December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

YouTube पर वीडियो देखते-देखते बना डाली खुद की कार, रिक्‍शा चलाकर होता है परिवार का गुजारा

यूट्यूब पर आपको सैकड़ों ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जो आपको कुछ दिन में एक्‍सपर्ट बना सकते हैं।

ठाकुर ने सेकेंड हैंड हुइर्ड एक्‍सेंट के इंजन का इस्‍तेमाल कर कार बना डाली। (Source: YouTube/VideoVolunteers)

कहते हैं कुछ करने की इच्‍छा हो, तो कोई भी रुकावट आपको रोक नहीं सकती। मुंबई में रहने वाले 19 साल के एक लड़के ने सिर्फ अपनी इच्‍छाशक्ति और कुछ कर गुजरने की ललक में खुद की कार बना डाली है। चौंकाने वाली बात यह है कि उसने कूड़े से एक ‘खटारा’ कार निकाली, यूट्यूब पर कुछ वीडियोज देखे और अपनी कार को असेंबल कर डाला। प्रेम ठाकुर नाम का यह शख्‍स कॉमर्स का स्‍टूडेंट है, उसका दूर-दूर तक इंजीनियरिंग से कोई नाता नहीं है। इसके बावजूद ठाकुर ने सेकेंड हैंड हुइर्ड एक्‍सेंट के इंजन का इस्‍तेमाल कर कार बना डाली। यूट्यूब पर उसकी सफलता की कहानी को VideoVolunteers नाम के चैनल ने दुनिया के सामने रखा है। उसने वीडियो में बताया, ”चार महीने में, मैं कार की चेसिस को वेल्‍ड किया और खुद ही सबकुछ पेंट किया।” ठाकुर के पिता रिक्‍शा चलाते हैं। कार बनाने में आया खर्च उनकी पहुंच से परे था। किसी तरह पैसे जुगाड़ कर 2.5 लाख रुपए की लागत से प्रेम ने अपनी कार बनाई है। उसने कहा, ”अगर मेरा परिवार और इंटरनेट कनेक्‍शन नहीं होता, मैं शायद यह कार नहीं बना पाता।” ठाकुर का सपना रेस ट्रैक पर अपनी कार दौड़ाने का है, अब वे ऑटोमोबाइल इंज‍ीनियर बनने का सपना देखते हैं। मगर कार बनाकर तो वे पहले से ही इंज‍ीनियर बन चुके हैं।

अब दुश्‍मन पर समुद्र से भी निशाना साध सकेगा भारत, देखें वीडियो:

यूट्यूब वीडियोज के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है। इसपर सिर्फ बिल्लियों, कुत्‍तों और बच्‍चों के वायरल वीडियो, म्‍यूजिक वीडियो, फिल्‍में ही नहीं, बहुत कुछ सीखने को भी मौजूद है। अगर आपको गिटार बजाना सीखना है, डीएसएलआर कैमरा से बेहतरीन तस्‍वीरें क्लिक करने की तकनीक समझनी है या टाई बांधने की कला सीखनी है, तो यूट्यूब पर आपको सैकड़ों ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जो आपको कुछ दिन में एक्‍सपर्ट बना सकते हैं।

READ ALSO: बाल क‍टाकर लौटे विराट कोहली और पूछा- कैसा लग रहा हूं, कोच ने क‍हा- चीकू लग रहे हो

यहां लाखों ‘Do-It-Yourself’ (DIY) वीडियोज हैं जिन्‍हें देखकर आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। समय बचाने के लिए ऐसे वीडियोज का चलन तेजी से बढ़ रहा है। प्रेम ने भी इन्‍हीं में से कुछ वीडियोज देखी और खुद की कार तैयार कर डाली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 18, 2016 3:10 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग