December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

एक ड्रैगन पर टूट पड़े दर्जनों सांप, कैमरामैन को नौ मिनट की फुटेज निकाले में लगे दो साल, 400 घंटे की मेहनत

इस सीन की शूटिंग गैलापागोस के फर्नान्दिना द्वीप पर की गई थी।

इस सीन को शूट करते वक्त क्रू मेंबर्स को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

बीबीसी प्लैनेट अर्थ-2 का वह वीडियो को आपको याद होगा, जिसमें एक छोटे से ड्रैगन के पीछे दर्जनों सांप पड़ जाते हैं। ड्रैगन सांपों के उस झुंड से अपनी जान बचाने के लिए भागता है। लेकिन बीच रास्ता में एक सांप उसे पकड़ लेता है। लेकिन, वह उस सांप के चंगुल से भी निकल जाता है। हालांकि, वह ड्रैगन सभी सापों से जूझते हुए बच निकलता है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि इस सीन को कैसे शूट किया गया होगा। इस बारे में शो के कैमरामैन रिचर्ड वोलोकोंम्बे ने इस बारे में खुलासा किया।

अंग्रेजी अखबार द गार्जियन ने शो के कैमरामैन के हवाले से लिखा है कि हमें इसकी शूटिंग दो साल लगे थे। इसके लिए शो का क्रू दो बार गैलापागोस गए। हर एक टूर में उन लोगों ने 18 दिन शूटिंग की। साथ ही बताया कि उन्हें इसमें 400 घंटे का टाइम लगा। इतनी मेहनत करने के बाद इससे एडिट की गुई केवल नौ मिनट की फुटेज निकली। यह पहली फुटेज थी, जिसमें दिखाया गया था कि एक ड्रैगन पर सांपों का झुंड किस तरह से हमला कर देता है। कैमरामैन ने बताया कि पशुओं के व्यवहार के बारे में एक रोचककारी उदाहरण है।

साथ ही कैमरामैन ने बताया कि जब ड्रैगन अपने आपको रेस लगाने वाले सांपों के झुंड से गिरा हुआ पाता है तो इसके पास भी वहां से भागने के लिए अलावा कोई और चारा नहीं था। ऐसे में वह वहां से भागकर अपनी जान बचाता है और वह अपनी जान बचा भी लेता है। लेकिन यह भी पक्का है कि इस फुटेज से कई लोगों के रौंगटे खड़े हो गए हैं। एक सांप का हमला हमारे मन में सांपों का डर पैदा करने के लिए काफी है। लेकिन एक साथ इतने सारे सांपों का हमला एक डरावना सपना जैसा ही था।

कैमरामैन ने बताया कि शूटिंग गैलापागोस के फर्नान्दिना द्वीप पर की गई थी। यह एक शानदार लोकेशन है। इस सीन की शूटिंग करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था। इस दौरान सांपों का झुंड हमला भी कर सकता था और वहीं दूसरी ओर लावा भी निकल रहा था और कई सारी बाधाएं भी थीं। हालांकि, मैंने इस सीन को शूट किया । इससे एपिसोड की प्रोड्यसूर एलिजाबेथ व्हाइट भी काफी खुश हुईं। उन्हें नई परिस्थितियों में जीवित रहने के नई तरीके खोजने का विचार काफी पसंद आया था।

यहां देखें वीडियो-

वीडियो में देखें- कोर्ट में राष्ट्रगान बजाने को लेकर दायर हुई याचिका; सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई करने से इंकार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 2, 2016 2:37 pm

सबरंग