ताज़ा खबर
 

Video: हाईवे पर कार दौड़ाने वालों को इस तरह ‘पागल’ बनाती है UAE पुलिस

सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो सामने आई हैं, जिसमें एक हाइवे के किनारे एक कार खड़ी दिख रही है
इस ट्रिक का इस्तेमाल कर रही UAE की पुलिस (Photo Source: Facebook)

शानदार कहें या अजीबो-गरीब। संयुक्त अरब अमीरात की पुलिस ने हाईवे पर दौड़ रही तेज रफ्तार कारों को बिना किसी मशक्कत के धीमा कराने के लिए एक ट्रिक का इस्तेमाल किया है। सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो सामने आई हैं, जिसमें एक हाइवे के किनारे एक कार खड़ी दिख रही है। दिखने में यह कार ट्रैफिक पुलिस की लगती है, जिसकी लाइटें भी जल रही हैं। हालांकि जैसे ही पास जाते हैं तो पता लगता है यह पुलिस की कार नहीं, कुछ और ही है।

दरअसल दूर से जो पुलिस की कार दिखाई पड़ रही है, वह असल में कार नुमा एक कार्डबोर्ड है, जिसे काले रंग के फ्रेम के सहारे खड़ा किया हुआ है। यूएई की अंग्रेजी वेबसाइट The National को एक प्रवासी भारतीय मोहम्मद रेहान ने बताया कि जैसे ही उन्होंने इस बोर्ड को देखा तो कार पर ब्रेक लगा दिए। रेहान ने कहा, “मैं RAK (रास अल खैमाह) जा रहा था, तभी मुझे दूर से सड़क के दाईं साइड लाल रंग का सायरन टिमटिमाता दिखाई दिया। यह दिखने में पुलिस कार जैसा था। मैंने अपनी कार को 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 120 kmph कर लिया।”

बता दें कि यूएई में अधिकतम स्पीड लिमिट 120 kmph की है। कई बार कार चालक 140 या इससे ज्यादा की स्पीड तक पहुंच जाते हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्म अल क्वाइन और रास अल खैमाह को जोड़ने वाले E311 हाईवे पर लगे इस कार्डबोर्ड को अब हटा लिया गया है। इस बात के कोई संकेत नहीं मिल पाए हैं कि क्या यूएई पुलिस अन्य इलाकों में भी इसी तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है या नहीं।

via GIPHY

रोचक बात यह है कि भारत के बेंगलुरु शहर में भी सन 2013 में इसी तरह का एक प्रयोग किया गया था। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने से रोकने के लिए पुलिस ऑफिसरों के जैसे दिखने वाले कई कार्डबोर्ड तैयार किए गए थे। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी इसी तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता रहा है। उनका कहना है कि इस तरीके से ट्रैफिक नियमों की अनदेखी में कमी आती है और पुलिस वालों को दूसरे काम करने का समय मिल जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    ajay pathania
    Jun 7, 2017 at 12:25 pm
    fundabook वेबसाइट पर प्रकाशित इस लेख में कारों से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यs बताएं गए है जिनसे हम और आप अब तक अनजान थे. पढ़ें पूरी खबर >> s: goo.gl/H2uEdo
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग