January 17, 2017

ताज़ा खबर

 

VIDEO वायरल: 20 घंटे की कठिन सर्जरी से पहले ऐसे सिर से जुड़े थे ये दोनों भाई, अब ऐसे हैं

सर्जरी करनेवाले पेड्रियाटिक न्यूरोसर्जन डॉक्टर जेम्स गुरिच दोनों बच्चों की मेडिकल रिपोर्ट देखकर पहले ऑपरेशन से मना कर रहे थे क्योंकि दोनों बच्चों के सिर के उत्तक काफी उलझे हुए थे।

सर्जरी से पहले दोनों भाई जॉडन और अनियास मैकडोनाल्ड

अमेरिका के न्यूयॉर्क में सिर से जुड़े दो जुड़वां भाइयों को 20 घंटे की कठिन सर्जरी के बाद अलग कर लिया गया है। अब दोनों भाई धीर-धीरे कवर कर रहे हैं। शिकागो के रहनेवाले जॉडन और अनियास मैकडोनाल्ड नाम के इन दोनों भाइयों को ब्रॉन्क्स मॉन्टफियोर मेडिकल सेन्टर के डॉक्टरों ने गुरुवार को 20 घंटे की जटिल सर्जरी के बाद अलग किया। ये दोनों भाई जन्म से ही सिर से जुड़े हुए थे। दोनों की उम्र 13 महीने है। बच्चों की मां निकोल मैकडोनाल्ड ने कहा, “दोनों अच्छे हैं। दोनों बच्चे बहुत ही सुंदर हैं।” निकोल ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया कि वो जॉडन को अलग देखकर कन्फ्यूज हो गईं।

निकोल लिखती हैं कि इन बच्चों की सर्जरी करनेवाले पेड्रियाटिक न्यूरोसर्जन डॉक्टर जेम्स गुरिच दोनों बच्चों की मेडिकल रिपोर्ट देखकर पहले ऑपरेशन से मना कर रहे थे क्योंकि दोनों बच्चों के सिर के उत्तक काफी उलझे हुए थे। एक प्वाइन्ट पर डॉक्टर गुडरिच काफी बहस कर रहे थे कि वो जोखिमभरा है। लेकिन बाद में उन्होंने सर्जरी करने का फैसला किया। जन्म के समय से ही सिर से जुड़े बच्चों को अलग करना जोखिम भरा ऑपरेशन होता है जिसमें सफलता की दर केवल 2 फीसदी होती है। इसलिए यह सर्जरी रेयरेस्ट थी। डॉक्टर जेम्स गुडरिच ने कहा, “यह अतुलनीय है। हालांकि उसे कर दिखाया।” उन्होंने कहा, “अनियास को जब भी कट लगाते, उसका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता। अंतत: उन्होंने सर्जरी पूरी की।”  इस सर्जरी में डॉक्टरों ने 3डी मैपिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है।

Read Also-जी हां! वजन से भी होता है सेक्स लाइफ का संबंध, जानिए- कैसे बिगाड़ सकता है खेल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 16, 2016 4:14 pm

सबरंग