ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने भारत से मांगी मोहनजोदारो की ‘डांसिंग गर्ल’, भारतीयों से मिला ये जवाब

इस संबंध में पाकिस्तान UNESCO को खत लिखने की तैयारी कर रहा है। इस खत में भारत से डांसिंग गर्ल वापस लेने की गुजारिश की जाएगी।
‘डांसिंग गर्ल’ की खोज साल 1926 में सिंधु घाटी के पुराने शहर मोहनजोदारो में की गई थी।

पाकिस्तान के एक वकील ने लाहौर हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की है। इस याचिका में भारत से 5,000 साल पुरानी तांबे की एक मूर्ति मांगने को कहा गया है। इस मूर्ति को ‘डांसिंग गर्ल’ नाम से जाना जाता है। इसकी खोज साल 1926 में सिंधु घाटी के पुराने शहर मोहनजोदारो से की गई थी। याचिका में दावा किया गया कि यह मूर्ति 60 साल पहले नेशनल आर्ट्स काउंसिल की गुजारिश पर भारत ले जायी गयी थी और आज तक इसे पाकिस्तान को वापस नहीं सौंपा गया है। पाकिस्तान नेशनल म्यूजियम एंड आर्ट्स के डायरेक्टर जनरल जमाल शाह ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से एक खत संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) को लिखा जाएगा जिसमें भारत से ‘डांसिंग गर्ल’ वापस लाने की मांग की जाएगी।

वीडियो: पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे असुरक्षित देश; भारत 13वें स्थान पर

शाह ने कहा कि यह हमारे लिए महत्वूर्ण है कि हम अपनी धरोहर की रक्षा करें। इन पूरे घटनाक्रम पर भारत के ट्विटर यूजर्स ने जमकर पाकिस्तान की इस मांग की खिंचाई की। जाहिर है कि वे मूर्ति वापस देने को तो राजी नहीं थे पर एक यूजर ने लिखा कि मोहनजोदारो से मिली मूर्ति क्यों, पूरी मोहनजोदारो ही ले जाओ। पर हम तुम्हें पूजा हेगड़े नहीं देंगे। आपको बता दें कि मोहनजोदारो आशुतोष गोवारिकर निर्देशित फिल्म थी।  इस फिल्म रितिक रोशन मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पायी थी। एक  यूजर लिखते हैं कि हम तुम्हें रितिक रोशन की फिल्म की डीवीडी भेज देंगे। एक अन्य यूजर लिखते हैं कि हमने तुम्हें पूरा पाकिस्तान दिया और तुम्हें क्या चाहिए। जिस तरह पाकिस्तान डांसिंग गर्ल मांग रहा है उस हिसाब से भारत को तो पूरा पाकिस्तान मांग लेना चाहिए।

Read Also: पाकिस्तान ने कराची के बाद अब लाहौर के ऊपर भी उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 14, 2016 4:12 pm

  1. No Comments.
सबरंग