December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

500 और 2000 के नए नोटों में दिखता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण, देखिए वीडियो

इस एप का नाम 'मोदी के नोट' हैं। इसे बेंगलुरु के बारा स्‍कल स्‍टुडियोज ने तैयार किया है और 11 नवंबर को गूगल प्‍ले स्‍टोर पर अपलोड किया गया।

इस एप का नाम ‘मोदी के नोट’ हैं। इसे बेंगलुरु के बारा स्‍कल स्‍टुडियोज ने तैयार किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने का एलान किया था। साथ ही 2000 और 500 के नए नोट भी शुरु होने की जानकारी दी थी। विमुद्रीकरण के एलान के बाद से देशभर में बैंकों के बाहर पुराने नोट बदलवाने के लिए लाइन लगी हुई है। वहीं एटीएम में पैसों की कमी के चलते भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब एक ऐसी एप सामने आई है जिसके जरिए 2000 रुपये के नए नोट को स्‍कैन पर प्रधानमंत्री मोदी का भाषण दिखार्इ देता है। इस एप का नाम ‘मोदी के नोट’ हैं। इसे बेंगलुरु के बारा स्‍कल स्‍टुडियोज ने तैयार किया है और 11 नवंबर को गूगल प्‍ले स्‍टोर पर अपलोड किया गया। अब तक इस ऐप को 5000 के करीब डाउनलोड किया जा चुका है। ऐप को डाउनलोड किए जाने के बाद 2000 या 500 रुपये के नए नोट को स्‍कैन करने पर पीएम मोदी का आठ नवंबर का भाषण शुरू हो जाता है। यह भाषण अंग्रेजी में है।

नोट के किसी भी हिस्‍से को इस ऐप के जरिए स्‍कैन करने पर भाषण शुरू हो जाता है। हालांकि वीडियो तभी तक चलता है जब तक ऐप नोट को स्‍कैन करता रहता है। ऐप को हटाने के बाद वीडियो बंद हो जाता है। साथ ही वीडियो चलाने के लिए एक्टिव इंटरनेट की भी जरुरत नहीं है।इधर, नोटबंदी को 11 दिन हो चुके हैं। शनिवार (19 नवंबर) को बैंकों में नोट नहीं बदले जा रहे हैं। हालांकि वरिष्‍ठ नागरिक नोट बदलवा सकेंगे। नोट बदलने का काम सोमवार को होगा। रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी। बैंकों की ओर से बताया जा रहा है कि नवंबर के आखिर तक स्थिति में सुधार आ जाएगा। तब तक सारे एटीएम भी काम करना शुरू कर देंगे। वर्तमान में बड़ी संख्‍या में एटीएम खाली पड़े हैं। साथ ही बाजार में छुट्टे पैसों को लेकर भी दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 19, 2016 2:18 pm

सबरंग