December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

चीन में कैद दुनिया के सबसे दुखी भालू ‘पिज्जा’ का सामने आया एक और वीडियो, रिहाई की मांग तेज

इस पोलर बियर का एक नया वीडियो जारी किया गया है, जिसके बाद इसकी रिहाई के लिए चलाए गए अभियान में दुनिया भर से अब तक 10 लाख लोगों ने सिग्नेचर अपना सिग्नेचर किया है।

चीन के शॉपिंग सेंटर में प्रदर्शनी के लिए रखा गया पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) पिज्जा।(Photo: You Tube )

चीन के शॉपिंग सेंटर में प्रदर्शनी के लिए रखे गए पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) की रिहाई के लिए दुनिया भर में चल रहे अभियान और तेज हो गया है। इस पोलर बियर का एक नया वीडियो जारी किया गया है, जिसके बाद इसकी रिहाई के लिए चलाए गए अभियान में दुनिया भर से अब तक 10 लाख लोगों ने सिग्नेचर अपना सिग्नेचर किया है। दरअसल इंटरनेट और सोशल वेबसाइट्स पर इस भालू की जो नया वीडियो वायरल हो रहा है उसमें वह काफी निराश और परेशान दिखाई दे रहा है। ‘पिज्जा’ नाम के इस पोलर बियर को दक्षिणी चीन के ग्वांग्झू प्रांत के एक शॉपिंग सेंटर में बने जू में प्रदर्शनी के लिए रखा गया है। इस जू में कुल 500 स्पीशीज़ को प्रदर्शनी के लिए रखा गया है।

इस पोलर बियर की फोटो और वीडियो इंटरनेट पर वायरल होने के बाद इसे दुनिया का सबसे सैडेस्ट यानी गमज़दा भालू बताया जा रहा है और इसकी रिहाई के लिए ग्लोबल स्तर पर मांग उठ रही है। चीन में जीव-जंतु अधिकारों के लिए काम करने वाले 50 से ज्यादा संगठनों ने ग्वांग्झू प्रांत के गवर्नर को ‘पिज्जा’ की रिहाई के लिए पत्र लिखा है। इस पत्र में इन संगठनों ने बताया है कि पिज्जा को जू के अंदर जिन हालातों में रखा जा रहा है, वह उसके प्राकृतिक आवास से बिल्कुल भी मेल नहीं खाता।

वीडियो: विलुप्त होती प्रजाति का ध्रुवीय भालू ‘पिज्जा’ की रिहाई का 10 लाख लोगों ने समर्थन किया है

(Video Source: Humane Society International)

इस पोलर बियर को जू के अंदर एक छोटे से कमरे में रखा गया है, जिसमें कोई खिड़की तक नहीं है। एक्टिविस्ट्स ने अपने पत्र में बताया है कि ‘पिज्जा’ जू के अंदर यातना भरा जीवन जीने को मजबूर है, जिसके कारण वह शारीरिक और मानसिक पीड़ा में है। इस जीव को इस तरह से बंदी बनाकर रखना गैर-कानूनी है। ‘पिज्जा’ की रिहाई की मांग करने वाले लोगों ने दुनिया भर में एक सिग्नेचर कैंपेन चलाया है। इस कैंपेन के तहत अब तक दस लाख से ज्यादा लोग इसकी रिहाई के लिए साइन कर चुके हैं। पिज्जा विलुप्त होती प्रजाति का ध्रुवीय भालू है, दुनिया में इस प्रजाति के सिर्फ 500 भालू ही बचे हैं।

Read Also: मम्मी-पापा का KISS करना बच्ची को नहीं है पसंद, देखते ही लगती है रोने, वीडियो हुआ वायरल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 10:18 am

सबरंग