ताज़ा खबर
 

रियो पैरा ओलंपिक खेल 2016: Google ने बनाया खिलाड़ियों वाला डूडल, देखने के लिए क्लिक करें

Paralympic Games 2016: पैरा ओलंपिक खेल आज दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट्स में से एक है जिसमें शारीरिक रूप से अक्षम खिलाड़ी भाग लेते हैं।
Author नई दिल्ली | September 7, 2016 12:03 pm
गूगल डूडल का एनिमेशन।

रियो डी जेनेरियो में पैरा ओलंपिक गेम्स की शुरुआत बुधवार को हो गई, और इस मौके पर गूगल ने अपना नया डूडल लॉन्च कर दिया है। गूगल ने अपने इस एनिमेटेड डूडल में विभिन्न खेलों को दिखाने की कोशिश की है। बता दें कि इन गेम्स में अक्षम एथलीट भाग लेते हैं। 1984 में हुए दूसरे ब्रिटिश वर्ल्ड वॉर के रिटायर्ट जवानों के छोटे से ग्रुप से शुरु हुए पैरा ओलंपिक खेल आज दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट्स में से एक बन गया है जिसमें शारीरिक रूप से अक्षम खिलाड़ी भाग लेते हैं। यह खेल हर साल ओलंपिक खेलों के बाद होते हैं। इस साल इन खेलों में 161 देशों के 4300 खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है। शारीरिक अक्षमता के बावजूद एथलीट 500 से भी ज्यादा खेलों में भाग लेंगे।

इंटरनेशनल पैरा ओलंपिक कमेटी के प्रेसिडेंट फिलिप कारवेन ने बताया, “यह अब तक की सबसे बुरी स्थिति है जिसमें हमने खुद को देखा है। हम जानते थे कि दिक्कतें आएंगी लेकिन ऐसी, यह हमने सोचा नहीं था।” गौरतलब है कि खिलाड़ियों के लिए आर्थिक दबाव, टिकटों की कम बिक्री और स्पॉन्सर्स नहीं मिलने के चलते इस साल खेलों को आयोजित कराने में दिक्कत हो रही है। गौरतलब है कि यह खेल 18 सितंबर तक चलेंगे। जहां तक ओलंपिक खेलों के दोबारा कराएं जाने की बात है तो बता दें कि ओलंपिक ध्वज तोक्यो पहुंच गया है जिसके साथ जापान की राजधानी ने 2020 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए कमर कस ली है। रियो 2016 खेलों में उतार चढ़ाव के बाद अधिकारियों ने वादा किया है कि अगले खेल बिना किसी समस्या के संपन्न होंगे। तोक्यो की गवर्नर युरिको कोइके ब्राजील के मेजबान शहर से ओलंपिक ध्वज लेकर शहर के हांदेका हवाई अड्डे पहुंचीं। युरिको ने लोगों से कहा कि मैं अगले ओलंपिक खेलों के लिए बड़ी जिम्मेदारी महसूस कर रही हूं।

READ ALSO: READ ALSO: 2020 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए जापान ने कमर कसी, तोक्यो पहुंचा ओलंपिक ध्वज

गूगल डूडल का एनिमेशन। गूगल डूडल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग