ताज़ा खबर
 

मेट्रो में स्वच्छता बरकरार रखने की इस नौजवान की कोशिश को लोग कर रहे हैं सलाम

इस नौजवान की सोशल मीडिया पर खूब वाहवाही हो रही है।
मेट्रो कोच की सफाई करता नौजवान। (Source: Sunil Choudhary/Facebook)

स्वच्छ भारत अभियान के जरिए केंद्र सरकार ने लोगों के बीच स्वच्छता को लेकर जागरुकता फैलाने का काम किया है। अपने आस-पास आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते। वे बिना किसी झिजक के कचरा फैलाते हैं और किसी के विरोध करने पर उनसे लड़ने को भी तैयार रहते हैं। मगर कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने आस-पास साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखते हैं और जरुरत पड़ने पर खुद ही सफाई करने से भी नहीं रुकते। ऐसे ही शख्स की सोशल मीडिया पर खूब वाहवाही हो रही है। फेसबुक पर वायरल एक पोस्ट में एक लड़का जयपुर मेट्रो की कोच में सफाई करता हुआ नजर आ रहा है। तो आखिर पूरा मामला क्या है? फेसबुक पर सुनील चौधरी (Sunil Choudhary) नाम के एक अकाउंट से दो तस्वीरों के साथ एक पोस्ट लिखी गई है। तस्वीर में एक लड़का मेट्रो में सफाई करता हुआ दिख रहा है।

पोस्ट के मुताबिक इस नौजवान ने अपने बैग से पानी की बोतल निकाली थी और ऐसे करने में गलती से उसका टिफिन बॉक्स भी बैग से गिर गया। टिफिन बॉक्स गिरने से मेट्रो कोच में कचरा फैल गया लेकिन नौजवान ने खाने को कोच में ही पड़े नहीं रहने दिया। नौजवान ने अपने बैग से कागज निकाला और खुद ही कोच की फ्लोर की सफाई करने में जुट गया। सफाई करते हुए नौजवान की तस्वीरें लेकर सुनील चौधरी (Sunil Choudhary) ने अपने फेसबुक पर पोस्ट की और उसकी तारीफ भी की। इस पोस्ट को 8 जुलाई से अभी तक 4600 से ज्यादा शेयर्स मिल चुके हैं और लाइक्स का आंकड़ा 30 हजार को पार करने वाला है। लोगों ने कमेंट कर भी लड़के की खूब तारीफ की है।

पढ़ें सुनील की पूरी पोस्ट
आज मेट्रो में सफर करते हुए पहली बार किस्मत से मुझे सीट मिल गयी और मैं बैठकर आसपास के लोगों को देखने लगा!
कुछ प्रेमी युगल बहुत करीब खड़े होकर देश की अदभुत समस्याओं पर चर्चा करते हुये वहां मौजूद थे ।
एक लड़का जिसने ear phone लगाया हुआ था और गाना सुनते सुनते अपने बैग से पानी की बोतल निकाल रहा था । तभी उसका बैग ज्यादा खुल गया तथा उसका टिफ़िन नीचे गिर कर पूरी मेट्रो में फैल गया । उसने टिफिन उठा कर बैग में रख लिया और चारो तरफ उसका खाना फैला हुआ था । मैंने सोचा अब यह मेट्रो दिन भर ऐसी ही रहेगी…

मगर अचानक उस लड़के ने बैग में टिफिन रखा और कॉपी से एक पेज फाड़कर सफाई करने लगा । उसने अपने रुमाल से पूरा खाना साफ किया और उठाया तथा पेपर में रखकर बैग में रख लिया ।
तब तक मेरा स्टॉप आ गया, मैंने उस लड़के को शुक्रिया किया देश की ट्रेन का ख्याल रखने के लिए तथा उसका हौसला बढ़ाया के उसने जो काम किया वो सच मे देश की सेवा है और उसके जैसे लोगों की देश को बहुत जरूरत है ।
उस लड़के का नाम #प्रांजल दुबे था । मैंने कुछ फोटो खींच लिए उसके जिसमे उसने ट्रैन में सफाई की थी ।
आप सबके साथ शेयर कर रहा हूँ । ताकि देश के लिए काम कर रहे गुमनाम युवाओं का हौसला बढ़ा सकूँ ।

धन्यवाद #प्रांजल दुबे । देश को ‘स्वच्छ भारत’ बनाने के लिए करोड़ो खर्च करके सेमिनार करवाने की नही, बल्कि तुम जैसे युवाओं की आवश्यकता है । नमन है देश के युवाओं को जो भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं ।
आप सबको भी यदि यह प्रसंग अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करें !!
धन्यवाद
आपका मित्र…
Sunil Choudhary

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 15, 2017 2:09 pm

  1. S
    Shubham Verma
    Jul 18, 2017 at 1:27 pm
    Sunil chaudhary was not travelling anywhere. He has stolen my post. It was me who posted this on facebook in 7th july. It is an incident of Delhi metro not jaipur metro. Everyone of you is copy pasting things without research. Shame on you. Check my facebook profile - theshubhamv is my fb name search and check the facts. I posted it on 7th july and your hero posted it on 8th july after stealing my content.
    Reply
सबरंग