इसके अलावा केज ऑफ डेथ में जाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 15 वर्ष होनी चाहिए। वहीं अगर आप 15-18 साल के बीच हैं तो आपको अपने पैरेंट्स के साथ ही जाने की इजाजत मिलेगी। अंदर ले जाने से पहले आपको 20 मिनट की एक ट्रेनिंग भी दी जाती है, ताकि जब मगरमच्छ पास हो तो आप कोई गलती ना कर बैठें।

अगर आप इतने से भी संतुष्ट नहीं होते और आप मगरमच्छ को अपने हाथों से छूने का अनुभव चाहते हैं तो यहां यह सुविधा भी उपलब्ध है। इसके लिए आपको मगरमच्छ का बच्चा दिया जाता है, जिसे आप छू सकते हैं। इस वाइल्ड लाइफ पार्क में करीब 200 मगरमच्छ रहते हैं, जिनमें से कुछ दुनिया के सबसे बड़े सॉल्टवॉटर प्रजाती के मगरमच्छ हैं। यहां के सबसे बड़े मगरमच्छ 800 किलोग्राम का है। इसका नाम behemoth है, जो एक मशहूर रग्बी प्लेयर के नाम पर रखा गया था।

Read Also: राजस्थान में हुआ दो सिर वाले बच्चे का जन्म, 32 घंटे बाद ही हो गई मौत

प्रबंधकों का कहना है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित है, लेकिन उसके लिए जरूरी है कि लोग सही ट्रेनिंग के बाद ही अंदर जाएं। यहां हजारों की संख्या में पर्यटक आ चुके हैं और इस रोमांच का लुत्फ ले चुके हैं। जब लोग पानी के अंदर होते हैं तब मगरमच्छ को कर्मचारी खाना देते हैं, ताकि मगरमच्छ हलचल करे और दर्शक और ज्यादा आनंद ले पाएं। देखिए इंस्टाग्राम पर डाली गई कुछ पोस्ट-

 

Our #royal crocodile William loves to show off to visitors in the #cageofdeath. Only in #darwin in #ntaustralia

A post shared by Crocosaurus Cove Darwin (@crocosauruscove) on

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग