January 18, 2017

ताज़ा खबर

 

अमेजन द्वारा तिरंगे के अपमान पर भड़कीं सुषमा स्‍वराज, कहा- माफी मांगो वर्ना नहीं दूंगी वीजा

सुषमा के अनुसार, अगर अमेजन ऐसा नहीं करती तो उसके कर्मचारियों को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा।

सुषमा ने अमेजन से बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। (Source: PTI/Twitter)

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को कड़ी कार्रवाई की धमकी दी है। अमेजन की कनाडा वेबसाइट पर भारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज के अपमान करते उत्‍पाद बेचे जा रहे हैं, जिसकी शिकायत एक यूजर ने सुषमा से की थी। जिसके बाद सुषमा ने अमेजन से बिना शर्त माफी मांगने और सभी उत्‍पाद हटाने को कहा है। सुषमा के अनुसार, अगर अमेजन ऐसा नहीं करती तो उसके कर्मचारियों को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा। यही नहीं, सरकार पहले दिए गए वीजा भी वापस ले लेगी। अतुल भोबे नाम के यूजर ने तस्‍वीरों के साथ सुषमा को ट्वीट कर कहा था कि ‘अमेजन कनाडा को सेंसर किया जाना चाहिए और भारतीय ध्‍वज के डोरमैट्स न बेचने की चेतावनी दी जानी चाहिए। कृपया कार्रवाई करें।’ जिस पर मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय उच्‍चायोग को लताड़ लगाते हुए कहा, ”यह कतई मंजूर नहीं है। कृपया अमेजन के साथ उच्‍चतम स्‍तर पर यह मामला रखें।” ममता ने एक के बाद एक ट्वीट्स कर अमेजन को धमकी भी दी।

सुषमा ने लिखा, ”अमेजन बिना शर्त माफी मांगे। उन्‍हें हमारे राष्‍ट्रध्‍वज का अपमान करते सारे उत्‍पाद हटाने ही होंगे। अगर ऐसा नहीं किया गया तो हम किसी भी अमेजन कर्मचारी को भारतीय वीजा नहीं देंगे। हम पहले दिए गए वीजा को भी अवैध घोषित कर देंगे।”

अमेजन इससे पहले हिन्‍दू देवी-देवताओं के फोटो वाले डोरमैट बेचकर सोशल मीडिया पर घिर चुकी है। यूजर्स ने तब बाकायदा वेबसाइट का स्‍क्रीनशॉट लगाकर साइट का बॉयकॉट करने की मांग की थी। जिसके बाद अमेजन ने आपत्तिजनक उत्‍पाद वेबसाइट से हटा लिए थे।

जनवरी, 2016 में अमेरिकी मैगजीन ‘फॉर्चून’ ने कवर पेज पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजस को विष्णु के अवतार में दिखाया था। जिसके बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने नाराजगी जाहिर की थी और माफी की मांग जोरशोर से उठी थी। 2014 में भी अमेजन पर बिकने वाले लेगिंग्स पर कुछ देवी-देवताओं के प्रिंट होने की बात सामने आई थी।

अमेजन ने वेबसाइट से हटाए भारतीय तिरंगे वाले डोरमैट; सुषमा स्वराज ने दी थी वीजा न देने की धमकी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on January 11, 2017 9:01 pm

सबरंग