ताज़ा खबर
 

फेसबुक पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बने पीएम नरेंद्र मोदी, ट्रंप से दोगुनी है फैंस की संख्‍या

अगर फेसबुक पर PMO India के पेज को भी जोड़ लिया जाए तो मोदी के फॉलोवर्स की संख्‍या 5.3 करोड़ को पार कर जाती है।
नई दिल्ली में 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजपथ पर चहलकदमी कर वहां मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन करते हुए। (PTI Photo/26 Jan, 2017)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले वैश्विक नेता बन गए हैं। बर्सन-मार्सटेलर की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी के निजी फेसबुक अकाउंट को 4 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। अगर फेसबुक पर प्रधानमंत्री कार्यालय PMO के पेज को भी जोड़ लिया जाए तो मोदी के फॉलोवर्स की संख्‍या 5.3 करोड़ को पार कर जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक पर पीएम मोदी एकछत्र राज करते हैं। दूसरे नंबर अमेरिकी राष्‍ट्रपति हैं, जिन्‍हें मोदी से आधे यानी 2 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। तीसरे नंबर पर पीएमओ इंडिया का ही अकाउंट है, जिसके 13 मिलियन फॉलोवर्स हैं। फेसबुक पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले टॉप-20 नेताओं में, राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी नौंवे पायदान पर हैं, जबकि विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज 16वें स्‍थान पर हैं। वैश्विक नेताओं के बीच लोगों से सबसे ज्‍यादा संवाद (लाइक्‍स, कमेंट्स और शेयर्स) करने के मामले में भी पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं।

प्रधानमंत्री की मां जब 7, लोक कल्‍याण मार्ग स्थित आवास आई थीं, तब मोदी के अकाउंट से जो तस्‍वीरें पोस्‍ट की गईं, वह 2016 की दूसरी सबसे मशहूर पोस्‍ट रही थी। 169 मिलियन इंटरएक्‍शंस के साथ, पीएम मोदी के पेज का एंगेजमेंट दूसरी नबंर की शख्सियत से कहीं ज्‍यादा है। कंबोडिया के प्रधानमंत्री समदेक हुन सेन के पेज पर 58 मिलियन इंटरएक्‍शंस हुए थे। अब आर्काइव कर दिया गया पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा का पेज (@ObamaWhiteHouse) 36 मिलियन इंटरएक्‍शंस के साथ तीसरे पायदान पर रहा। इसके बाद अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री का नंबर आता है जिनके प्रोफाइल पर 36 मिलियन इंटरएक्‍शंस हैं।

बराक ओबामा का निजी पेज इस लिस्‍ट में पांचवें नंबर पर है जिसपर 2016 में 30 मिलियन से ज्‍यादा इंटरएक्‍शंस हुए। फेसबुक पर 52 मिलियन फॉलोवर्स के साथ सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले नेता रहे ओबामा पर इंटरएक्‍शन रेट सिर्फ 0.15 प्रतिशत रहा था।

ट्विटर पर नरेंद्र मोदी 1,640 लोगों को फॉलो करते हैं। वे भारत के राष्ट्रपति, सभी प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष, भारत के सभी प्रमुख दूतावास, सभी सरकारी विभाग, सभी प्रमुख राज्यों के मुख्यमंत्री और उनके कार्यालयों, बड़े मीडिया घरों, प्रमुख सामाजिक नेता, मशहूर क्रिकेटरों और अन्य खिलाड़ी, प्रमुख फिल्मी हस्तियों, प्रसिद्ध लेखकों को फॉलो करते हैं। मोदी दुनिया के प्रमुख पत्रकारों को भी फॉलो करते हैं।

बुंदेलखंड: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- "SCAM का मतलब सपा, कांग्रेस, अखिलेश और मुलायम"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    sach
    Feb 21, 2017 at 4:06 pm
    मोदीजी .. जरा शमशान और कब्रिस्तान पर कुछ और ज्ञान दीजिये न... ! वैसे कहाँ से आप इतना ज्ञान लाते है...?
    Reply
सबरंग