December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

डॉल्फिन दोस्‍त के साथ घंटों स्विमिंग करता है कुत्‍ता, वायरल हुआ दोनों की दोस्‍ती का वीडियो

एक बार फिर से एनिमल वर्ल्ड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस वीडियो ने लाखों लोगों का दिल जीत लिया है।

डॉग और डॉलफिन की दोस्ती का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल। (Photo Source: Videograb)

जानवरों के कामकाज करने का अपना एक तरीका और जब उनकी प्राइवेट लाइफ और जिंदा रहने के लिए उनके संघर्ष पर गौर करते हैं तो वह चौंकाने वाली होती है। इस तरह के कई वीडियो भी सामने आ चुके हैं। हाल ही में दो पेंगुइन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो को लेकर बताया गया कि पेंगुइन कपल के बीच किसी तीसरे के जान के कारण दोनों पेंगुइन में जानलेवा लड़ाई हुई। इससे पहले बीबीसी के प्लेनेट अर्थ-2 की डॉक्यूमेंटरी में भी इगुआना छिपकली के पीछे सांपों के झुड़ वाला वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। इस एपिसोड को लोगों ने खूब सराहा था। ये सभी वीडियो केवल हमें हैरान ही नहीं करते बल्कि एनिमल वर्ल्ड में जानवरों के बीच बने रिश्तों को भी दिखाते हैं।

एक बार फिर से एनिमल वर्ल्ड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इस वीडियो ने लाखों लोगों का दिल जीत लिया है। नेशनल जियोग्राफिक के इस वीडियो में डॉग (कुत्ते) और डॉलफिन के बीच की बॉन्डिंग (दोस्ती) को दिखाया गया है। डॉग और डॉलफिन दोनों ही अपनी फ्रेंडली नेचर की वजह से जाने जाते हैं। इस वीडियो में दोनों को समुद्र में एक साथ तैरते हुए दिखाया गया है। लेब्रा ब्रीड का डॉग और डॉलफिन रोजाना कई घंटों तक एकसाथ स्वीमिंग करते हैं। डॉलफिन के लिए स्वीमिंग नॉर्मल है लेकिन बेन (डॉगी) को इसके लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत होती है। डॉलफिन अपने दोस्त बेन को बुलबले उड़ाकर परेशान करती है। उसे बेन के तैरने की सीमा का पता है, यही नहीं वह बेन के थकने के बाद किनारे तक पहुंचने में उसकी मदद भी करती है। कुछ दिन पहने ही खबर आई थी कि बेन का डॉलफिन दोस्त खो गया है।

इनके बीच की दोस्ती हम मनुष्यों की समझ से परे है लेकिन बेन के मालिक का कहना है कि वह अपने दोस्त का स्वागत करता है और उसके साथ खेलता है। यह बात समझ से परे है कि कैसे बेन को पता चलता है कि डॉलफिन किनारे तक पहुंचने में उसकी मदद करती है लेकिन वह इसका स्वागत करता है। मालिक ने कहा कि वह अलग हैं और बेन के दोस्त है लेकिन डॉलफिन उसकी काफी करीबी है।

देखिए डॉलफिन और कुत्ते की दोस्ती का वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 21, 2016 10:43 am

सबरंग