ताज़ा खबर
 

पुरुष ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं रहेंगे पिंपल्स, ऑयली स्किन से भी मिलेगा छुटकारा

Skincare Tips For Men: पुरुष भी बाजार में स्किन केयर के नाम पर बिकने वाली केमिकलयुक्त कास्मेटिक्स के इस्तेमाल की बजाय घर पर ही अपनी त्वचा-समस्याओं के लिए उपचार तैयार कर सकते हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

दुनिया भर में करोड़ों पुरुष ऐसे हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं मसलन, मुहांसों, दाग-धब्बों और ऑयली स्किन से परेशान हैं। आमतौर पर महिलाएं ऐसी समस्याओं के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील होती हैं जबकि पुरुष इन सब परेशानियों के प्रति काफी लापरवाह होते हैं। महिलाओं और पुरुषों की त्वचा में काफी अंतर होता है इसलिए दोनों की त्वचा समस्याओं का उपचार भी अलग-अलग होता है। पुरुष भी बाजार में स्किन केयर के नाम पर बिकने वाली केमिकलयुक्त कास्मेटिक्स के इस्तेमाल की बजाय घर पर ही अपनी त्वचा-समस्याओं के लिए उपचार तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी। बस यहां बताए जा रहे कुछ आसान से नुस्खों को अपनाकर एक्नेफ्री ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि पुरुषों की त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार क्या हैं –

1. एक्स्ट्रा ऑयल कम करने के लिए उपचार – ऑयली स्किन से निपटने के लिए 200 मिली गुलाबजल और दो चम्मच कपूर पाउडर को एक बोतल में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस नुस्खे को दिनभर में 3-4 बार चेहरे पर लगाएं। इस उपचार से न सिर्फ ऑयली स्किन से निजात मिलती है बल्कि यह स्किन इंफेक्शन, त्वचा पर खुजली और चेहरे पर पिंपल्स होने को खतरे को भी कम करता है।

2. एक्ने यानी कि मुहांसो के लिए उपचार – अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं तो सबसे पहला काम ये करें कि उन्हें नोचने-दबोचने की कोशिश न करें। इससे आपके पूरे चेहरे पर मुहांसे आ सकते हैं। इन मुहांसों से निपटने के लिए आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सामग्री –
4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
आधा चम्मच कपूर
दो चम्मच पुदीना पेस्ट
दो लौंग
गुलाबजल
एक चम्मच चंदन पाउडर

विधि – सभी सामग्री को एक साथ मिला लें। अब उचित मात्रा में इसे चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। बहुत जल्दी ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। इस फेस पैक को आप सुरक्षित एक बोतल में रख सकते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।

त्वचा के लिए ध्यान देने वाली बातें –
खूब पानी पिएं – रोजाना 10-12 ग्लास पानी पीने की कोशिश करें। एल्कोहल का सेवन कम करें।

डाइट पर ध्यान दें – अपनी डाइट में ताजे सलाद को शामिल करें। छाछ, नींबू पानी और नारियल पानी का रोजाना सेवन करें।

व्यायाम- ऑयली स्किन से बचने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन सही हो तथा शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलें। इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग