ताज़ा खबर
 

शिक्षक दिवस 2016: बच्चों को इतिहास की क्लास देंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

Happy Teacher's Day 2016: पिछले साल की तरह इस बार भी महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चों को पढ़ाएंगे।
Teachers’ Day 2016: प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय में बच्चों के सामने शिक्षक दिवस पर उनके शिक्षक की भूमिका में नजर आएंगे।

पिछले साल की तरह इस बार भी महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चों को पढ़ाएंगे। प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय में बच्चों के सामने शिक्षक दिवस पर उनके शिक्षक की भूमिका में नजर आएंगे। साथ ही इस मौके पर राष्ट्रपति दिल्ली सरकार की स्कूलों के शिक्षकों को भी संबोधित करेंगे। इस बार मुखर्जी कक्षा 11 और 12 के छात्रों को ‘एवोल्युशन ऑफ इंडियन पॉलिटिक्स’ विषय पर लेक्चर देंगे। इस दौरान इस विद्यालय के करीब 80 छात्र राष्ट्रपति की क्लास में भाग लेंगे। राष्ट्रपति की इस क्लास का webcast.gov.in/president और राष्ट्रपति भवन के यू-ट्यूब चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

पिछले साल भी प्रणब मुखर्जी ने बच्चों को पढ़ाया था। उस दौरान बच्चे मुखर्जी सर की क्लास से काफी प्रभावित हुआ थे। पिछले साल दिल्ली सरकार के अनुरोध पर शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इसी स्कूल में बच्चों को भारतीय राजनीति पर ज्ञान दिया था। हालांकि पिछली बार खुद सीएम अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया कार्यक्रम में मौजूद थे, लेकिन इस बार डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया इस कार्यक्रम को संभालेंगे। बता दें कि साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिक्षक दिवस पर बच्चों से अपने स्कूल के दिनों के अनुभव बांटे थे। भारत के राजनीतिक विकास विषय पर राष्ट्रपति की ये क्लास एक घंटे की होगी। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा, जिससे राष्ट्रपति से देश के बाकी हिस्सों में भी बच्चे और शिक्षक रूबरू हो सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग