ताज़ा खबर
 

चीन का J-10 लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट की रिहर्सल में मौत

चीन की पहली जे-10 लड़ाकू विमान उड़ाने वाली महिला पायलट यू जू की एक रिहर्सल के दौरान हवाई दुर्घटना में मौत हो गई है।
चीन की महिला पायलट यू जू (Source: twitter handle@pdchina)

चीन का जे-10 लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट यू जू की एक हवाई दुर्घटना में मौत हो गई है। यू जू चीन के एयर शो में हवाई जहाज उड़ाने वाली टीम का हिस्सा थी और अपनी टीम के साथ ट्रेनिंग कर रही थी। एयर शो के लिए क्वॉलिफाई करने वाली 16 महिला पायलट्स में से वह पहली थी जिन्हें सबसे पहले सिलेक्ट किया गया था।

चीन के एक लोकल अखबार के मुताबिक हवाई दुर्घटना उत्तरी इलाके के हेबी प्रांत में हुई थी जिसके बाद यू जू की मृत्यु हो गई। खबरों के मुताबिक अपनी रिहर्सल के दौरान यू जू ने अपनी सीट इजेक्ट की थी जिसके बाद वह दूसरे विमान के पंख से टकरा गई और उसकी मृत्यु हो गई। वहीं यू जू के हवाई जहाज के को-पायलट ने सुरक्षित लैंडिंग कर ली थी और उनकी जान बच गई।

यू जू चीन के उन 4 चुनिंदा महिला पायलट्स में से थी जो चीन के स्वदेशी तकनीक से बने हुए लड़ाकू विमानों को उड़ाना जानती थी। यू जू ने 2005 में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी जॉइन की थी और तभी से ही नियमित रूप से एयर-शो में भाग लेती थी। यू जू की मृत्यु के पूरे चीन ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है और सोशल मीडिया पर भी लोग उन्हें याद कर रहे हैं। 30 साल की यू जू के फैन्स उन्हें सोशल मीडिया पर “सुनहरा मोर” के नाम से सम्मानित कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक हवाई दुर्घटना में यू जू की मृत्यु बीते 13 नवंबर को हुई थी।

वीडियो: लद्दाख में 55 चीनी सैनिकों ने घुसकर नहर का काम रुकवाया; भारतीय सेना ने कहा- नहीं हुई घुसपैठ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग