ताज़ा खबर
 

केरल हिंसा: सीताराम येचुरी ने बताया आरएसएस को जिम्मेदार, लोगों ने ट्विटर पर लगा दी क्लास

उनका ये बयान उस समय आया है जब राज्य में शांति सुनिश्चित करने के लिए माकपा और भाजपा नेताओं के बीच आंचलिक स्तर की द्विपक्षीय बातचीत हुई है।
मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी। ( Photo Source: PTI/File)

केरल के कन्नूर में चल रही राजनीतिक हिंसा का बीच माकपा महासचिव सीताराम येचूरी ने संघ और बीजेपी पर हमला बोला है। उनका ये बयान उस समय आया है जब राज्य में शांति सुनिश्चित करने के लिए माकपा और भाजपा नेताओं के बीच आंचलिक स्तर की द्विपक्षीय बातचीत हुई है। सीताराम येचूरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ” हमारे 13 लोग अब तक संघ की तरफ से मारे जा चुके हैं। वो अपना प्रभाव सिर्फ हिंसा के दम पर बढ़ाना चाहते हैं। अगर ये राज्य समर्थित हिंसा होती तो हमारे 13 लोग कैसे मरते। संघ लेकिन लोकतांत्रिक तरीके से हिंसा खत्म करना ही नहीं चाहता। वो सरकार द्वार चलाए गए किसी वार्ता में शामिल नहीं होता” इससे एक दिन पहले संघ ने कुछ वीडियो मीडिया में रिलीज किए जिनमें कम्यूनिस्ट कार्यकर्ता संघ के खिलाफ हिंसक कार्रवाई करने की बात करते नजर आ रहे थे। वहीं कन्नूर में हुई शांति बैठक में माकपा प्रदेश सचिव के. बालाकृष्णन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के.राजशेखरन ने शांति वार्ता में अपनी अपनी पार्टियों का नेतृत्व किया।

बैठक में हिस्सा लेने वालों में आरएसएस प्रदेश सचिव पी गोपालनकुट्टी और माकपा कन्नूर जिला सचिव पी. जयराजन शामिल थे। यह बातचीत गत 29 जुलाई को आरएसएस के एक पदाधिकारी की तिरूवनंतपुरम में हत्या के साथ ही हाल में हुई झड़पों की पृष्ठभूमि में हुई। बैठक में इस बात पर आम सहमति बनी कि अब कोई राजनीतिक झड़प नहीं होनी चाहिए और कार्यकर्ताओं से ंिहसा से दूर रहने को कहा गया।  राजशेखरन ने कहा कि उनकी पार्टी चाहती है कि अब रक्त का एक बूंद भी नहीं बहे। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा शांति प्रक्रिया को अपना पूरा समर्थन देगी।’’ बालाकृष्णन ने कहा कि माकपा भी राज्य में राजनीतिक शांति सुनिश्चित करना चाहती है।

केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली का आरएसएस कार्यकर्ता राजेश के घर जाने का कार्यक्रम है जिसकी गत सप्ताह यहां एक गिरोह द्वारा धारदार हथियार से हमला करके हत्या कर दी गई थी। गत गुरूवार को भाजपा की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वित्त मंत्री राज्य में भाजपा…आरएसएस कार्यकर्ताओं पर कथित रूप से सत्ताधारी माकपा कार्यकर्ताओं की ओर से बढ़ते हमलों के मद्देनजर राज्य का दौरा कर रहे हैं।जेटली का यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने एक शांतिपूर्ण स्थिति सुनिश्चित करने के तौर तरीके पर काम करने के लिए सर्वदलीय बैठक आहूत की है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.