ताज़ा खबर
 

चीन के बढ़ते कर्जे पर पाक पत्रकार ने कसा तंज- अब पांच रुपए पर बंदा रख दे गिरवी

कर्ज ना चुकाने पर चीन श्रीलंका का एक बंदरगाह 99 सालों की लीज पर ले चुका है। इसके बाद पाकिस्तान में घबराहट देखी जा रही है।
Author August 2, 2017 06:32 am
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ (दाएं) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। (AP| File Photo)

चीन के बढ़ते कर्ज पर पाकिस्तान में चिंता बढ़ती जा रही है। चीन के द्वारा बनाए जा रहे सीपेक के कारण पाकिस्तान चीन के भारी कर्जे में दबता जा रहा है। इस कर्जे को चुकाने को लेकर वहां अक्सर चिंता जाहिर की जाती रहती है। ऐसी ही एक चर्चा में चीन पर बात करते हुए कहा कि श्रीलंका ने कर्ज चुकाने के लिए अपनी बंदरगाह 99 साल के लिए लीज पर दे दिया है। इस पर पत्रकार ने कहा कि हम तो बहुत सा काम कर चुके हैं। लोग रह गए है पांच रुपए पर हमें गिरवी रख दें, मैंने तो फिर भी कीमत ज्यादा रख दी हमारे हुक्मरान तो हमारी इतनी कीमत भी नहीं रखते। आपको सबकुछ अंत में गिरवी रखना पड़ेगा। श्रीलंकी भी हमारी तरह का एक मुल्क है। काफी समय आतंकवाद से पीड़ित रहा अब उनकी ये स्थिति आ गई है। जो कर्जा हम सीपेक के कारण ले रहे हैं उसका जो रिटर्न होगा वो उतना नहीं होगा। दूसरे विशेषज्ञ ने कहा कि हमारा क्वादर पोर्ट तो पहले चीन के पास हैं। अतं में जब में हम पैसे नहीं चुका पाएंगे तो वो टेकओवर करेगा।
तो वहीं पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री पद से बेदखल किए गए नवाज शरीफ द्वारा रिक्त की गयी पंजाब प्रांत की लाहौर संसदीय सीट पर 17 सितंबर को चुनाव कराया जाएगा।पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी ने शरीफ के भाई और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ को लाहौर की नेशनल एसेंबली (एनए)-120 सीट से उम्मीदवार बनाया है। गत 28जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय ने शरीफ को प्रधानमंत्री पद से बेदखल कर दिया था जिसके बाद यह सीट रिक्त हो गयी।सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले हफ्ते 67 साल के शरीफ को भ्रष्ट आचरण के कारण अयोग्य करार देते हुए उनके तथा उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दायर करने का आदेश दिया था। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के अनुसार उम्मीदवार 10 से 12 अगस्त के बीच नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। उनके आवेदनों की जांच 15 से 17 अगस्त के बीच की जाएगी।
ईसीपी ने कहा कि एनए-120 सीट पर 17 सितंबर को चुनाव होगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग