ताज़ा खबर
 

ये हैं चाय, समोसे और जलेबी के असली नाम, क्या आप जानते हैं?

राजमा चावल उत्तरी भारत के क्षेत्रों में बहुत खाया जाता है। अब आप ये भी जान लें कि राजमा भी हमारे भारत का नहीं है, यह मेक्सिको से भारत आया है।
समोसा।

स्वादिष्ट खान-पान का शौकिन कौन नहीं है। जब भी किसी लजीज पकवान की बात होती है तो मुंह में पानी आ जाता है। चाहे उसमें समोसा हो, गुलाब जामुन हो, जलेबी या अनानास हो। ऐसी चीजें भारत में बड़े चाव से खाई जाती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये चीजें भारत की नहीं हैं। जी हां, चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हिंदी में ये नाम हमारे जीवन में रच-बस गए हैं आखिर वो कहां से आई हैं और इनके असली नाम क्या हैं।

गुलाब जामुन
गरम गरम गुलाब जामुन, नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। हिंदी के दो शब्दों से जानी जाने वाली ये मिठाई ‘गुलाब जामुन’ का असल नाम है luqmat al qadi जो शब्द “गुलाब” फारसियों द्वारा दिया गया है जिसका मतलब है कि गोल यानी फूल।

समोसा
भारत में समोसे के शौकिन बहुत हैं। लेकिन असल में समोसा भारत का नहीं बल्कि मध्य एशिया का है। जी हां, मध्य एशियाई देशों में इसे सोम्सा कहा जाता है। इसका असली नाम सम्बोसा है।

चाय
भारत में लोगों के दिन की शुरुआत ही गर्म-गर्म एक कप चाय की प्याली से होती है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर नुक्कड़ पर मिलने वाली चाय भारत की नहीं बल्कि चीन की है। चीन की मैंडरीन और कैंटनीज भाषा में इसे चा कहा जाता है।

दाल-भात
दाल-भात ऐसी डिश है जिसे भारत में लोग चाव से खाते हैं। लेकिन आज हम दाल-चावल के शौकिनों को ये भी बता रहे हैं कि आपकी ये डिश असल में भारत की नहीं बल्कि नेपाल की है।

राजमा
राजमा चावल उत्तरी भारत के क्षेत्रों में बहुत खाया जाता है। अब आप ये भी जान लें कि राजमा भी हमारे भारत का नहीं है, यह मेक्सिको से भारत आया है। राजमा को भिगोकर, उबालकर और फिर कुछ मसालों के साथ पकाना एक मेक्सिकन रेसिपी है।

अनानास
पाइनएप्पल को हिंदी में अनानास कहा जाता है, और यह भी भारतीय नहीं बल्कि साउथ अमेरिकन शब्द है।

नान
नान असल में मुगल काल में भारत आया। जी हां, रोटियों की लिस्ट में आने वाला नान भी भारत का नहीं है यह अमेरिका और यूरोप का है। जिसे वहां के लोग चिकन के साथ खाना बेहद पंसद करते हैं।

जलेबी
मीठे का नाम लो और जलेबी याद न आए ऐसा होना मुश्किल लगता है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि जलेबी असल में भारत की नहीं बल्कि मध्य एशिया की स्वीट डिश है। अरब में जलेबी को ज़लाबिया के नाम से जाना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग