ताज़ा खबर
 

फर्जी निकला फेसबुक पर वायरल स्पेसवॉक का लाइव वीडियो, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने की पुष्टि

ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से शूट किया जा रहा है लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस वीडियो को झूठा करार दिया है।
इस वीडियो को अभी भी हज़ारों लोग न केवल देख रहे हैं बल्कि उसे शेयर भी कर रहे हैं।

फेसबुक लाइव पेज पर आज स्पेसवॉक का एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हुआ जिसमें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बाहर दो एस्ट्रोनॉट्स दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में एस्ट्रोनॉट के साथ-साथ स्पेस स्टेशन और पृथ्वी भी दिखाई दे रही है। इस वीडियो को अभी भी हज़ारों लोग न केवल देख रहे हैं बल्कि उसे शेयर भी कर रहे हैं। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से शूट किया जा रहा है लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस वीडियो को झूठा करार दिया है। इससे दर्शकों को बड़ी निराशा हुई है।

यह वीडियो फेसबुक पर UNILAD, Viral USA और INTERESTINATE जैसे पेज पर देखने में आ रही है। इस वीडियो को अभी तक Viral USA पर 2 मिलियन लाइक, 400k शेयर और 280k व्यूज आ चुके हैं। वहीं इस वीडियो को लेकर mashableindia नाम की वेबसाइट ने दावा किया है कि यह लाइव वीडियो नहीं है। इस बारे में नासा की ओर से मैशेबल इंडिया को कोई भी पुष्टि नहीं की गयी है।

यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि इंटरनेशनल स्पेस सेंटर की ओर से इस तरह का कोई लाइव वीडियो नासा के ऑफिशियल फेसबुक पर नहीं चलाया जा रहा है। नासा की ओर से इस वीडियो के बारे में बताया गया है कि आज किसी भी तरह का स्पेसवाक शेड्यूल नहीं किया गया था। लिहाजा, इससे साफ होता है कि यह वीडियो फर्जी है। एक और सबूत जो इस वीडियो पर शक पैदा करता है वह यह है कि इस से मेल खाती वीडियो 2013 में शूट की गयी थी जो यूट्यूब पर उपलब्ध है।

Read Also- आइसलैंड की हजारों महिलाए ठीक 2.38 बजे दफ्तर छोड़कर आ गईं सड़क पर, ये रही वजह

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग