ताज़ा खबर
 

Google Doodle इस तरह मना रहा है हिप-हॉप म्यूज़िक की 44वीं सालगिरह

Hip Hop DJ Music, Google Doodle: वे अपने डांसर्स को ब्रेक बॉय और ब्रेक गर्ल के नाम से संबोधित किया करते थे।
Author नई दिल्ली | August 11, 2017 14:51 pm
Hip Hop Google Doodle: हिप-हॉप को म्यूज़िक रैप भी कहा जाता है।

Hip Hop Google Doodle: गूगल हिप-हॉप म्यूज़िक की आज यानि 11 सितंबर को वर्षगांठ बना रहा है। जैसा कि हम जानते हैं कि हिप-हॉप म्यूजिक की शुरुआत साल 1973 में न्यूयॉर्क सिटी के ब्रोंक्स से हुई थी जब डीजे कूल हर्क ने एक पार्टी के दौरान दो टर्नटेबल्स का इस्तेमाल गाने की ब्रेकबीट को बढ़ाने के लिए किया था। इस हिप-हॉप म्यूजिक से प्रेरित होकर वहां पार्टी में मौजूद सभी लोग नाचने के लिए डांस फ्लोर पर आ गए थे। हिप-हॉप म्यूजिक की 44वीं वर्षगांठ के मौके पर गूगल ने एक डूडल बनाया है। गूगल डूडल में हिप-हॉप का परिचय दिया गया है। हिप-हॉप को म्यूज़िक रैप भी कहा जाता है।

एमटीवी रैप्स के पूर्व हॉस्ट फैब 5 फ्रेडी का कहना है कि गूगल डूडल को देखकर पता चलता है कि हिप-हॉप कितना पुराना है। फ्रेडी ने कहा कि यह मेरे लिए एक बहुत ही अच्छा अनुभव रहा है कि मैंने रैप म्यूजिक का इस्तेमाल किया है। मैं पहली बार 1994 में ऑनलाइन हुआ था। मुझे याद है कि उस समय ई-मेल के बारे में  बताने के लिए यो! एमटीवी रैप्स के लिए सेगमेंट किया था। इस सेगमेंट के बाद मैंने देखा था कि लोग इसे काफी पसंद करते हैं। अब हिप-हॉप की संस्कृति की बात करें तो डिजीटल प्लैटफॉर्म पर यह काफी पसंद किया जा रहा है और इसे एक नई पहचान मिल चुकी है।

वहीं डीजे कूल हर्क की बात करें तो वे एक अफ्रीकी अमेरिकन हैं। वे अपने डांसर्स को ब्रेक बॉय और ब्रेक गर्ल के नाम से संबोधित किया करते थे। इस हिप-हॉप वाले गूगल डूडल के बारे में बात करते हुए इसके प्रिंसीपल डिज़ाइनर रैयान जर्मिक ने कहा कि इस डूडल को बनाना हमारे लिए अभी तक के बनाए गए डूडल में से बहुत जटिल काम था। इसे बनाने से पहले सभी चीजों की जांच की गई कि कैसे ऑडियो को सेट करना है और कैसे बीट को बिलकुल सही ढंग से मैच करना है। अपने ब्लॉग मे रैयान ने कहा कि हमने पहले कभी ऐसा डूडल नहीं बनाया है, क्योंकि इसे बनाने के लिए हमारे सामने तकनीकी चुनौतियां और कई ऑडियो को जोड़ने संबंधी विषय थे लेकिन सभी ने इसपर काफी मेहनत की और यह बनकर तैयार हो गया।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग