June 23, 2017

ताज़ा खबर
 

साढ़े 6 करोड़ में मिल सकती है 360 Kmph की रफ्तार से उड़ने वाली फ्लाइंग कार, बुकिंग शुरू

अपनी फ्लाइंग कार के बारे में बताते हुए एयरोमोबिल ने कहा कि उनकी फ्लाइंग कार तीन मिनट से भी कम समय में नॉर्मल कार से फ्लाइंग मोड में बदल जाती है।

Author नई दिल्ली | April 21, 2017 13:06 pm
2020 तक फ्लाइंग कार मिलने की उम्मीद। (Photo Source: AeroMobil)

अगर आप शहर की सड़कों पर लगने वाले जाम से परेशान है और सोचते हैं कि कोई फ्लाइंग कार हो जो आपको जाम के झमेले से बचाकर गन्तव्य स्थान पर समय से पहुंचा दें। अब आपका यह इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। स्लोवाकिया की कंपनी एयरोमोबिल (AeroMobil) ने अपनी फ्लाइंग कार का कॉमर्शियल डिजाइन और कीमत से पर्दा उठा दिया है। इस फ्लाइंग कार की कीमत 1 मिलियन डॉलर (6 करोड़ 45 लाख से ज्यादा) से अधिक होगी। कंपनी ने बताया कि कार की प्री-बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है। अनुमानित है कि कार की पहली डिलीवरी साल 2020 में होगी।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अपनी फ्लाइंग कार के बारे में बताते हुए एयरोमोबिल ने कहा कि उनकी फ्लाइंग कार तीन मिनट से भी कम समय में नॉर्मल कार से फ्लाइंग मोड में बदल जाती है। कार में लंगे विंग्स सड़क पर चलने के दौरान अंदर हो जाते हैं और उड़ान के दौरान बाहर आ जाते हैं। कंपनी, इस तरह के उड़ने वाले वाहनों के 500 यूनिट तैयार करनी चाहती है। जिसकी कीमत 1.2 मिलियन से 1.5 मिलियन यूरो (1.29 मिलियन से 1.61 मिलियन डॉलर के बीच होगी। कंपनी के चीफ कम्युनिकेश ऑफिसर का कहना है कि कार को उड़ने के लिए एयरफिल्ड की जरुरत होगी या फिर किसी ऐसे जगह की जरुरत होगी, जहां पर उड़ान की इजाजत हो। वहीं कार मालिक को ड्राइविंग और पायलट लाइसेंस की जरुरत होगी।

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक यह इस कार ड्राइविंग रेंज 434 मील और फ्लाइंट रेंज 466 मील के करीब है। एयरोमोबिल कार प्लेन की जमीन पर टॉप स्पीड 100 मील प्रति घंटे (160 किलोमीटर प्रति घंटे) है। वहीं उड़ाने के दौरान इस कार की स्पीड 224 मील प्रति घंटे (360 किलोमीटर प्रति घंटे) के करीब है। कंपनी ने कार की ग्राहकों को डिलीवरी के संबंध में बताया कि जरुरी मंजूरी मिलने के बाद 2020 तक इस कार की डिलीवरी की उम्मीद है। बता दें वर्तमान में कई देशों की सरकारें ड्रावरलेस कार और ड्रोन को लेकर विचार कर रही हैं। वहीं, गूगल और टेसला जैसी दिग्गज कंपनियां अपनी ड्राइवरलैस कार पर फोकस कर रही है।

 

मोदी सरकार के आदेश के बाद बीजेपी नेताओं ने हटाई अपनी गाड़ियों से लाल बत्ती

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 1:06 pm

  1. No Comments.
सबरंग