ताज़ा खबर
 

अब हिजाब में नजर आएगी बार्बी डॉल, ट्विटर पर लोगों ने बताया महिलाओं का अपमान

एक यूजर ने कहा, 'बकवास है अगली बार बार्बी को बुरका ही पहना दो।'
बार्बी डॉल बनाने वाली कंपनी मैटल ने इस बार अमेरिकन एथलीट जैसी दिखने वाली बार्बी डॉल पेश की है। इस डॉल ने हिजाब पहन रखा है। (फोटो-Twitter/@IbtihajMuhammad)

दुनिया में पहली बार एक ऐसा बार्बी डॉल लॉन्च किया गया है जिसने हिजाब पहन रखा है। बार्बी डॉल बनाने कंपनी मैटल ने कहा कि हिजाब पहनी ये बार्बी अमेरिकी मुस्लिम महिला फेंसर इब्तिहाज मुहम्मद के सम्मान में लॉन्च किया गया है। इस बॉर्बी डॉल का चेहरा इब्तिहाज मुहम्मद के तर्ज पर बनाया गया है। इब्तिहाज मुहम्मद पिछले साल रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर सुर्खियों में आई थी। हिजाबी डॉल की लॉन्चिंग के बाद इब्तिहाज मुहम्मद ने कहा कि ये उनके बचपन के सपने के सच होने जैसा है। बॉर्बी डॉल बनाने वाली कंपनी मैटल ने कहा है कि अब वह दुनिया भर में प्रेरणा देने वाली महिलाओं को मॉडल बनाकर बार्बी डॉल की नयी रेंज लॉन्च करेगी। लेकिन कई लोगों को कंपनी की ये पेशकश पसंद नहीं है। ट्विटर पर लोगों ने बार्बी को हिजाब पहनाने का विरोध किया है और इसे महिलाओं की गरिमा के खिलाफ बताया है।

ब्रायन डे ने लिखा है कि बार्बी ने हिजाब पहनी हुई पहली डॉल को जारी किया है। अच्छी बात है अब मुस्लिम महिलाओं को खेलने के लिए कुछ तो मिल गया।’ सुजेन ने लिखा धर्म को कम से कम खिलौनों से तो दूर रखिए। एक अमेरिकी यूजर ने इस डॉल पर कड़ी आपत्ति जताई है। इस यूजर ने लिखा, ‘क्या इस बार्बी डॉल का खतना भी हुआ है। फेमिनिज्म को बर्बाद करने के लिए शुक्रिया।’ एक यूजर ने लिखा ये ठीक नहीं है ये महिलाओं का शोषण है उनका अपमान है। अगर बार मैटल ने एक पुरुष बार्बी लॉन्च करेगा जो इस हिजाब वाली डॉल का ऑनर किलिंग करेगा।’ एक यूजर ने कहा, ‘बकवास है अगली बार बार्बी को बुरका ही पहना दो।’ टॉनी जे ने लिखा है, ‘बहुत शुक्रिया, आप बार्बी को हिजाब पहनाकर बच्चों को बहुत कम उम्र में ही शोषण के बारे में सिखा रहे हैं।’

बता दें कि बार्बी डॉल फैशन की दुनिया की मशहूर आइकन है। कई फिल्मी अभिनेत्रियां इस काल्पनिक चरित्र जैसा खुद को पेश करने में गर्व महसूस करती हैं। अभिनेत्री करटीना कैफ कुछ साल पहले जब बार्बी डॉल के लिबास में एक फैशन शो में आईं थीं तो काफी मशहूर हुईं थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.