ताज़ा खबर
 

800 फीट की ऊंचाई पर दो पहाड़ों के बीच 1210 मीटर का फासला एक रस्सी के सहारे किया पार, देखें वीडियो

कई लोग ऐसे रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में तो अपनी जान तक गवा चुके हैं।

आपने सर्किस में रस्सी पर चलते हुए कलाकारों को देखा होगा। वहीं आपने कई ऐसे लोगों को भी देख हो सबसे ज्यादा ऊंचाई पर सबसे लंबी रस्सी पर चलने के रिकॉर्ड्स बनाने की कोशिश करते हैं। कई तो इस कोशिश में मारे भी जाते हैं। ऐसी ही एक कोशिश स्विट्जरलैंड के सैमुएल वोलेरी ने भी की और इसमें बखूबी कामयाब भी रहे। सैमुएल वोलेरी ने रस्सी पर चलने का नया रिकॉर्ड बना लिया है। वह 800 फीट की ऊंचाई पर एक से दूसरे पहाड़ पर एक रस्सी पर चलकर गया। सैमुएल ने लगभग 1210 मीटर का फासला रस्सी पर चलकर कवर किया। इतना लंबा फासला तय करने के लिए सेमुएल को एक घंटे से भी ज्यादा का समय लगा।

सेमुएल के इस कारनामे का वीडियो फेसबुक पर उपलब्ध है। फेसबुक अकाउंट द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सेमुएल को फसला तय करने में कुछ 74 मिनट का वक्त लग गया। फेसबुक पर Slacktivity नाम के एक अकाउंट द्वारा इस वीडियो को पोस्ट किया गया है। अकाउंट ने दावा किया है कि यह एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है। सेमुएल ने यह कारनामा पूर्वी तुर्की के मलाटया पहाड़ी इलाके में किया है। वहीं फेसबुक पर इस वीडियो को 15 मई को डाला गया था। वहीं वीडियो देखा जा सकता है कि यह कारनामा कितना खतरनाक है लेकरिन सैमुएल ने काफी मशक्कत के बाद इसे करे ही दिखाय।

हालांकि इस मामले में एक और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। इसके लिए आपको पूरा वीडियो देखना होगा। दरअसर सेमुएल के यह कर्तब करने के 6 घंटे के बाद तेज हवाएं चलना शुरू हो जाती हैं जिसके बाद रस्सी किसी मामूली धागे कि तरह हवा में लहराने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं, रस्सी कुछ देर लहराने के बाद कुछ हिस्सों से टूटने भी लगती है। सेमुएल को इस कर्तब को करने में एक घंटे से ज्यादा का समय लगा। अगर उस समय तेज हवा चलती तो शायद सेमुएल भी इस कोशिश में मारे जाते।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.