December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी से हो रही परेशानी में भी निकाला थोड़ी राहत का जुगाड़, लोगों ने खुद के बदले कतार में रखे पासबुक, अखबार, चप्‍पलें

देश के कई राज्‍यों से ऐसी तस्‍वीरें लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

लोगों ने लाइन लगाने के लिए यह अजीबोगरीब जुगाड़ निकाला है। (Photo: Twitter/Facebook)

सरकार द्वारा 500 व 1000 रुपए के नोटों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद बैंकों व एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही हैं। कई जगहों पर एक-एक किलाेमीटर लंबी लाइन लग रही है। नोट बदलवाने और रुपए निकालने पर लगी पाबंदियों की वजह से जनता को असुविधा हो रही है। कुछ जगह काफी देर तक लाइनों में खड़े रहने की वजह से लोगों की मौत की खबर भी आई है। हालां‍कि सरकर ने 500 व 1000 रुपए के पुराने नोट बदलने के लिए 30 दिसंबर तक का समय दिया है, मगर लोग जल्‍द से जल्‍द अपने नाट बदलवा लेना चाहते हैं। बैंक के बाहर लंबी कतारों से बचने और बेवजह भीड़ के बीच कुछ जगहों पर लोगों ने इससे बचने का अनूठा तरीका निकाला है। लाइन में लगकर इंतजार करने की बजाय वह एक कागज पर अपना नाम लिखकर रख देते हैं और पास की किसी जगह पर आराम से खड़े हो जाते हैं। कई जगह इसके लिए चप्‍पलों, पासबुक और अखबार तक रखे हैं, ताकि उनका नंबर न छूट जाए। देश के कई राज्‍यों से ऐसी तस्‍वीरें लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को ऐलान किया था कि 500 व 1000 के पुराने नोट मान्‍य नहीं रहेंगे। इसके बाद बैंकों व एटीएम के बाहर लोगों के भीड़ उमड़ पड़ी। सप्‍ताह भर से जारी अफरातफरी के बीच सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए कई बार नियम बदले। गुरुवार को खबर आई कि बंद किए गए पुराने नोटों को बदलने की दैनिक सीमा को सरकार ने 4500 रुपए से घटाकर 2000 रुपए कर दिया है। यह व्यवस्था शुक्रवार से प्रभावी होगी।

Demonetisation, Bank Queue, ATM Queue, Rs 100, Rs 500, Rs 1000, Rs 2000, Note Ban, Trend, Finance, Business, India, Jansatta केरल में बैंक के बाहर लगी अनोखी कतार। (Photo: Twitter)

इसके अतिरिक्‍त, सरकार ने शादियों के जारी मौसम को देखते हुए दूल्हा, दुल्हन या उनके माता-पिता को बैंक खाते से ढाई लाख रुपए तक नकदी निकासी की अनुमति दी है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि काउंटर से बड़े मूल्य के पुराने नोट बदले नई मुद्रा लेने की सुविधा ‘30 दिसंबर तक एक व्यक्ति एक बार’ के आधार पर उपलब्ध रहेगी।

Demonetisation, Bank Queue, ATM Queue, Rs 100, Rs 500, Rs 1000, Rs 2000, Note Ban, Trend, Finance, Business, India, Jansatta केरल: बैंक के बाहर लगी अनोखी कतार। (Photo: Twitter)

शक्तिकांत दास ने कहा, ‘इससे बड़ी संख्या में लोग नोट बदल सकेंगे। नकदी की कोई कमी नहीं है और पर्याप्त मात्रा में नकदी उपलब्ध है।’

नोटबंदी: किसानों और शादी वाले परिवारों को बड़ी राहत; पुराने नोट बदलवाने वालों के लिए मायूसी

देखिए, नोटबंदी पर जनसत्‍ता की एक्‍सक्‍लूसिव रिपोर्ट:

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 5:54 pm

सबरंग