ताज़ा खबर
 

सुई के छेद से आर-पार हो जाता है यह तिरंगा, क्या सच्ची में बना दुनिया का सबसे छोटा झंडा?

खबर है दुनिया का सबसे झंडा हाल ही में बना है, जो तिरंगा है। वह इतना छोटा है कि सुई के छेद से आर-पार हो जाता है। यह तिरंगा सोने...

स्वतंत्रता दिवस बस कुछ घंटों दूर है। आजादी का माहौल और हवा अभी से चलने लगी है। इसी बयार में एक खुशखबरी उड़ कर आ रही है। हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से जुड़ी। खबर है दुनिया का सबसे झंडा हाल ही में बना है, जो तिरंगा है। वह इतना छोटा है कि सुई के छेद से आर-पार हो जाता है। यह तिरंगा सोने से तैयार किया गया है।

उदयपुर के इकबाल सक्का ने इसे बनाया है। वह वहां के हैंडीक्राफ्ट एक्सपर्ट हैं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में उसे बनाने के बारे में सोचा। उनका दावा है कि यह दुनिया का सबसे छोटा झंडा है। यह रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ है।

अब तक सबसे छोटे झंडा का रिकॉर्ड कनाडा के नाम था। सक्का ने जो झंडा तैयार किया है, उसका आकार 0.5 मिलीमीटर है। यह 12 प्वॉइंट की सुई के छेद से निकल जाता है।

सक्का चाहते हैं कि इसे दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाए। इसके लिए उन्होंने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक पत्र लिखा है और इसे वहां प्रदर्शित करने की मांग की है। सक्का के नाम इससे पहले तकरीबन 52 विश्व रिकॉर्ड हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग