ताज़ा खबर
 

जानिए 15 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता भारत में Engineer Day

Engineer Day India: अगर आपका कोई दोस्त या परिचित इंजिनियर है। तो उसे आज विश कर सकते हैं।
Author नई दिल्ली | September 15, 2016 10:11 am
महान भारतीय इंजीनियर भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरय्या के याद में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर डे मनाया जाता है।

महान भारतीय इंजीनियर भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरय्या के याद में भारत में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर डे मनाया जाता है। इसी दिन सर एम विश्वेश्वरय्या का जन्म हुआ था। अगर आपका कोई दोस्त या परिचित इंजिनियर है। तो यही वो समय है जिस दिन आप उसे मानव जीवन में रचानात्मक बदलाव लाने के लिए दुनिया के सभी इंजीनियर्स ध्यान में रखते हुए बधाई दे सकते हैं। भारत आईटी के क्षेत्र में दुनिया का अग्रणी देश है। ऐसे में भारत में आईटी इंजीनीर्स की भारी संख्या है। इसके साथ ही इंजिनियरिंग के दूसरे कोर्स भी भारत युवाओं का रोजगार के तौर पर बड़ी पसंद हैं।

कौन थे एम विश्वेश्वरय्या

एम विश्वेश्वरय्या का जन्म 15 सितंबर 1860 को मैसूर (कर्नाटक) में हुआ था। पढ़ाई में बेहद होनहार विश्वेश्वरय्या ने मैसूर सरकार की मदद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए पूना के साइंस कॉलेज में दाखिला लिया। इसके बाद वो महाराष्ट्र सरकार में नासिक में सहायक इंजीनियर के पद पर नियुक्त हो गए। सर एमवी के नाम से मशहूर विश्वेश्वरय्या के प्रयासों से ही कृष्णराजसागर बांध, भद्रावती आयरन एंड स्टील व‌र्क्स, मैसूर संदल ऑयल एंड सोप फैक्टरी, मैसूर विश्वविद्यालय, बैंक ऑफ मैसूर का निर्माण हो पाया। सर एमवी शिक्षा को बहुत महत्व देते थे उनके मैसूर राज्य के दीवान रहते में स्कूलों की संख्या को 4,500 से बढ़ाकर 10,500 हो गई । इसके साथ ही विद्यार्थियों की संख्या भी 1,40,000 से 3,66,000 तक पहुंच गई। मैसूर में लड़कियों के लिए अलग हॉस्टल और पहला फ‌र्स्ट ग्रेड कॉलेज (महारानी कॉलेज) खुलवाने का श्रेय भी विश्वेश्वरैया को ही जाता है। उन दिनों मैसूर के सभी कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध थे। उनके ही अथक प्रयासों के चलते मैसूर विश्वविद्यालय की स्थापना हुई जो देश के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। उनके कामों को देखते हुए साल 1955 में उन्हें सर्वोच्च भारतीय सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। सार्वजनिक जीवन में बतौर इंजीनियर उनके योगदान के लिए भारत हर साल उनके जन्मदिन को इंजीनियर डे के रूप में मनाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    skverma
    Sep 15, 2016 at 3:55 am
    कमाल है, "इंडिया टूडे ने कवर पेज पर छापी जनरल राहील शरीफ की थप्पड़ खाई पिक्चर, नाराज पाकिस्तान ने की वेबसाइट ब्लॉक" को क्लिक करने पर "जानिए 15 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता भारत में Engineer डे" याने ये पेज खुलता है, ये टेक्नोलॉजी का कमाल है या आपकी साईट को पाकिस्तान ने हैक कर लिया? जबकि अन्य साईट जैसे आदि पर ी खबर दिखती है?
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग